26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गर्मी की वजह से दर्जनों स्कूली बच्चे हुए बेहोश

प्रखंड में भीषण गर्मी के कारण बुधवार को कई स्कूलों में दर्जनों छात्र-छात्राओं के बेहोश हो जाने का मामला सामने आया है.

हलसी. प्रखंड में भीषण गर्मी के कारण बुधवार को कई स्कूलों में दर्जनों छात्र-छात्राओं के बेहोश हो जाने का मामला सामने आया है. प्रखंड स्थित नवसृजित प्राथमिक विद्यालय सहित एक दर्जन स्कूलों में छात्र-छात्राओं के बेहोश होने की सूचना मिली है. प्राप्त जानकारी के अनुसार गर्मी की वजह से प्रार्थना के दौरान और क्लास में भी बच्चे बेहोश हो रहे थे. वहीं स्कूल में छात्राओं के बेहोश होने पर शिक्षकों में अफरा-तफरी मच गयी. जबकि स्कूली बच्चों के परिवार वालों को जब इसकी सूचना मिली तो वह भी स्कूल पहुंचे. बेहोशी की सूचना के बाद परिजन कुछ बच्चों को अपने साथ घर लेकर चले गये. इस संबंध में ग्रामीणों ने बताया कि अचानक उनको सूचना मिली कि कई बच्चे गर्मी से बेहोश हो गयी हैं. जब स्कूल पहुंच कर देखा तो सभी बेहोश बच्चे को पानी, हाथ का पंखा झेलकर ठीक किया जा रहा था. वहीं स्कूल के एनपीएस गौरा के शिक्षकों ने बताया कि अचानक गर्मी के कारण तीन छात्राएं बेहोश हो गयी है. जिसमें गौरा स्कूल की छात्रा निशा कुमारी, करीना कुमारी, अर्चना कुमारी शामिल हैं. वहीं प्रधानाध्यापक बलराम पासवान ने बताया की बच्चों की तबीयत बिगड़ने से पहले बच्चों को नींबू पानी घोल दिया जा रहा है. भीषण गर्मी रहने के कारण भी बिजली नहीं मिल पा रही है. जिसके कारण बच्चों में बीमार होने का ज्यादा चांस रह रहा है. कुछ बच्चों के चेहरे पर पानी का छिड़काव करने के बाद होश में लाया गया. वहीं बेहोश होने पर तुरंत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हलसी को सूचना दिया गया तो तुरंत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कर्मी पहुंचे और बेहोश बच्चों का वहीं इलाज किया. इसको लेकर उपस्थित चिकित्सक ने बताया कि भीषण गर्मी के कारण इस तरह की घटना घटी है. फिलहाल सभी बीमार बच्चों की हालत में सुधार हो रहा है. गर्मी से बेहोश व बेचैन रहने वाले बच्चों में गौरा के बच्चों के अलावा उत्क्रमित मध्य विद्यालय फतेहपुर की वर्ग छह की छात्रा साक्षी कुमारी, जूही कुमारी, निशा कुमारी, छात्र विरजू कुमार,वर्ग पंचम के हनी कुमार, वर्ग दो की किरण कुमारी, वर्ग एक की मीनाक्षी कुमारी, उच्च विद्यालय प्रतापपुर के वर्ग नौ की आरती कुमारी वर्ग व वर्ग 10 की पिंकी कुमारी, मध्य विद्यालय धीरा में वर्ग अष्टम के शुभम कुमार वर्ग, मध्य विद्यालय प्रेमडीहा (हिंदी) में वर्ग चार के शिवम कुमार, रानी कुमारी, आशा कुमारी, वहीं प्राथमिक प्रेमडीहा (उर्दू) में वर्ग चार के विशान साह, तबस्सुम खातून, रजिया खातून, रेहान खान, इसहाक अंसारी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय कुमैठा के वर्ग सात की रानी कुमारी सहित अन्य बच्चे भी बताये जा रहे हैं.

वहीं इस संबंध में बीइओ एजाज आलम ने बताया कि फोन से कुछ विद्यालयों में बच्चों के बेहोश होने की सूचना मिलते ही मेडिकल टीम को सूचना दी गयी. एक तरफ गर्मी व दूसरी ओर बिजली नहीं रहने के कारण बेहोश हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य को आदेश दिया गया है कि बच्चों को मध्यान्ह भोजन समय से कराया जाए. वहीं बच्चों को ओआरएस घोल व नींबू पानी दिया जाए.

बड़हिया में भोजन से पूर्व स्कूली बच्चे हुए बेहोश

बड़हिया. शिक्षांचल क्षेत्र स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय कमरपुर में मध्याह्न भोजन से पूर्व ही स्थानीय रसोइया सुनीता देवी समेत अलग-अलग वर्गों के पांच छात्र यश कुमार, लव कुमार, मोहित कुमार, चंद्रमणि कुमार तथा विशाल कुमार मूर्छित हो वर्ग में गिर पड़े. जिन्हें शिक्षकों द्वारा पानी छिड़ककर होश में लाया गया. वहीं कन्या प्राथमिक विद्यालय बड़हिया में भी द्वितीय वर्ग की छात्रा सुहानी कुमारी, खुटहा के प्रावि तेरहघर में तीसरी कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा प्रिया कुमारी तथा खुटहा के ही अनुसूचित जाति टोला प्राथमिक विद्यालय में पांचवी की छात्रा प्रियंका कुमारी तपिश और उमस के बीच मूर्छित हो गयीं. ज्ञात हो कि इसी दौरान सुबह के 09:50 बजे बीईओ विनोद कुमार साह का अनुसूचित टोला स्कूल निरीक्षण में पहुंचना हुआ था. जिन्होंने भी मूर्छित अवस्था मे पड़ी छात्रा को ठंडे पट्टी देने तथा अन्य प्राथमिक उपचार के साथ बच्ची को होश में लाने का काम किया. बच्चों के लगातार बिगड़ रहे स्वास्थ्य को लेकर बच्चों के अभिभावकों में भी बेचैनी लगी रही.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें