1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. onion price in bihar india pyaj price today hike due to export reason know mustard oil and refine rate in market of muzaffarpur bihar news skt

बिहार में रुलाने लगी प्याज की कीमत, जानें सरसो तेल व रिफाइन के कितने बढ़े दाम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्याज की कीमत में उछाल
प्याज की कीमत में उछाल
Photo: Twitter

पिछले एक सप्ताह में प्याज(onion price) प्रति किलो 7 रुपये बढ़ गया है. खुदरा बाजार में इसकी कीमत 37 रुपये थी, जो बढ़ कर अब 44 रुपये हो गया है. प्याज की बढ़ी कीमत खरीदारों के लिए परेशानी पैदा कर रही है. होलसेल मंडी के दुकानदारों का कहना है कि नासिक व इंदौर में अचानक प्याज की कीमत में उछाल आया है. इसका असर व्यापार पर पड़ा है.

प्याज के भाव बढ़ने से कारोबार भी थोड़ा मंदा हो गया है. एक सप्ताह पूर्व तक बाजार समिति की मंडी से रोज करीब 350 टन प्याज की खपत थी, जो घटकर 300 टन तक आ गया. दुकानदारों का कहना है कि पहले प्याज के भाव में दो-तीन रुपये प्रति किलो का उतार-चढ़ाव होता था, लेकिन अब एक दिन में पांच-दस रुपये प्रति किलो प्याज का भाव बढ़ रहा है.

बाजार समिति के आलू-प्याज मंडी के अध्यक्ष विजय चौधरी कहते हैं कि प्याज के निर्यात में तेजी आने से भाव बढ़ा है. फिलहाल होलसेल मंडी में 3700 रुपये प्रति क्विंटल प्याज हो गया है. इसका असर होलसेल से लेकर खुदरा बाजार तक है. हमलोगों को भी नहीं समझ में आ रहा है कि आने वाले समय में प्याज का भाव कितना चढ़ेगा.

एक सप्ताह के दौरान सरसो तेल व रिफाइन की कीमत भी 10 से 12 रुपये प्रति लीटर बढ़ गया है. सरसो तेल 130 से बढ़ कर 140 और रिफाइन 118 से बढ़ कर 130 रुपये लीटर बाजार में मिल रहा है. खुदरा दुकानदारों का कहना है कि तेल के भाव अचानक बढ़े हैं. जब वे होलसेल बाजार में खरीदारी करने पहुंचे तो उन्हें बढ़ा हुआ दर बढ़ाया गया.

खाद्यान्न विक्रेता संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष दिलीप कुमार ने कहा कि सरसो तेल और रिफाइन में वृद्धि से कारोबार पर असर पड़ा है. होलसेल मंडी से 20 फीसदी खपत कम हो गयी है. कीमत में तेजी के कारण तेल कारोबारियों ने भी अपने ऑर्डर कम कर दिये हैं.

Posted By :Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें