1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. asset declaration officers are the owners of more property than husbands

Asset Declaration: अफसर पति से ज्यादा संपत्ति की मालकिन हैं पत्नियां, कोई पिस्टल का शौकीन तो कोई कर्जदार

बिहार सरकार ने सभी सरकारी विभागों के पदाधिकारियों और कर्मचारियों की चल-अचल संपत्ति का ब्योरा सार्वजनिक कर दिया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Asset Declaration: बिहार सरकार ने वेबसाइट पर जारी किया ब्योरा
Asset Declaration: बिहार सरकार ने वेबसाइट पर जारी किया ब्योरा
सोशल मीडिया

Asset Declaration: बिहार सरकार ने सभी सरकारी विभागों के पदाधिकारियों और कर्मचारियों की चल-अचल संपत्ति का ब्योरा सार्वजनिक कर दिया है. सभी अधिकारियों की संपत्ति का ब्योरा सामान्य प्रशासन विभाग की वेबसाइट और कर्मियों का उनके विभाग की वेबसाइट के एसेट्स डिक्लरेशन पेज पर अपलोड कर दिया गया है, ताकि आम लोग भी इसे देख सके.

वेबसाइट पर जारी किया गया ब्योरा

वेबसाइट पर दिये गये ब्योरे के मुताबिक, कई अफसर ऐसे हैं, जिनके पास संपत्ति के नाम पर कुछ खास नहीं है, वहीं, कई लाखों रुपये के कर्जदार हैं. कुछ अधिकारी ऐसे भी हैं, जिनके कैश में कमी आयी है. वहीं, कोई अधिकारी प्लॉट और फ्लैट का शौकीन है, तो कोई जेवरात और ऑर्म्स का. कई अधिकारी की पत्नियों के पास उनके पति से ज्यादा संपत्ति है.

भागलपुर के जिलाधिकारी से ज्यादा नकद है पत्नी के पास

भागलपुर के जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के पास 2,57,000 कैश और अकाउंट में डिपॉजिट है. इसमें पिछले साल के मुकाबले 50 हजार रुपये की बढ़ोतरी हुई है. वहीं, डीएम सुब्रत कुमार सेन की पत्नी सुचिस्मिता कनाउंग के पास 4,07,000 रुपये हैं. मालूम हो कि जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन की पत्नी सेंट्रल सर्विस ऑफिसर हैं.

भागलपुर एडीएम से पत्नी के पास ज्यादा रुपये

भागलपुर के अपर समाहर्ता (राजस्व) राजेश झा राजा के पास कैश और डिपॉजिट 10,18,345 रुपये है. पिछले साल की तुलना में इसमें 1,53,292 रुपये कैश और डिपॉजिट में वृद्धि हुई है. वहीं, राजेश झा की पत्नी नीतू झा के पास 34,29,406 रुपये हैं.

प्रत्यय अमृत की पत्नी के बैंक खाते में अधिकारी पति से ज्यादा रुपये 

स्वास्थ्य एवं पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत के पास मात्र 12 हजार रुपये नकद हैं. वहीं, 14 लाख रुपये से अधिक विभिन्न बैंकों में जमा हैं. जबकि, उनकी पत्नी के दो बैंक खातों में 73.34 लाख रुपए जमा है. इसके अलावा गुरुग्राम और नोएडा में एक-एक फ्लैट भी है. वहीं, हाउसिंग लोन के 16.64 लाख और शिक्षा ऋण के 74.74 लाख रुपये बकाया हैं.

मुख्य सचिव आमिर सुबहानी के पास 2013 मॉडल की मारुति कार

बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी के पास 32 हजार 850 रुपये नकद हैं. जबकि, पीपीएफ खाते में 10 लाख 67 हजार हैं. सुबहानी के पास 2013 मॉडल की एक मारुति 800 ऑल्टो कार है. इसके अलावा सीवान के बहुआरा गांव में करीब एक बीघा खेती की जमीन परिवार के साथ संयुक्त है. इसका बंटवारा नहीं हुआ है. वहीं, बेली रोड स्थित जगत अमरावती अपार्टमेंट में 1425 वर्गफीट का फ्लैट है.

सोने-हीरे के शौकीन हैं डीजीपी दंपती

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एसके सिंघल और उनकी पत्नी सोने-हीरे के शौकीन हैं. इनके पास 560 ग्राम सोना और 40 ग्राम का हीरा जड़ित सोने का सेट है. डीजीपी की पत्नी के पास 1950 ग्राम चांदी के जेवरात हैं. डीजीपी ने 470 ग्राम सोना और हीरे जड़ित सेट को शादी में पत्नी को मिला बताया है. वहीं, डीजीपी के नाम पर गुरुग्राम में एक फ्लैट, दो करोड़ तीन लाख का एक भू-खंड और पत्नी के नाम पर दिल्ली के द्वारका में एक करोड़ का एक फ्लैट है. इसके अलावा नोएडा में 25 लाख का एक व्यावसायिक भू-खंड और गुरुग्राम में एक व्यावसायिक भू-खंड है.

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के पास कोई वाहन नहीं

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार के पास अपना कोई वाहन नहीं है और ना ही बांड या पॉलिसी है. उनके बैंक खातों में 62 लाख और पत्नी के बैंक खातों में 4 लाख रुपये नकद हैं. पत्नी के खाते में 70 लाख की एफडी है. इनका परिवार भी जेवरात का शौकीन है. पत्नी, खुद और बेटे के पास मिलाकर करीब 1600 ग्राम के जेवरात हैं. इसके अलावा गाजियाबाद में 44 लाख का एक फ्लैट, रांची के आईएएस कोऑपरेटिव में दो प्लॉट, पैतृक गांव रोहतास जिले के लहेरी मौजा में 12 बीघा खेती की जमीन है.

मुख्यमंत्री के सचिव के पास मात्र 10 हजार रुपये नकद

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सचिव अनुपम कुमार के पास 10 हजार रुपये नकद है. वहीं, एसबीआई के बचत खाते में 2.62 लाख है. 10 लाख पीपीएफ में हैं. उत्तर प्रदेश के उन्नाव में 2.76 एकड़ खेती की जमीन संयुक्त परिवार के साथ है. बेंगलुरू में पति-पत्नी के साझा नाम पर फ्लैट है. इसकी कीमत 91 लाख है. वहीं, करीब 50 ग्राम सोना और 20 ग्राम चांदी है.

सेकेंड हैंड सोफा खरीदनेवाले पंकज कुमार पाल रखते हैं पिस्टल

ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल के पास 50 हजार रुपये नकद हैं. वहीं, दो बैंकों में 25 लाख जमा हैं. करीब छह लाख रुपये के मूल्य का 135 ग्राम सोना और हीरे की अंगुठी है. उन्होंने सोफा सेट भी सेकेंड हैंड खरीदा है. पंकज पाल पिस्टल के शौकीन हैं. उन्होंने 50 हजार रुपये की पिस्टल रखी है. झांसी में खेती योग्य 13 एकड़ जमीन परिवार के अन्य सदस्य के साथ है. नोएडा में 332 वर्गमीटर में फ्लैट है, जिसकी कीमत एक करोड़ से अधिक है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें