28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में दीपावाली के दिन मिले सिर्फ 81 डेंगू के मरीज, पटना में आंकड़ा 7939 के पार

बिहार में दीपावली के दिन सिर्फ 81 डेंगू के मरीज पाये गये. इसमें पटना जिला में 25, भागलपुर में 10, सारण में नौ और बेगूसराय व नवादा में सात-सात नये मरीज पाये गये. इसके साथ ही राज्य में इस वर्ष अब तक डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 18817 हो गयी है.

पटना. ठंड के आगमन के बाद भी डेंगू मरीजों की संख्या कम नहीं हो रही है. पटना जिले में रोजाना नये मरीज मिल रहे हैं. बीते दो दिनों में पटना में डेंगू के 83 नये मरीज मिले हैं. इसके साथ ही पटना में अब तक डेंगू मरीजों की संख्या 7939 के पार पहुंच गयी है. सिर्फ नवंबर में यानी 10 दिन के दौरान जिले में 850 से अधिक डेंगू के मरीज मिल चुके हैं. सोमवार को पटना के जिन इलाकों में डेंगू मरीज मिले हैं, उनमें पाटलिपुत्र में पांच, बांकीपुर में पांच, नूतन राजधानी में तीन, कंकड़बाग में एक, अजीमाबाद में दो, दानापुर में एक, फुलवारीशरीफ में दो मरीज मिले हैं. इन्हीं इलाकों में मरीज अधिक और लगातार मिल रहे हैं. हालांकि डॉक्टरों का कहना है कि अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या धीरे-धीरे कम हो रही है. शहर के पटना एम्स में 17, आइजीआइएमएस में 14, पीएमसीएच में 6, एनएमसीएच में 14 मरीजों का इलाज डेंगू वार्ड में किया जा रहा है.

दीपावली के दिन राज्य में सिर्फ 81 डेंगू के मरीज पाये गये

दीपावली के दिन राज्य भर में सिर्फ 81 डेंगू के मरीज पाये गये. इसमें पटना जिला में 25, भागलपुर में 10, सारण में नौ और बेगूसराय व नवादा में सात-सात नये मरीज पाये गये. इसके साथ ही राज्य में इस वर्ष अब तक डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 18817 हो गयी है. नवंबर में अब तक 2887 डेंगू मरीज पाये गये हैं. उधर डेंगू से पीड़ित 178 मरीज अपना इलाज राज्य के विभिन्न सरकारी मेडिकल कॉलेजों में करा रहे हैं.

डेंगू के तीन नये मरीज मिलने के बाद संख्या पहुंची 587 पर

बेगूसराय जिले में सोमवार को भी डेंगू के तीन नये मरीज की पहचान हुई है. कुल 28 मरीज की जांच में तीन मरीज को डेंगू से संक्रमित पाया गया. इस तरह जिले में कुल मरीजों की संख्या 584 से बढकर 587 पर पहुंच गयी. नागरिकों एवं पार्षद के द्वारा एंटी लार्वा का छिड़काव एवं फागिंग की मांग पर प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध करायी जा रही है. शहरी लोगों से शरीर को ढंका हुआ कपड़े पहनने तथा मच्छरदानी का उपयोग करने साफ जलजमाव वाले स्थान पर जल जमने न दने सहित अन्य सुरक्षा उपायों को अपनाने की अपील की गयी.

डेंगू बुखार से युवक की गयी जान, परिजनों में मचा कोहराम

वीरपुर थाना क्षेत्र के वीरपुर पश्चिम पंचायत के वार्ड संख्या पांच निवासी 26 वर्षीय नीरज कुमार की मौत रविवार की देर शाम पटना के एक निजी अस्पताल में डेंगू बुखार से हो गयी. वह रामचंद्र सिंह उर्फ नुनु सिंह का शादीशुदा पुत्र था. जिससे परिजनों में कोहराम मच गया. इस संबंध में परिजनों ने बताया कि पंद्रह दिनों पूर्व उसे बुखार लग गयी थी और गांव के ही स्थानीय चिकित्सक द्वारा दवा दी गयी थी. लेकिन सुधार नहीं होने पर तुरंत बेगूसराय शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां चिकित्सक द्वारा डेंगू बुखार की पुष्टि की गयी और तुरंत इलाज शुरू कर दिया गया. जहां आठ दिनों तक लगातार इलाज चलने के बाद स्थिति और बिगड़ने लगी. उसके बाद परिजनों ने आनन-फानन में उसे पटना के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया. वहां चार दिनों तक इलाज चलने के बाद रविवार की देर शाम उसकी मौत हो गयी.

Also Read: दिवाली की रात में पटना के कारखाने में लगी आग, 2 मजदूरों की मौत, बिहार के इन जिलों में भी आग ने मचाया तांडव..

डेंगू का कहर जारी, 10 नये मरीज मिले

कहलगांव शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू का कहर जारी है. प्रतिदिन नये मामले मिल रहे हैं. कहलगांव अनुमंडल अस्पताल में सोमवार को 19 लोगों की डेंगू जांच की गयी, जिसमें 10 लोग डेंगू पीड़ित पाये गये. अनुमंडल अस्पताल के प्रभारी उपाधीक्षक डॉ आनंद मोहन ने बताया कि अनुमंडल अस्पताल में अब तक 1629 लोगों की डेंगू जांच की गयी है्र जिसमें अब तक 376 लोग डेंगू पॉजिटिव पाये गये हैं.

जिले में डेंगू के सात नये मरीज मिले

मुजफ्फरपुर जिले में डेंगू मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. एसकेएमसीएच में सोमवार को जांच के दौरान डेंगू के सात नये केस की पुष्टि हुई है. वहीं दो मरीजों में डेंगू व चिकनगुनिया दोनों मिले हैं. जिला वेक्टरजनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डाॅ सतीश कुमार ने बताया कि इस साल जिले में अबतक डेंगू के 499 मरीज मिले हैं. इनमें से चार मरीजों की मौत हो चुकी है. डाॅ सतीश ने बताया कि एसकेएमसीएच व निजी अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती मरीजों की मॉनीटरिंग की जा रही है. मरीज के घर के आसपास फाॅगिंग करायी जा रही है.

पकरीबरावां में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मरीज, दो की हो चुकी है मौत

नवादा जिले के पकरीबरावां प्रखंड सहित मुख्यालय बाजार में डेंगू का डंक जारी है. इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस क्षेत्र में कोई विशेष पहल नहीं की जा रही है. यहां किसी प्रकार का छिड़काव किया जा रहा है. इस कारण डेंगू से पीड़ित होनेवाले लोगों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं. बताया जाता है की डेंगू का प्रकोप मुख्य बाजार के हनुमान नगर, सोनार पट्टी, थाना रोड, वारिसलीगंज मोड़ का शांति नगर में सबसे अधिक है. जानकार बताते हैं कि स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी है फिर भी किसी प्रकार का विशेष पहल स्वास्थ्य विभाग द्वारा नहीं की जा रही है. बताया जा रहा है कि हनुमान नगर के कृष्णा कुमार, मिथलेश चौरसिया सहित दर्जनों लोग पीड़ित हैं. इसके अलावा थाना रोड के समीप स्वर्गीय सुरेंद्र पांडे की पत्नी आशा देवी की मौत हाल ही में हो चुकी है. इसके अलावा एक अन्य महिला मौत की शिकार हो चुकी है, जिससे लोगों में भय व्याप्त है.

डेंगू का प्रकोप जारी, 24 घंटे में नौ नये मरीज मिले

मौसम रोज बदल रहा है. रात का पारा 17 डिग्री से नीचे उतर गया है. दिन का तापमान अभी 31 डिग्री पर ठहरा है. दिन में गर्मी पसीना छुड़ा रही है. वहीं रोज डेंगू के नौ-10 मरीज मिल रहे हैं. पिछले 24 घंटे में नौ मरीजों में डेंगू पॉजीटिव पाये गये हैं. इसमें चार मरीजों को गोरखपुर रेफर किया गया है. इनमें एक की हालत गंभीर है. वहीं पांच मरीजों को डॉक्टरों के निगरानी में घर पर रखा गया है. डेंगू के मच्छरों को मारने में नगर पर्षद व स्वास्थ्य विभाग नाकाम साबित हो रहा. डेंगू के कारण अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है. इसके बाद भी जिम्मेदार अधिकारियों की नींद नहीं खुल रहा. जिला पर्षद अध्यक्ष सुबास सिंह के भाई को भी गोरखपुर में भर्ती कराना पड़ा. हालांकि वे खतरे से अब बाहर है. जबकि मीरगंज स्टेशन रोड वाले मुहल्ले की सुषमा देवी 22 वर्ष की स्थिति गंभीर बनी है. जबकि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर नजर डालें तो डेंगू की कुल 467 मरीजों की हुई जांच अबतक हुई है. इसमें 101 पॉजिटिव पाये गये है. सदर अस्पताल के डेंगू वार्ड में एक मरीज भर्ती है. इस वर्ष डेंगू बेकाबू है. पिछले वर्ष के अपेक्षा अधिक मरीज मिल रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें