24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अरुण पहली बार लड़े लोकसभा चुनाव, मिली बंपर जीत

अर्चना कुमारी भी पहली बार लड़ रही थीं चुनाव

जमुई. एनडीए का गढ़ माने जाने वाली जमुई सीट पर लोक जनशक्ति पार्टी (आर) के टिकट पर चिराग पासवान के बहनोई अरुण कुमार भारतीय पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे थे. इसके पहले उन्होंने किसी भी प्रकार के चुनाव में हिस्सा नहीं लिया था. हालांकि वे लंबे समय से लोक जनशक्ति पार्टी से जुड़े जरूर रहे, लेकिन निर्वाचन की प्रक्रिया में उनका नाम कभी भी शामिल नहीं किया गया. ऐसे में पहली बार जमुई में लोकसभा का चुनाव लड़ रहे अरुण कुमार भारती के लिए यह सीट एक बड़ी चुनौती बनकर सामने आयी थी. नामांकन से पहले अरुण कुमार भारती प्रत्यक्ष रूप से जाना पहचाना चेहरा नहीं थे. जब चिराग पासवान ने जमुई सीट से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया, तब ऐसे में लोजपा (आर) के कई अलग-अलग नेताओं के नाम की चर्चा की जा रही थी. हालांकि उस दौरान अरुण कुमार का नाम चर्चा में आया था और आखिरकार चिराग पासवान ने इस पर मोहर भी लगायी तथा अरुण कुमार भारती जमुई सीट से लोजपा (आर) के प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ने चले आये. पहली बार चुनाव लड़ रहे अरुण कुमार भारती के लिए यह मुकाबला कांटे की टक्कर का मुकाबला लग रहा था. राष्ट्रीय जनता दल ने यहां से स्थानीय प्रत्याशी के रूप में अर्चना कुमारी को मैदान में उतार दिया और अपनी पूरी ताकत झोंक दी. लेकिन अरुण कुमार भारती के लिए जमुई सीट का गणित कुछ ऐसा बैठा कि पहले ही प्रयास में वह लोकसभा पहुंच गये. गौरतलब है कि अर्चना कुमारी भी पहली बार चुनाव लड़ रही थी.

अरुण ने की है इंग्लैंड से एमबीए की पढ़ाई व बैंक में नौकरी: जमुई.

जमुई लोकसभा सीट पर चिराग पासवान के बहनोई अरुण कुमार भारती ने विजय पताका लहराया है. 45 साल के अरुण कुमार भारती इंग्लैंड से एमबीए किया है इतना ही नहीं उन्होंने बैंक में नौकरी की और राजनीति में आने से पहले वह एक बिजनेसमैन भी रह चुके हैं. अरुण कुमार भारती ने बिरला पब्लिक स्कूल से इंटरमीडिएट की पढ़ाई की है. दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्री राम कॉलेज आफ कामर्स से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया है. जबकि यूनाइटेड किंगडम (इंग्लैंड) के यूनिवर्सिटी आफ स्ट्रैटक्लैड में एमबीए की पढ़ाई की है. अरुण कुमार भारती राजनीति में आने से पहले बैंक में नौकरी भी कर चुके हैं और इसके बाद उन्होंने अपना व्यवसाय भी शुरू किया था. व्यवसाय शुरू करने के बाद जब चिराग पासवान के जीवन में उथल-पुथल हुआ, तब अरुण कुमार भारती भी उन लोगों में से थे, जो उनके साथ खड़े रहे थे. अरुण कुमार भारती करोड़ों के मालिक हैं. इनके पास 1 लाख 50 हजार रुपये नकद है. जबकि उनकी पत्नी के पास 1 लाख 25 हजार रुपये नकद है. अरुण कुमार भारती का एक करोड़ 13 लाख 4 हजार 882 रुपये कंपनी में निवेश है तथा एक बैंक अकाउंट में 97 हजार 440 रुपये जमा है. अरुण कुमार भारती का कुल संपत्ति 26 करोड़ 96 लाख 64 हजार 35 रुपये है. जबकि उनकी पत्नी की कुल संपत्ति 2 करोड़ 17 लाख 1 हजार 465 रुपये है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें