पटना : आज से तीन दिनों तक बंद रहेगा पटना जू, मॉर्निंग वॉक पर भी लगी रोक

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पटना : पटना जू बुधवार से तीन दिनों तक बंद रहेगा. इस दौरान यहां मॉर्निंग वाकरों को भी प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. वजह वनरक्षी पद के लिए केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) द्वारा अायोजित तीन दिवसीय शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा है, जो बुधवार से शुरू होगी. इस जांच परीक्षा में पुरुष प्रतिभागियों को चार घंटे में जू के झील का 25 चक्कर, जबकि महिला प्रतिभागियों को 14 चक्कर लगाने होंगे.
विदित हो कि वन विभाग में वनरक्षी के 902 पदों पर नियुक्ति के लिए पिछले दिनों लिखित जांच परीक्षा ली गयी थी. इसमें 1804 उम्मीदवार सफल घोषित किये गये, जिनका शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा होने वाला है. वनरक्षी पद पर नियुक्ति की शारीरिक दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए पुरुष अभ्यर्थियों को चार घंटे में 25 किमी, जबकि महिला अभ्यर्थियों को 14 किमी की दूरी तय करनी पड़ती है. इसके लिए जू के झील की चारों ओर की सड़क का इस्तेमाल किया जायेगा, जो लगभग एक किमी लंबा है.
ऑटोमेटिक रिकाॅर्डर करेंगे अभ्यर्थियों के फेरों की गिनती : दौड़ के शुरुआती बिंदु पर एक बड़ा गेट लगाया जायेगा, जिसमें ऑटोमेटिक वीडियो कैमरा व रिकाॅर्डर लगा होगा. इस गेट से गुजरते ही अभ्यर्थियों का फोटो अपने आप रिकाॅर्ड हो जायेगा और चक्कर पूरा करने में लगा समय और फेरे की संख्या भी रिकाॅर्ड हो जायेगी. दूरी के हिसाब से समय अधिक होने के कारण शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करने के लिए दौड़ना जरूरी नहीं है, बल्कि अभ्यर्थी तेज चल कर भी निर्धारित अवधि में दूरी पूरा कर सकते हैं. लगातार दौड़ने वाले तीन घंटे से भी कम समय में दूरी पूरा कर सकते हैं. दौड़ के साथ परीक्षार्थियों का मेडिकल परीक्षण भी होगा.
10 हजार से अधिक मॉर्निंग वाकरों को होगी परेशानी
बुधवार से शुक्रवार तक पटना जू में मॉर्निंग वॉक बंद रहेगा. इससे 10 हजार से अधिक मॉर्निंग वाकरों को परेशानी होगी. विदित हो कि पटना जू में मॉर्निंग वॉक के लिए बड़ी संख्या में लोगों ने विजिटर्स पास बनवा रखा है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें