35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जून में 12 हजार व जुलाई-अगस्त में 20 हजार शिक्षकों की होगी नियुक्ति

पटना : सेकेंडरी और प्लस-टू शिक्षकों के खाली पड़े 32 हजार पदों में से इस माह केवल 12 हजार की नियुक्ति होगी. 14 जून से दोबारा शुरू हो रहे पांचवें चरण के शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में पहली बार इतनी ही संख्या में शिक्षक नियुक्त होंगे. बाकी बचे 20 हजार पदों पर नियुक्ति के लिए जुलाई-अगस्त […]

पटना : सेकेंडरी और प्लस-टू शिक्षकों के खाली पड़े 32 हजार पदों में से इस माह केवल 12 हजार की नियुक्ति होगी. 14 जून से दोबारा शुरू हो रहे पांचवें चरण के शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में पहली बार इतनी ही संख्या में शिक्षक नियुक्त होंगे. बाकी बचे 20 हजार पदों पर नियुक्ति के लिए जुलाई-अगस्त में छठे चरण की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होगी. 31 दिसंबर, 2015 को कटऑफ डेट मानते हुए 2016 में सेकेंडरी और प्लस-टू स्कूलों के शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई थी. कुल 17 हजार शिक्षकों की बहाली होनी थी और उन्हें सितंबर, 2017 तक पूरा किया जाना था.
नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने से पहले ही 31 अक्तूबर, 2017 को पटना हाइकोर्ट का समान कार्य समान वेतन को लेकर आदेश आ गया, जिसके बाद नियुक्ति की प्रक्रिया रोक दी गयी. उस समय तक लगभग पांच हजार पदों पर ही नियुक्ति हो पायी थी और 12 हजार पदों के लिए यह अपूर्ण रह गयी थी. समान काम-समान वेतन पर 10 मई, 2019 को सर्वोच्च न्यायालय का आदेश आया और उसमें राज्य सरकार के एसएलपी को स्वीकृत किया गया. इसके बाद फिर से पुराने नियमावली पर ही शिक्षकों की नियुक्ति शुरू की जा रही है.
एक जुलाई, 2019 तक माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को इनका नियोजन संबंधी प्रतिवेदन उपलब्ध करवा दिया जायेगा. उसके बाद जुलाई-अगस्त माह में छठे चरण की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होगी. इसमें एक जनवरी, 2016 से लेकर अब तक पिछले साढ़े तीन वर्षों में रिक्त हुए सेकेंडरी और प्लस-टू शिक्षकों के 20 हजार पदों पर नियुक्ति होगी.
एसटीइटी को भी मिलेगा मौका
जून, 2019 में जून 2012 में पास एसटीइटी अभ्यर्थियों का सात साल का समय सीमा पूरा हो जाने की वजह से पुराने प्रावधानों के अनुरूप ये छठे चरण की बहाली प्रक्रिया में भाग नहीं ले पायेंगे.
न्यायालय के हस्तक्षेप के कारण दो सालों तक नियुक्ति प्रक्रिया बाधित रही थी, जिससे कारण निर्धारित सात साल की समय सीमा का ये पूरा लाभ नहीं ले पाये हैं. इसको देखते हुए शिक्षा विभाग एसटीइटी की समय सीमा को बढ़ाने समेत उसमें ऐसे संशोधन करेगा, जिससे उनको भी शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल होने का मौका मिले.
नियोजन संबंधी गतिविधि तिथि
मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन 14 जून
मेधा सूची के अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्र का मिलान/जांच 17 से 21 जून
जिला परिषद/शहरी निकाय के द्वारा मेधा सूची का अनुमोदन 24 जून
नियोजन इकाई द्वारा मेधा सूची का सार्वजनीकरण 25 जून
जिला स्तर पर नियोजन इकाई की ओर से काउंसेलिंग के बाद
नियाेजनपत्र निर्गत करना 28 व 29 जून

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें