25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए डीएम ने चलायी साइकिल

लोकसभा चुनाव के अंतर्गत एक जून को होनेवाले मतदान को लेकर रविवार को नगरपालिका परिसर से मतदाता जागरूकता साइकिल रैली निकाली गयी.

भभुआ सदर. लोकसभा चुनाव के अंतर्गत एक जून को होनेवाले मतदान को लेकर रविवार को नगरपालिका परिसर से मतदाता जागरूकता साइकिल रैली निकाली गयी. इस दौरान डीएम सावन कुमार, डीडीसी ज्ञानप्रकाश, एसडीएम विजय कुमार, नगर पर्षद के कार्यपालक पदाधिकारी संजय उपाध्याय, बीडीओ सतीश कुमार, सीओ पुरुषोत्तम कुमार सहित कर्मियों और शहरवासियों ने साइकिल चलाकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया. साइकिल रैली नगरपालिका मैदान से एकता चौक होते समाहरणालय पहुंची और पुनः समाहरणालय से सब्जी मंडी होते सीवों चौक, महावीर मंदिर से होते एकता चौक पर आकर समाप्त हुई. शहरी मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से नगर पर्षद द्वारा निकाली गयी साइकिल रैली में शामिल हुए डीएम सावन कुमार ने बताया कि शहर में 40 बूथ हैं, लेकिन पिछले लोकसभा चुनाव में शहर के कई बूथों पर मतदान प्रतिशत काफी कम रहा था. इसको देखते हुए वैसे बूथों को चिह्नित किया गया है और मतदाताओं को एक जून को बूथों पर जाकर अपना मत देने की अपील की जा रही है. खासकर युवा मतदाताओं से उनकी अपील है कि वह अपने मतदान केंद्रों पर जाकर अपना मत जरूर दें और राष्ट्र के निर्माण में सहभागी बनें. डीएम ने बताया कि हिट वेव और धूप को देखते हुए शहर के सभी मतदान केंद्रों पर विशेष व्यवस्था की जा रही है. बीमार और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए बूथों पर पेयजल सहित आराम से मतदान करने के लिए सभी तरह के इंतजाम होंगे. कार्यपालक पदाधिकारी संजय उपाध्याय ने बताया कि पिछले लोकसभा चुनाव में 40 प्रतिशत से कम मतदान वाले पर जहां चुनावी पाठशाला आयोजित करने का निर्देश दिया गया हैं, वहीं, चुनावी चौपाल के साथ ही मतदाता जागरूकता रैली का भी आयोजन करने के लिए कहा गया है. 40 प्रतिशत से कम टर्न आउट वाले बूथों पर मतदान प्रतिशत में वृद्धि देखने को मिले, इसके लिए नोडल अधिकारियों की भी तैनाती कर दी गयी है. ऐसे सभी बूथों पर चित्रकला, भाषण, निबंध, स्लोगन, रंगोली प्रतियोगिता के जरिये विशेष मतदाता जागरूकता अभियान चलाने का भी निर्देश दिया गया है. इसके अलावा शत-प्रतिशत मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करें, इसके लिए पूरे शहरी क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की गतिविधियां संचालित करने, कम मतदान वाले बूथों पर कम वोटिंग का कारण क्या है, इसका पता लगाने व उसके निदान के लिए जरूरी पहल करने का भी निर्देश दिया गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें