20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

करुणानिधि की स्मृति में चेन्नई में 30 को होगा राष्ट्रीय नेताओं का सम्मेलन, शामिल होंगे नीतीश कुमार

पटना : दक्षिण भारत के ‘डाॅ कलैंगनार’ कहलानेवाले के करुणानिधि की स्मृति में चेन्नई में 30 अगस्त को राष्ट्रीय नेताओं का सम्मलेन आयोजित किया गया है. इसमें बिहार के मुख्यमंत्री सह जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार को आमंत्रित किया गया है. सम्मेलन में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी […]

पटना : दक्षिण भारत के ‘डाॅ कलैंगनार’ कहलानेवाले के करुणानिधि की स्मृति में चेन्नई में 30 अगस्त को राष्ट्रीय नेताओं का सम्मलेन आयोजित किया गया है. इसमें बिहार के मुख्यमंत्री सह जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार को आमंत्रित किया गया है.
सम्मेलन में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों को आमंत्रित किया गया है. सम्मेलन में शामिल होने के लिए के करुणानिधि की पुत्री कनिमोझी ने फोन करके भी नीतीश कुमार को आमंत्रित किया है. लेकिन, खास बात है कि राजद प्रमुख लालू प्रसाद के परिवार के किसी भी सदस्य को आमंत्रित नहीं किया गया है.
जदयू के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने बताया कि राममनोहर लोहिया के नेतृत्व में जो आंदोलन उत्तर भारत में पिछड़ों को लेकर शुरू हुआ था, वहीं आंदोलन दक्षिण भारत में करुणानिधि के नेतृत्व में शुरू किया गया था. यह आंदोलन पिछड़ी जातियों के सशक्तीकरण के लिए था. उन्होंने बताया कि नीतीश कुमार और द्रविण आंदोलन के पुराने रिश्ते रहे हैं. जब वीपी सिंह की सरकार में डीएमके शामिल थी, तो उसमें मुरासोलिन मारन और नीतीश कुमार भी मंत्री थे. वीपी सिंह के नेतृत्व में साथ-साथ में रहे.
पिछले साल भी चेन्नई में जब करुणानिधि का जन्मदिन मनाया गया था, तो स्वयं कनिमोझी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को आमंत्रित करने पटना आयी थीं. मुख्यमंत्री उनके जन्मदिन समारोह में शामिल हुए थे. द्रविण आंदोलन के बड़े नेता हैं के वीरमणि. वे अन्ना दुरै और पेरियार के करीबी रहे हैं.
दो साल पहले उनके समर्थकों ने पटना में आकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को के वीरमणि पुरस्कार से नवाजा था और पुरस्कार स्वरूप एक लाख रुपये भी दिये थे, जो बाद में नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री कोष में जमा करा दिये. यह एक बड़ा जलसा है. इस जलसे में मुख्यमंत्री के साथ वह खुद शामिल होने जा रहे हैं.
शरद यादव, मुलायम सिंह व तेजस्वी को नहीं किया गया आमंत्रित
सबसे बड़ी बात है कि दक्षिण भारत में आयोजित देश के सर्वोच्च स्तर के नेताओं के इस राष्ट्रीय सम्मेलन में न तो मुलायम सिंह यादव और न ही अखिलेश यादव, शरद यादव व बिहार विधानसभा में विरोधी दल के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव को आमंत्रित किया गया है.
आमंत्रित किये जानेवाले नेता
मुख्यमंत्री व जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार
पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा
एनसीपी प्रमुख शरद पवार,
आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
कांग्रेस के नेता गुलाम नबी अाजाद
नेशनल काॅन्फ्रेंस के फारुख अब्दुल्लाह
माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें