26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जलवायु अनुकूल खेती में युवाओं की भूमिका विषय पर संगोष्ठी

प्रखंड के चानपुरा बसैठ स्थित एसके चौधरी शिक्षा न्यास द्वारा संचालित कृषि विज्ञान केंद्र के सभागार में बुधवार को ''''जलवायु अनुकूल खेती में युवाओं की भूमिका'''' विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया.

बेनीपट्टी . प्रखंड के चानपुरा बसैठ स्थित एसके चौधरी शिक्षा न्यास द्वारा संचालित कृषि विज्ञान केंद्र के सभागार में बुधवार को ””””जलवायु अनुकूल खेती में युवाओं की भूमिका”””” विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन पूर्व केंद्रीय मंत्री हुक्मदेव नारायण यादव ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया. पूर्व वरीय अभियंता सह संस्थान के न्यासी अरविंद चौधरी ने पाग व दोपटा से सभी अतिथियों का स्वागत किया. इस दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री ने उपस्थित युवाओं से आह्वान किया कि जिस हिसाब से जलवायु परिवर्तन के कारण कृषि क्षेत्र में एक नई चुनौती सामने आई है, उसमें जलवायु अनुकूल खेती करने की आवश्यकता है. इसके लिये युवा को जलवायु अनुकूल खेती के लिये कृषि विज्ञान केंद्र एवं अन्य संस्थानों तथा कृषि विश्वविद्यालय से तकनीक लेकर एक मिशन भाव से अपने खेती में अपनायें और अन्य कृषकों के बीच भी इसका प्रचार-प्रसार करें. संस्थान के वरीय वैज्ञानिक मंगलानंद झा जलवायु अनुकूल खेती हेतु बेहतर भू प्रबंधन, जल प्रबंधन एवं फसल प्रबंधन के महत्व को बताते हुए युवा कृषकों को गर्मी की जुताई, हरी खाद की फसल के रूप में ढैंचा व वर्मी कम्पोस्ट के व्यवहार, कम अवधि की फसल लगाने, वर्षा में पानी का अधिक से अधिक संचयन, बूंद-बूंद पानी के महत्व एवं सिचाई हेतु टपकवा एवं स्प्रिंकलर विधि से सिंचाई करने की सलाह दी. वैज्ञानिक प्रमोद कुमार झा, राकेश सिंह यादव व विपुल कुमार ने मोटे अनाज को उगाने की वैज्ञानिक विधि प्रभेद का चयन, खाद व उर्वरक, खरपतवार नियंत्रण एवं उसमें लगने वाले कीट व्याधि का नियंत्रण की विधि की विस्तारपूर्वक जानकारी दी. कार्यक्रम के अंत में 15 दिवसीय समेकित पोषक तत्व प्रबंधन विषय के प्रशिक्षण प्राप्त प्रशिक्षुओं के बीच प्रशिक्षण प्रमाणपत्र का वितरण किया गया और लोगों को संस्थान से जुड़कर अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने की अपील की गई. मौके पर प्राध्यापक डॉ. देवेंद्र कुशवाहा, प्रो. वीरेंद्र कुमार, प्रो. मोहन कुमार, प्रो. गजेंद्र, प्रो. राम बालक, कंचन कुमारी, ईश्वरनाथ झा, चंदेश्वर, परमानंद, पूर्व सहायक निदेशक उद्यान सतीश चंद्र झा समेत अन्य लोग भी मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें