27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हरियाली यात्रा : मिल-जुल कर रहें तो बिहार की इज्जत और बढ़ेगी : सीएम नीतीश कुमार

शिवहर : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार मॉडल की देश-दुनिया में चर्चा हो रही है. बिहार सरकार के अच्छे कामों को केंद्र सरकार भी अपना रही है. हर घर बिजली और हर घर नल का जल योजना को केंद्र ने अपनाया है. सभी लोग मिल जुल कर रहेंगे और आगे बढ़ेंगे तो बिहार […]

शिवहर : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार मॉडल की देश-दुनिया में चर्चा हो रही है. बिहार सरकार के अच्छे कामों को केंद्र सरकार भी अपना रही है. हर घर बिजली और हर घर नल का जल योजना को केंद्र ने अपनाया है. सभी लोग मिल जुल कर रहेंगे और आगे बढ़ेंगे तो बिहार की इज्जत और बढ़ेगी.
सोमवार को जल जीवन हरियाली यात्रा पर पहुंचे मुख्यमंत्री ने शिवहर के किसान मैदान में आयोजित जागरुकता सम्मेलन में लोगों से कहा- ‘आप सब समाज में शांति, प्रेम व भाईचारा के साथ रहें. किसी भी वर्ग की अनदेखी नहीं होगी. अल्पसंख्यक समाज की उपेक्षा नहीं होगी.’ इस मौके पर मुख्यमंत्री ने सभा स्थल से रिमोट द्वारा 137 करोड़ रुपये की लागत की शिवहर जिले की 167 योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया. इनमें 117 योजनाओं का उद्घाटन किया गया. उन्होंने जल जीवन हरियाली रथ को हरी झंडी भी दिखायी. मुख्यमंत्री ने जल जीवन हरियाली यात्रा के उद्देश्य के बारे में विस्तार से ताया.
उन्होंने कहा कि तीन साल में इस योजना पर 24 हजार पांच सौ करोड़ रुपये खर्च होंगे. झारखंंड के अलग होने के बाद बिहार में हरित आवरण नौ प्रतिशत था. 2012 में हरियाली मिशन की शुरुआत की गयी और 19 करोड़ पौधे लगाये गये, जिससे हरित आवरण 15 प्रतिशत तक पहुंच गया. अगले तीन साल में आठ करोड़ पौधे और लगाये जायेंगे. हमारा लक्ष्य 17 प्रतिशत तक पहुंचाने का है.
मुख्यमंत्री ने इस अभियान की सफलता के लिए 19 जनवरी को आयोजित हाेनेवाली मानव शृंखला को शत-प्रतिशत सफल बनाने एवं देश-दुनिया में कीर्तिमान स्थापित करने की लोगों से अपील की. सीएम ने कहा कि जल जीवन हरियाली अभियान के तहत सार्वजनिक आहर, पईन और तालाबों का जीर्णोद्धार कराया जायेगा और चापाकल को भी दुरुस्त किया जायेगा. सभी सरकारी भवनों पर रेन वाटर हार्वेंंस्टिग के माध्यम से जल संचयन कर जल को भूमि के नीचे पहुंचाया जायेगा.
उन्होंने कहा कि बिहार में की गयी शराबबंदी से दूसरे राज्य भी प्रभावित हैं. राजस्थान की एक टीम शराबबंदी के बाद की स्थिति का जायजा लेने बिहार पहुंची थी. वे सभी प्रभावित हुए थे. सीएम ने कहा कि 2018 में डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक, 5.3 प्रतिशत लोग शराब से मरते हैं. वहीं 13 प्रतिशत युवा शराब पीने के कारण मौत के शिकार हो जाते हैं.
उन्होंने लोगों से शराब से परहेज करने की अपील की. मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके कार्यकाल में गरीबों को मुख्यधारा से जोड़ा गया. महिलाओं के उत्थान व सशक्तीकरण के कई कार्य चलाये गये. महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया. सात निश्चय के तहत सरकारी सेवाओं में 35 प्रतिशत व पुलिस सेवा में 35 प्रतिशत आरक्षण महिला सशक्तीकरण की ओर बढ़ता कदम है.
डीएम अवनीश कुमार सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए मुख्यमंत्री को स्मृति चिह्न दिया. इस मौके पर सहकारिता मंत्री राणा रणधीर, सिंह, सांसद रमा देवी, विधान पार्षद देवेश चंद्र ठाकुर ने भी अपने-अपने विचार रखे. पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय, आईजी गणेश कुमार, बेलसंड विधायक प्रतिनिधि राणा रणधीर सिंह,नगर पंचायत अध्यक्ष अंशुमान नंदन सिंह समेत अन्य मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें