1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna murder case indigo manager rupesh kumar singh murder case bihar politics rift bjp jdu rjd pappu yadav nitish kumar question on bihar law and order upl

Patna Murder Case: पटना में इंडिगो मैनेजर की हत्या से सहमा बिहार, सियासत अपार, इन सवालों के मिलें जवाब तो खुले राज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
इस हाई प्रोफ़ाइल हत्याकांड के बाद से ही पुलिस महकमे और सरकारी तंत्र में हड़कंप मचा हुआ है.
इस हाई प्रोफ़ाइल हत्याकांड के बाद से ही पुलिस महकमे और सरकारी तंत्र में हड़कंप मचा हुआ है.
Prabhat khabar

Patna Murder Case: बिहार की राजधानी पटना में इंडिगो एयरलाइंस (Indigo Airlines) के स्टेशन हेड रूपेश कुमार सिंह (Rupesh kumar singh) की सरेआम नृशंस हत्या के बाद कानून-व्यवस्था (Bihar Law And Order) पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं. इस हाई प्रोफ़ाइल हत्याकांड के बाद से ही पुलिस महकमे और सरकारी तंत्र में हड़कंप मचा हुआ है.

रूपेश की उनके अपार्टमेंट के बाहर हुई हत्या से बिहार पुलिस ही नहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी विपक्षी दलों के निशाने पर हैं. सरकार की ओर से अपराधियों को पकड़ने के तमाम दावे किए जा रहे हैं, लेकिन हत्या को 12 घंटे से अधिक का समय बीत गया है, मगर हत्यारे अभी भी फरार है. इधर, पुलिस इस हत्याकांड की गुत्थी सुलझाने में जुटी है तो वहां नेताओं की बयानवाजी भी जारी है. इस हत्याकांड की गूंज न केवल प्रदेश बल्कि देश में है.

बिहार की सियासत में उबाल आ गया है. हत्याकांड को लेकर सीबीआई जांच की मांग उठने लगी है. सभी नेताओं ने राजधानी के पॉश इलाके में हाई प्रोफाइल हत्याकांड की निंदा की है वहीं उन्होंने नीतीश सरकार पर भी हमला बोला. बता दें कि इस हत्याकांड की जांच के लिए एसआईटी का गठन कर दिया गया है. पुलिस पटना एयरपोर्ट पहुंची और जानकारी ली वहीं घटनास्थल के आस पास के सीसीटीव फूटेज भी खंगाले जा रहे हैं.

Bihar Politics: किसने क्या कहा?

जाप प्रमुख पप्पू यादव ने कहा कि रूपेश सिंह की हत्या में राजनीतिक साजिश की संलिप्तता भी हो सकती है, ऐसे में पूरे मामले की जांच बिहार की सरकार सीबीआई को दे. प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पटना में एक किलोमीटर के दायरे में पूरा मंत्रालय है लेकिन बावजूद इसके शहर के पॉश इलाके में दिनदहाड़े हत्या की घटना हो रही है. उन्होंने कहा कि नीतीश सरकार पुलिस को खुली छूट दे. शूट एंड साइट का ऑर्डर का ऑर्डर दे तभी क्राइम कंट्रोल होगा.

भाजपा के राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर ने कहा यह घटना चिंता का विषय है. कहा कि पटना में ऐसी घटना होती है लेकिन कोई सीसीटीवी फ़ुटेज नहीं आ रहा है, ऐसा क्यों है ? अगर समय पर तीन से पांच दिन में नहीं निकला निष्कर्ष तो सीबीआई को जांच सौंपनी चाहिए.

भाजपा के वरिष्ठ नेता और बिहार सरकार के मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि लॉ एंड ऑर्डर किसी भी सरकार की प्राथमिकता होती है. हमारी सरकार की प्राथमिकताओं में भी है. लॉ एंड ऑर्डर अपराध की घटनाओं को रोकने के लिए नीतीश सरकार पूरी तरह से तत्पर है.

रूपेश सिंह के आवास पर पहुंचे हम के विधायक अनिल कुमार ने कहा कि पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है अपराधियों को पकड़ना. विरोधी कुछ भी आरोप लगाए, नीतीश कुमार ईमानदारी से लॉ एंड ऑर्डर संभालने का प्रयास कर रहे हैं.

राजद के राज्य सभा सांसद मनोज झा ने कहा कि इस घटना की कोर्ट की निगरानी में जांच करनी चाहिए. कहा कि बिहार में जंगलराज नहीं महा महाजंगलराज है. बिहार में लोग दोपहर बाद नहीं निकलना चाह रहे हैं. आरोप लगाया कि बिहार में एक क्राइम सिंडिकेट काम कर रहा है.

छपरा सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने कहा कि बिहार में अपराधियों को सरेआम गोली मारने की जरूरत है. इसके लिए कानून में बदलाव की जरूरत हो तो बदलाव किया जाए. रूपेश हत्याकांड से भावुक सिग्रीवाल ने कहा कि सरकार अपराध नियंत्रण की कोशिश में लगी है.

बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद का कहना है कि रूपेश सिंह की हत्या दुर्भाग्यपूर्ण है और सरकार इसको लेकर काफी चिंतित है. कहा कि हत्यारों को हमारी सरकार तुरंत गिरफ्तार करेगी, जिस हद तक जाना होगा जाएगी. पुलिस अनुसंधान में लगी है और मेरी भी अभी पुलिस अधिकारियों से बात हुई है. पुलिस जल्द से जल्द अपराधी को गिरफ्तार करेगी. तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि इस तरीके की घटना को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

पटना के बांकीपुर सीट से भाजपा विधायक नितिन नवीन घटना स्थल पर पहुंचे और वह अपराध पर नाराज दिखे. उन्होंने कहा कि अगर अपराधी अपराध करके भाग रहा है तो उसका एनकाउंटर कर देना चाहिए.उन्होने कहा कि यदि अपराधी बेलगाम हो रहे हैं और परिस्थियतियां खराब हो रही है तो उनका एनकाउंटर करने में क्या हर्ज है.

रूपेश हत्याकांड पर पूर्व डीजी गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा कि रूपेश बहुत अच्छे इंसान थे मुझे बिहार पुलिस पर पूरा भरोषा है कि पुलिस जल्द ही अपराधियों को पकड़ लेगी. थोड़ा धैर्य रखना होगा.

Patna murder Case: इन सवालों का कौन देगा जवाब

रूपेश सिंह हत्याकांड में ऐसे कई पहलू हैं, जो इस हत्याकांड और इसकी जांच को लेकर सवाल उठा रहे हैं. रूपेश सिंह के तमाम बड़े लोगों के साथ संबंध थे, क्या राजनेता और क्या अभिनेता, सभी रूपेश को जानते थे. कई सिलेब्रिटीज से भी उनके अच्छे रिश्ते थे. हालिया विधानसभा चुनाव में भी रूपेश के चुनाव लड़ने की चर्चा थी. इस हत्या को लेकर सबसे बड़ा सवाल ये उठ रहा है कि आखिर रूपेश की हत्या के पीछे कारण क्या है. परिवार और दोस्तों के मुताबिक रूपेश की किसी से दुश्मनी नहीं थी.

हालांकि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि रसूखदार लोगों के साथ रूपेश के सम्बंध और ऊंची पहुंच की वजह से उनके कुछ दुश्मन भी हो सकते हैं. लेकिन अभी तक साफ नहीं है कि किसने और क्यों रूपेश की हत्या की. सवाल ये भी है कि रूपेश के अपार्टमेंट के सीसीटीवी कैमरे क्यों नहीं काम कर रहे थे. जब वारदात को अंजाम दिया गया तो गार्ड कहां था. रूपेश की हत्याकांड के दिन ही गार्ड का न होना एक संयोग भी हो सकता है लेकिन फ़िलहाल ये जांच के घेरे में है.

Posted By: utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें