1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. akhil ranjan bihar siwan district boys join twitter movement india londan office know full story avh

बिहार में सरकारी स्कूल से पढ़ाई करने वाला अखिल रंजन अब लंदन में ट्विटर में करेगा नौकरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अखिल रंजन
अखिल रंजन
prabhat khabar

सीवान ज़िले के आंदर प्रखंड के अंतर्गत पिपरा गाँव के रहने वाले अखिल रंजन को ट्विटर के साथ काम करने का मौका मिला है. आधिकारिक तौर पर 12 जुलाई लंदन ऑफिस जॉइन करने के बाद वे ट्विटर के 'मोमेंट्स इंडिया' पेज के लिए बतौर क्यूरेटर काम करेंगे. अखिल इस से पहले बीबीसी और अंतरराष्ट्रीय न्यूज़ एजेंसी एएफपी जैसी मीडिया संस्थाओं में बतौर पत्रकार काम कर चुके हैं.

पिपरा गाँव निवासी और पूर्व शिक्षक अवधेश कुमार प्रसाद के पुत्र अखिल रंजन ने दिल्ली के प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से फ़ारसी भाषा की पढ़ाई की है. जेएनयू से बीए और एमए करने के बाद इन्होंने साल 2011 में दिल्ली स्थित भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी) से हिंदी पत्रकारिता में डिप्लोमा प्राप्त किया.

पिछले दस सालों से विभिन्न देसी-विदेशी मीडिया संस्थानों में काम करने वाले अखिल लगभग छह साल से ज़्यादा समय बीबीसी मॉनिटरिंग के दक्षिण एशिया विभाग से जुड़े रहे. इस बीच अखिल गूगल और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के साथ भारत में फेक-न्यूज़ की रोकथाम के लिए काम करते रहे हैं. गूगल से फैक्ट-चेक ट्रेनर का सर्टिफिकेट मिलने के बाद वे पिछले तीन सालों से पत्रकारों और पत्रकारिता के छात्रों को फेक-न्यूज़ और फैक्ट-चेक की ट्रेनिंग भी देते रहे हैं.

कक्षा सातवीं तक की पढ़ाई गाँव के स्कूल में करने के बाद अखिल सीवान शहर में अपने दादा और पूर्व शिक्षक गुरूवचन भक्त की देख-रेख में महावीरी विद्या मंदिर से दसवीं तक की पढ़ाई पूरी की. अखिल का मानना है कि कई शिक्षकों वाले परिवार में उन्हें बचपन से ही पढ़ाई-लिखाई का बेहतर माहौल मिला. पत्रकारिता के अलावा कला-साहित्य, इतिहास-संस्कृति और गीत-संगीत में गहरी रूचि रखने वाले अखिल घुमक्कड़ मिजाज़ के आदमी हैं जो मोटरसाइकिल से देश-विदेश में कई लंबी यात्राएँ करते रहे हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें