26.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार के रोहतास समेत चार राज्यों में NIA की छापेमारी, नकली नोट छापने वाले रैकेट का हुआ भंडाफोड़

बिहार के रोहतास सहित चार राज्यों उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र के अलग-अलग ठिकानों पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने शनिवार को छापेमारी की. इस छापेमारी के दौरान नकली नोट के साथ ही प्रिंटिंग और डिजिटल गैजेट्स आदि जब्त किये गये.

पटना. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने शनिवार को नकली नोट छापने के रैकेट का भंडाफोड़ करते हुए बिहार के रोहतास सहित चार राज्यों उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र के अलग-अलग ठिकानों पर छापेमारी की. इस छापेमारी के दौरान नकली नोट के साथ ही प्रिंटिंग और डिजिटल गैजेट्स आदि जब्त किये गये. यह यह छापेमारी 24 नवंबर 2023 को आइपीसी की धारा 120बी के साथ 489बी, 489सी और 489डी के तहत दर्ज एक मामले की जांच के दौरान की गयी. यह मामला सीमा पार से नकली नोटों की तस्करी और भारत के विभिन्न राज्यों में इसके प्रसार को बढ़ावा देने के लिए संदिग्ध व्यक्तियों द्वारा रची गयी एक बड़ी साजिश से संबंधित है.

इन जगहों पर की गई छापेमारी

एनआइए ने बयान जारी कर कहा कि गुप्त सूचना के आधार पर बिहार के रोहतास जिले में शशिभूषण, महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में भीमराव और कोल्हापुर जिले में राहुल तान्हा जी पाटिल उर्फ जावेद, उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में आदित्य सिंह और कर्नाटका के बेल्लारी जिले में महेंद्र नामक व्यक्तियों के यहां छापेमारी की गयी. तलाशी के दौरान विवेक ठाकुर उर्फ आदित्य सिंह के घर से 6,600 रुपये (500 रुपये, 200 रुपये और 100 रुपये के मूल्यवर्ग में) के नोट छपाई के कागजात के साथ जब्त किये गये. वह शिवा पाटिल उर्फ भीमराव और अन्य के साथ मिलकर पूरे भारत में प्रचलन के लिए सीमावर्ती देशों से नकली मुद्रा और इसकी छपाई का सामान खरीदता था.

एफआइसीएन के लिए इस्तेमाल होने वाला प्रिंटर जब्त

एनआइए की जांच में आगे पता चला कि राहुल तानाजी पाटिल उर्फ जावेद नकली नोटों की आपूर्ति का वादा करके भुगतान लेने के लिए धोखाधड़ी से प्राप्त सिम कार्ड का उपयोग कर रहा था. महेंद्र के घर की तलाशी में एफआइसीएन के लिए इस्तेमाल होने वाला एक प्रिंटर जब्त किया गया.

Also Read: खालिस्तान-गैंगस्टर्स नेक्सस पर NIA की बड़ी कार्रवाई, पंजाब-यूपी-दिल्ली समेत 6 राज्यों के 51 ठिकानों पर रेड

बिजली कालोनी में एनआइए की छापेमारी, कर्मचारी के बेटे को हिरासत में ले की पूछताछ

रोहतास जिले के डेहरी नगर प्रतिनिधि से मिली जानकारी के अनुसार, शहर के नगर थाना क्षेत्र के तार बंगला स्थित बिजली कालोनी में शनिवार की सुबह एक बिजली कर्मचारी के क्वार्टर में स्थानीय थाना के साथ पटना से आयी एनआइए की टीम ने छापेमारी की. सूत्रों के अनुसार छापेमारी के दौरान बिजली कर्मचारी लक्ष्मी नारायण के घर से एक लैपटॉप व छह मोबाइल को जप्त कर लिया. साथ ही उनके बड़े बेटे शशि कुमार को हिरासत मे लेकर करीब छह घंटे तक पूछताछ की. पुछताछ के बाद शशि को छोड़ दिया. एनआइए पटना व बेंगलुरु की टीम बिजली कर्मचारी लक्ष्मी नारायण के सरकारी आवास परिसर में चार वाहन में सवार 10 से ज्यादा महिला व पुरुष पुलिस अधिकारियों की टीम पहुंची थी.

Also Read: भागलपुर में मेडिकल के छात्र ने की आत्महत्या, नाराज छात्रों ने अधीक्षक का किया घेराव

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें