1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. 25 to fill online examination form for enrollment in simultala residential school ksl

सिमुलतला आवासीय विद्यालय में नामांकन के लिए 25 से ऑनलाइन भरे परीक्षा फॉर्म

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सिमुलतला आवासीय विद्यालय
सिमुलतला आवासीय विद्यालय
सोशल मीडिया

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बुधवार को सिमुलतला आवासीय विद्यालय जमुई (अंग्रेजी माध्यम) के छठे कक्षा में सत्र 2021-22 के लिए एडमिशन शेड्यूल जारी कर दिया है. छठी कक्षा में एडमिशन के लिए 25 सितंबर से पांच अक्तूबर तक ऑनलाइन फॉर्म भरा जायेगा. फॉर्म www.biharboard.online पर जाकर कर भर सकते हैं. सिमुलतला आवासीय विद्यालय जमुई के छठी कक्षा में छात्र-छात्राओं के लिए 60-60 सीटें निर्धारित हैं.

प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा राज्य के प्रत्येक जिला मुख्यालयों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जायेगी. प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा 17 दिसंबर को संभावित है. मुख्य प्रवेश परीक्षा 31 जनवरी को संभावित है. मुख्य प्रवेश परीक्षा पटना जिला मुख्यालय के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जायेगी. परीक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 0612-2232074, 2232257 पर संपर्क कर सकते हैं.

मोबाइल नंबर होगा यूजर आइडी

फॉर्म भरने के लिए आवेदक की आयु एक अप्रैल, 2021 को न्यूनतम 10 वर्ष तथा अधिकतम 12 वर्ष होनी चाहिए. आवेदक बिहार राज्य के मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा पांचवीं में अध्ययनरत हो. अनारक्षित और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग एवं पिछड़ा वर्ग के लिए दो सौ रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा. वहीं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लिए परीक्षा शुल्क 50 रुपये देय होगा. ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने के बाद अभ्यर्थी के मोबाइल पर पासवर्ड जायेगा. मोबाइल नंबर यूजर आइडी होगा. परीक्षा फॉर्म में त्रुटि रहने पर फॉर्म में पांच अक्तूबर तक सुधार कर सकते हैं.

दो चरणों में होगी प्रवेश परीक्षा

सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छठी कक्षा में एडमिशन के लिए परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जायेगी. प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा एवं मुख्य प्रवेश परीक्षा. उसके बाद मुख्य प्रवेश परीक्षा के लिए मेधा सूची में स्थान प्राप्त करनेवाले स्टूडेंट्स को स्वास्थ्य परीक्षा के लिए चिकित्सा बोर्ड के समक्ष उपस्थिति होना पड़ेगा. इसमें सफल होने के बाद ही प्रवेश की स्वीकृति मिलेगी. परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी प्रश्न बिहार सरकार द्वारा पांचवीं कक्षा के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम पर आधारित होगा.

ऑनलाइन भरे गये परीक्षा फॉर्म की हार्ड कॉपी अभ्यर्थियों या उनके अभिभावक निकाल कर उस पर संबंधित विद्यालय के प्राचार्य से अग्रसारित कराकर सुरक्षित रख लेंगे. अभ्यर्थी एडमिशन हेतु चयन होने पर अग्रसारित आवेदन पत्र को संबंधित जिला के जिला शिक्षा पदाधिकारी से अग्रसारित करा कर एडमिशन के समय सिमुलतला आवासीय विद्यालय के प्राचार्य को अनिवार्य रूप से देना होगा.

प्रारंभिक परीक्षा 150 अंकों का होगा

प्रारंभिक परीक्षा बहुवैकल्पिक प्रश्नों पर आधारित होगी. कुल 150 अंकों की परीक्षा होगी. प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा. परीक्षा की अवधि दो घंटे 30 मिनट की होगी. प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा में चयनित अभ्यर्थी ही मुख्य प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे. मुख्य प्रवेश परीक्षा के प्रथम पाली में 150 अंकों में 100 अंक गणित से दीर्घ उत्तरीय पूछे जायेंगे. 50 अंकों की बौद्धिक क्षमता ऑब्जेक्टिव प्रकार का होगा. परीक्षा दो घंटे 30 मिनट की होगी. द्वितीय पाली के 150 अंकों के प्रश्न-पत्र में हिंदी 40 अंक, अंग्रेजी 40 अंक, विज्ञान 40 अंक और सामाजिक विज्ञान से 30 अंकों के ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जायेंगे. इसका भी समय ढाई घंटे का होगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें