38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार: वैशाली की इन जगह पर मनाएं नए साल का जश्न, प्राकृतिक सौंदर्य व धार्मिक महत्व से भरपूर है ये स्थल

New Year 2024: सोमवार से नए साल की शुरूआत हो रही है. ऐसे में लोग पिकनिक स्थल की तलाश में है. बिहार के वैशाली में कई ऐसी जगहें है, जो आपके नये साल के जश्न को यादगार बना सकती है. यह स्थल प्राकृतिक सौंदर्य व धार्मिक महत्व से परिपूर्ण है. यह यहां की खासियत भी है.

Undefined
बिहार: वैशाली की इन जगह पर मनाएं नए साल का जश्न, प्राकृतिक सौंदर्य व धार्मिक महत्व से भरपूर है ये स्थल 9

New Year 2024: वैशाली में कई ऐसे ऐतिहासिक स्थल और पिकनिक स्पॉट हैं, जहां देश ही नहीं विदेश से भी बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं.

Undefined
बिहार: वैशाली की इन जगह पर मनाएं नए साल का जश्न, प्राकृतिक सौंदर्य व धार्मिक महत्व से भरपूर है ये स्थल 10

नववर्ष के मौके पर इन जगहों पर देसी- विदेशी सैलानियों की भारी भीड़ उमड़ती है. नए साल का जश्न मनाने के लिए लोगों की पहली पसंद वैशाली के ऐतिहासिक स्थल ही रहते हैं. सिर्फ वैशाली ही नहीं बल्कि आसपास के कई जिलों के लाखों पर्यटक यहां नये साल का जश्न मनाने के लिए आते हैं.

Undefined
बिहार: वैशाली की इन जगह पर मनाएं नए साल का जश्न, प्राकृतिक सौंदर्य व धार्मिक महत्व से भरपूर है ये स्थल 11

विदेशी सैलानियों की संख्या भी अच्छी खासी रहती है. यहां नये साल के जश्न की तैयारियां शुरू हो गयी है. पयर्टक स्थल के आसपास की दुकानों के अलावा होटलों में भी नये वर्ष के जश्न को खास बनाने की तैयारी चल रही है.

Undefined
बिहार: वैशाली की इन जगह पर मनाएं नए साल का जश्न, प्राकृतिक सौंदर्य व धार्मिक महत्व से भरपूर है ये स्थल 12

वहीं, नववर्ष के मौके पर उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए भीड़ नियंत्रण व सुचारू ट्रैफिक व्यवस्था के लिए प्रशासनिक तैयारियां भी अंतिम चरण में है. अपने आसपास प्राकृतिक छटा व अपने दामन में कई ऐतिहासिक क्षणों को समेटे हुए वैशाली के पर्यटक स्थलों पर नव वर्ष का जश्न मनाने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है.

Undefined
बिहार: वैशाली की इन जगह पर मनाएं नए साल का जश्न, प्राकृतिक सौंदर्य व धार्मिक महत्व से भरपूर है ये स्थल 13

विश्व को शांति का संदेश देता विश्व शांति स्तूप, वैशाली संग्रहालय, जापानी मंदिर, श्रीलंका व थाई मंदिर, ऐतिहासिक राजा विशाल का गढ़, रैलिक स्तूप, अशोक स्तंभ, चौमुखी महादेव मंदिर, वियतनाम मंदिर समेत कई ऐसे स्थल हैं.

Undefined
बिहार: वैशाली की इन जगह पर मनाएं नए साल का जश्न, प्राकृतिक सौंदर्य व धार्मिक महत्व से भरपूर है ये स्थल 14

हाजीपुर के इन स्थलों की प्राकृतिक छटा, सौंदर्य व धार्मिक महत्व लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है. यहां नया साल का जश्न मनाने के लिए एक जनवरी को लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है.

Undefined
बिहार: वैशाली की इन जगह पर मनाएं नए साल का जश्न, प्राकृतिक सौंदर्य व धार्मिक महत्व से भरपूर है ये स्थल 15

नये वर्ष का जश्न मनाने के लिए वैशाली में दूर- दूर से लोग आते हैं. पर्यटक स्थलों के भ्रमण व पिकनिक मनाने के साथ- साथ यहां आने वाले पर्यटक स्थलों के आसपास सजी दुकानों से जमकर खरीदारी करते हैं. दूर- दराज से आने वाले लोग व विदेशी सैलानी यहां के होटलों में रुकते हैं.

Undefined
बिहार: वैशाली की इन जगह पर मनाएं नए साल का जश्न, प्राकृतिक सौंदर्य व धार्मिक महत्व से भरपूर है ये स्थल 16

नये साल का जश्न मनाने के लिए यहां एक दिन पहले से ही सैलानियों का आना शुरू हो जाता है, पर्यटक स्थल के आसपास जहां दुकानों को सजाया जा रहा है. वहीं, होटलों में नये वर्ष के जश्न को यादगार व खास बनाने की तैयारियां चल रही है.

(हाजीपुर से कैफ अहमद की रिपोर्ट.)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें