33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UPSC Result 2024: बिहार के इस लाल ने नहीं मानी हार, चौथे प्रयास में कर दिया कमाल…

UPSC Result 2024 अदील ने कहा कि 2019 से यूपीएससी की तैयारी शुरू की दी. जामिया मिलिया के आरटीए कोचिंग ज्वाइन कर लिया. अदील बताते हैं कि रोज सात से आठ घंटे की पढ़ाई करते थे. जब परीक्षा नजदीक आती थी आठ से नौ घंटे तक पढ़ता था. मेरी मेहनत रंग लायी.

UPSC Result 2024 बिहार के मुजफ्फरपुर जिला के कुढ़नी के रहने वाले मुहम्मदपुर मुबारक के सैयद अदील मोहसिन ने चौथे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में 157वां रैंक हासिल किया है. इससे पहले तीन बार अदील ने मेंस की परीक्षा उत्तीर्ण की लेकिन इंटरव्यू में सफलता नहीं मिली, लेकिन अदील ने हिम्मत नहीं हारी और चौथे प्रयास में अपनी मंजिल पा ली. अदील की प्रारंभिक शिक्षा शहर के होली मिशन स्कूल में हुई थी.

मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र रहे हैं अदील

11वीं और 12वीं की पढा़ई जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय से की. यहीं से उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री ली. अदील बताते हैं कि पिता शायर रजा मेहंदी का निधन स्कूली शिक्षा के दौरान वर्ष 2011 में हो गया था. वे हमेशा कहा करते थे कि बेटा बड़े होकर कोई ऐसा काम करना, जिससे समाज की भलाई हो. समाज की सेवा करने में कभी पीछे नहीं हटना.

पिता के कहने पर शुरु की तैयारी

पिता की जब यह बात याद आती थी तो लगता था कि बीटेक करने से कहीं नौकरी तो मिल जायेगी, लेकिन पिता जो चाहते थे, वह पूरा नहीं होगा, इसलिये 2019 से यूपीएससी की तैयारी शुरू की दी. जामिया मिलिया के आरटीए कोचिंग ज्वाइन कर लिया. अदील बताते हैं कि रोज सात से आठ घंटे की पढ़ाई करते थे. जब परीक्षा नजदीक आती थी आठ से नौ घंटे तक पढ़ता था. मेरी मेहनत रंग लायी.

मन से तैयारी करें सफलता जरूर मिलेगी

अदील ने कहा जो भी छात्र यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं, वे पूरे मन से तैयारी करें तो सफलता जरूरी मिलेगी. यदि सफलता नहीं मिलती है तो यूपीएससी की तैयारी बहुत कुछ सीखा देता है, जीवन-यापन के लिये नौकरी की परेशानी नहीं होती. चाचा असद रिजवी ने बताया कि भाई रजा मेहदी के निधन के बाद भी उनके तीनों बेटे ने कठिन मेहनत से अपनी मंजिल पायी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें