1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. nitish kumar news national highway projects are in full speed in bihar cm nitish kumar dream project in new year work on these seven nh complete in next year from anywhere going patna is very easy upl

Nitish kumar News: बिहार की रफ्तार, नए साल में सीएम नीतीश का सपना साकार, 5 घंटे में कहीं से भी आ सकेंगे पटना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नये साल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का सपना  साकार होगा जिसमें बिहार के सुदूर इलाके से पटना 5 घंटे के अंदर पहुंचना संभव होगा.
नये साल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का सपना साकार होगा जिसमें बिहार के सुदूर इलाके से पटना 5 घंटे के अंदर पहुंचना संभव होगा.
Prabhat khabar

Nitish kumar News: बिहार में सड़क निर्माण की रफ्तार काफी तेज है. नये साल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का सपना (CM Nitish kumar Dream Project) साकार होगा जिसमें बिहार के सुदूर इलाके से पटना (patna) पांच घंटे के अंदर पहुंचना संभव होगा. ऐसे सात नेशनल हाईवे (National Highway in bihar) पर काम तेजी से चल रहा है जिससे पटना सहित राज्य के अन्य हिस्सों में आम लोगों के लिए आवागमन सुगम हो सकेगा. जाम से छुटकारा मिलेगा और राज्य के सुदूर इलाके से पटना पांच घंटे के अंदर पहुंचना संभव होगा. जो सीएम नीतीश का सपना है. बिहार में सड़क निर्माण की रफ्तार तेज है पांच घंटे के अंदर पहुंचना संभव से जुड़ी हर Hindi News से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

साथ ही राज्य की आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक उन्नति होगी. इन सात एनएच के अलावा करीब 50 किमी की लंबाई में करीब 574 करोड़ रुपये से पटना-बख्तियारपुर फोरलेन का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है. इसकी समय सीमा दिसंबर, 2020 थी. केवल कुछ जगहों पर पीचिंग का काम बचा, जिसे किया जा रहा है. यह एनएच-30 का हिस्सा है.

इसके अलावा तीन अहम परियोजनाएं इसी महीने पूरी होंगी. पटना, नालंदा, शेखपुरा, मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी जिले की इन सड़क परियोजनाओं का काम लगभग पूरा हो चुका है. इन सड़कों के पूरा होने से पटना सहित चारों शहरों में जाम की समस्या समाप्त हो जाएगी साथ ही इन जिलों के लोगों को झारखंड जाने में भी सुविधा होगी. पूरी होने वाली ये तीनों सड़क परियोजनाएं नेशनल हाईवे (एनएचएआइ) की हैं.

सात मुख्य एनएच परियोजनाओं का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर

एनएचएआइ (NHAI) के मुताबिक, सभी सात मुख्य एनएच परियोजनाओं का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. इनमें शामिल एनएच-31 पर बख्तियारपुर-मोकामा फोरलेन सड़क का काम करीब 44 किमी की लंबाई में करीब 637 करोड़ रुपये से दिसंबर, 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य है. इसके निर्माण में कुछ समस्याएं थीं, जिन्हें सुलझाने का प्रयास किया जा रहा है. वहीं, एनएच-31 पर ही सिमरिया-खगड़िया फोरलेन सड़क का काम करीब 60 किमी की लंबाई में करीब 567 करोड़ रुपये से जून, 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य है.

इन फोरलेन के बनने से पटना से खगड़िया तक आने-जाने के लिए बेहतर सड़क उपलब्ध हो सकेगी. इसके साथ ही एनएच-107 पर पेव्ड शोल्डर सहित दो लेन महेशखूंट-सहरसा-पूर्णिया पैकेज-एक और दो का निर्माण कुल करीब 178 किमी की लंबाई में करीब 1380 करोड़ रुपये से अक्तूबर, 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य है. इससे सीधे तौर पर भागलपुर, खगड़िया, सहरसा, मधेपुरा और पूर्णिया जिलों के लोगों को लाभ होगा.

जमीन अधिग्रहण के कारण हुई देरी

एनएच-82 पर पेव्ड शोल्डर सहित दो लेन बिहारशरीफ-बरबीघा-मोकामा सड़क को करीब 54 किमी की लंबाई में करीब 297 करोड़ रुपये से दिसंबर, 2020 तक तैयार करने का लक्ष्य था, लेकिन इसका निर्माण समय पर पूरा नहीं हो सका. इसमें जमीन अधिग्रहण की समस्या के कारण विलंब हो गया है. वहीं, एनएच-77 पेव्ड शोल्डर सहित दो लेन 82 किमी लंबी मुजफ्फरपुर-सोनवर्षा सड़क को 512 करोड़ रुपये से दिसंबर, 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य था. इसके निर्माण में भी जमीन अधिग्रहण के कारण देरी है.

फारबिसगंज- जोगबनी फोरलेन सड़क अगले साल शुरू

एनएच-527सी पेव्ड शोल्डर सहित मझौली-चरौत सड़क को करीब 63 किमी की लंबाई में 537 करोड़ रुपये से नवंबर, 2021 तक तैयार करने का लक्ष्य है. एनएच-57ए पर फारबिसगंज- जोगबनी फोरलेन सड़क का निर्माण करीब नौ किमी की लंबाई में करीब 247 करोड़ रुपये से मार्च , 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें