36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

H3N2 Virus: एच3एन2 इन्फ्लुएंजा वायरस ने दी बिहार में दस्तक, पटना में संक्रमित मिली महिला, सभी अस्पतालों अलर्ट

H3N2 Virus: देश में H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. बताया जा रहा है कि ये वायरस में भी कोरोना वायरस की तरह अपने आप में तेजी से बदलाव कर रहा है. ऐसे में अब बिहार की राजधानी पटना में भी इस इन्फ्लुएंजा वायरस के संक्रमण का मामला सामने आया है.

H3N2 Virus: देश में H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. बताया जा रहा है कि ये वायरस में भी कोरोना वायरस की तरह अपने आप में तेजी से बदलाव कर रहा है. हालांकि, ये कितना घातक होगा इसके बारे में अभी कुछ साफ तौर पर कहा नहीं जा रहा है. ऐसे में अब बिहार की राजधानी पटना में भी इस इन्फ्लुएंजा वायरस के संक्रमण का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीच्यूट (RMRI) में महिला के सैंपल की जांच की गयी है. इसमें महिला H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस पॉजिटिव मिली है.

इस महीने 21 सैंपल का किया गया है जांच

H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस के तेजी से बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य में इस महीने संदिग्ध मरीजों के 21 सैंपल की जांच की गयी है. इसमें से पहला मामला रविवार को सामने आया है. बताया जा रहा है कि महिला को तेज बुखार, सर्दी, खासी और शरीर में दर्द की शिकायत थी. इसके साथ ही, उसे उल्टी भी हो रही थी. मामले में की गंभीरता को देखते हुए डॉक्टरों ने उसका सेरोलॉजिक जांच करवाया. गौरतलब है कि बिहार में ज्यादातर अस्पतालों के ओपीडी में 30 से 40 प्रतिशत मामले सर्दी, खांसी, बुखार आदि के लक्षण वाले मरीजों के आ रहे हैं. ऐसे में डॉक्टर विशेष सतर्कता बरत रहे हैं. बता दें कि इस वायरस के कारण अभी तक देश में दो मौतें हो ुकी है.

Also Read: H3N2 Virus: तेजी से रूप बदल रहा वायरस, केंद्र सरकार ने बिहार को दिया निर्देश, जानें क्या है बचने के उपाय
सिविल सर्जन ने अस्पतालों को किया अलर्ट

बिहार में H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस से संक्रमित महिला के मिलने के बाद सिविल सर्जन ने सभी अस्पतालों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है. इससे पहले केंद्र सरकार के द्वारा शनिवार को बिहार समेत सभी राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया गया था., इसमें लोगों को भीड़भाड़ वाले इलाके से दूर रहने और मास्क पहनने की अपील की गयी थी. इसके साथ ही, बिहार के सभी अस्पतालों को भी अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया था. सर्दी व जुकाम में रोगियों को एंटीबायोटिक दवाओं के बजाय मौसमी फलों के सेवन की सलाह दी गयी है. साथ ही, कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को विशेष सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें