34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कुछ मरी तो कुछ जिंदा मुर्गियों को लेकर वेटनरी कॉलेज पहुंचे लोग

पटना : पटना वेटनरी कॉलेज के चिकित्सक एवं पशु-पक्षी वैज्ञानिक बर्ड फ्लू को लेकर उच्च स्तरीय सतर्कता बरत रहे हैं. शुक्रवार को फुलवारीशरीफ के कुछ पॉल्ट्री फॉर्म संचालक मरी तो कई जिंदा मुर्गियों को लेकर वेटनरी कॉलेज पहुंचे. मौजूद चिकित्सकों ने माना कि संदिग्ध हालात में इन मुर्गियों की मौत हुई है. चिकित्सकों ने औपचारिक […]

पटना : पटना वेटनरी कॉलेज के चिकित्सक एवं पशु-पक्षी वैज्ञानिक बर्ड फ्लू को लेकर उच्च स्तरीय सतर्कता बरत रहे हैं. शुक्रवार को फुलवारीशरीफ के कुछ पॉल्ट्री फॉर्म संचालक मरी तो कई जिंदा मुर्गियों को लेकर वेटनरी कॉलेज पहुंचे. मौजूद चिकित्सकों ने माना कि संदिग्ध हालात में इन मुर्गियों की मौत हुई है. चिकित्सकों ने औपचारिक परख में उसे गंभीर घटनाक्रम माना.
अंत में वेटनरी कॉलेज के चिकित्सकों ने उन लोगों को राय दी कि मृत पक्षियों को जमीन में ब्लीचिंग एवं चूना डाल कर गाड़ दो. साथ ही हालात सामान्य होने तक पॉल्ट्री फार्म में आदमी के प्रवेश पर पाबंदी लगाने की हिदायत भी दी. वेटनरी कॉलेज के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक पशु-पक्षियों में बर्ड फ्लू की आशंका के मद्देनजर कॉलेज ने अपनेवेटनरी फार्म में किसी भी आदमी के प्रवेश पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी है.
यहां पक्षियों की दुर्लभ प्रजातियां सुरक्षित हैं. उन्हें बचाना बेहद चुनौतीपूर्ण है. दरअसल हवा से फैलने वाले इस रोग को नियंत्रित करने के लिए इस वक्त समूचा सरकारी महकमा उच्च स्तरीय सतर्कता बरत रहा है.
पक्षी पालनेवालों में भी बढ़ी हुई हैं चिंताएं
हों या राजनेता अथवा कारोबारी सभी अपने पक्षियों को लेकर चिंतित हैं. सभी वेटनरी कॉलेज के चिकित्सकों के संपर्क में हैं. बर्ड फ्लू की हकीकत पूछ रहे हैं. हालांकि पशु चिकित्सक पक्षियों के मरने के बाद उसे जमीन में गाड़ने की ही सलाह दे रहे हैं. उस स्थान पर लोगों का आना-जाना भी रोक दें.
फुलवारीशरीफ इलाके से कुछ लोग मरी और जिंदा मुर्गियों को लेकर वेटनरी कॉलेज आये थे. उन्हें बताया गया है कि मृत मुर्गियों को तत्काल जमीन में गाड़ दें. कुछ समय के लिए पॉल्ट्री फार्म को बंद कर दें. कॉलेज ने भी विशेष फार्म को बंद कर दिया है.
डॉ एएस समान्ता राय, डीन, वेटनरी कॉलेज पटना
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें