21.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनाबिहार के युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, इन जिलों में लगेगा रोजगार मेला, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

बिहार के युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, इन जिलों में लगेगा रोजगार मेला, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

नियोजन एवं प्रशिक्षण निदेशालय, श्रम संसाधन विभाग, बिहार के निर्देशानुसार राज्य के विभिन्न जिलों में नियोजन सह मार्गदर्शन मेला का आयोजन हो रहा. इस मेले में विभिन्न कंपनियों द्वारा बेरोजगार युवाओं के रोजगार के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं.

बिहार में नौकरी की तलाश कर रहे शिक्षित बेरोजगारों के लिए रोजगार पाने का सुनहरा मौका है. प्रदेश के विभिन्न जिलों में निजी कंपनियों द्वारा रोजगार मेला आयोजित कर युवाओं को नौकरी दी जा रही है. इस साल कई निजी कंपनियों ने राज्य के कई बेरोजगार युवाओं को नौकरी देकर उनका भविष्य सुरक्षित किया है. इसी कड़ी में कई जिलों में नियोजन सह मार्गदर्शन मेला का आयोजन होगा. श्रम संसाधन विभाग के अनुसार सहरसा में दो दिवसीय प्रमंडल स्तरीय नियोजन सह व्यावसायिक मेला जबकि सुपौल, मधुबनी और मधेपुरा में एक दिवसीय जिला स्तर मेला का योजन होगा. वहीं पूर्णिया में 28 और 29 नवंबर को प्रमंडल स्तरीय नियोजन सह व्यावसायिक मेला का आयोजन किया गया, जहां हजारों युवाओं ने विभिन्न कंपनियों में आवेदन किया.

कब कहां लगेगा रोजगार मेला

विभागीय आदेशानुसार मधुबनी के जिला परिषद कैंपस में 30 नवंबर को, सुपौल के संयुक्त श्रम भवन जिला नियोजनालय में एक दिसंबर को रोजगार मेला का आयोजन होगा. वहीं चार दिसंबर को मधेपुरा के संयुक्त श्रम भवन जिला नियोजनालय (सदर प्रखंड, मधेपुरा के बगल) में नियोजन मेला का आयोजन होगा. इसके अलावा सहरसा के आउटडोर स्टेडियम में सात व आयात दिसंबर को नियोजन मेला का आयोजन होगा.

मधुबनी नियोजन कैंप में एक सौ पदों पर होगी बहाली

मधुबनी जिला नियोजनालय द्वारा जिला परिषद कैंपस में 30 नवंबर को एक दिवसीय नियोजन कैंप आयोजित होगा. नियोजन कैंप में आमधने प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा रिहाव पॉलीमर लिमिटेड कंपनी के लिए एक सौ खाली अपरेंटिस पद के लिए साक्षात्कार लिया जाएगा. जिसमें दसवीं, बारहवीं, स्नातक, आईटीआई एवं केवाईपी (कुशल युवा प्रोग्राम) उत्तीर्ण केवल पुरुष अभ्यर्थियों की बहाली हैदराबाद के लिए किया जाएगा. जिसके लिए अभ्यर्थियों की उम्र 18-25 वर्ष निर्धारित किया गया है. चयनित अभ्यर्थियों को प्रति माह 13 हजार प्लस 1500 रुपये व अन्य सुविधा दी जाएगी. नियोजन कैंप में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों का एनसीएस पोर्टल पर निबंधन जरूरी है. आवेदक सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्रों की छायाप्रति के साथ अपना बायोडाटा एवं पासपोर्ट साइज फोटो साथ में अवश्य लाएं.

सुपौल में रोजगार मेला एक दिसबंर को

नियोजन एव प्रशिक्षण निदेशालय (श्रम संसाधन विभाग, बिहार, पटना) के निर्देशानुसार सुपौल के आईटीआई परिसर में एक दिसंबर 2023 को 10:00 बजे पूर्वाह्न से 4:00 बजे अपराह्न तक जिला स्तरीय एक दिवसीय नियोजन सह व्यावसायिक रोजगार मेला का आयोजन किया जायेगा. जिसमें विभागीय मंत्र सुरेन्द्र राम, स्थानीय सांसद दिलश्वेवर कामैत एवं स्थानीय विधायक मौजूद रहेंगे. मेले में निजी क्षेत्र के नियोजक भाग लेंगे. जहां बेरोजगार युवक एवं युवतियों को निजी क्षेत्र में नौकरी हेतु चयन किया जाएगा. इसकी जानकारी डीपीआरओ योगेंद्र लाल ने दी.

कैसे करें एनसीएस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन

  • बिहार रोजगार मेले के अंतर्गत आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थियों को एनसीएस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. इसके अलावा अभ्यर्थी नियोजन स्थल पर भी निबंधन करवा सकते हैं. एनसीएस (National Career Service) पोर्टल पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.ncs.gov.in पर जाना होगा.

  • एनसीएस की वेबसाइट पर जाने के बाद अभ्यर्थियों को वहां दिए गए साइन इन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा, जहां रजिस्ट्रेशन के लिए विकल्प दिया होगा. आपको को Jobseeker के विकल्प को चुनना होगा.

  • ऑप्शन चुनने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा. इस फॉर्म में मांगी गई जानकारी आपको दर्ज करनी होगी. जैसे की आपका नाम ,आधार नंबर ,मोबाइल नंबर इत्यादि.

  • मांगी गई सारी जानकारी दर्ज करने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दें.

  • फॉर्म सबमिट करने के बाद रजिस्ट्रेशन वेरीफिकेशन के लिए एक फॉर्म खुल कर आपके सामने आएगा. इसमें आपको अपने द्वारा किये गए रजिस्ट्रेशन का वेरिफिकेशन करना होगा.

  • रजिस्ट्रेशन वेरीफिकेशन के लिए आपके मोबाइल पर एक कोड आएगा.

  • इस कोड को फॉर्म में दर्ज कर सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

Also Read: बिहार शिक्षा विभाग के कर्मियों और शिक्षकों के लिए केके पाठक का नया आदेश, शाम 5 बजे के बाद ही कर सकेंगे ये काम

पूर्णिया में प्रमंडल स्तरीय नियोजन सह व्यवसायिक मेला का हुआ आयोजन

पूर्णिया के धमदाहा अनुमंडल मुख्यालय स्थित उच्च विद्यालय धमदाहा के क्रीड़ा मैदान में प्रमंडल स्तरीय नियोजन सह व्यवसायिक मेला का आयोजन किया गया. यह पहली दफा है जब किसी अनुमंडल में इतने बड़े स्तर पर नियोजन मेला लगाया गया. राज्य सरकार के श्रम संसाधन विभाग द्वारा आयोजित इस मेले का उद्घाटन बिहार सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की मंत्री लेशी सिंह ने किया. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार राज्य के युवाओं को रोजगार देने के लिए कृत संकल्पित है. उन्होंने कहा कि रोजगार क्षेत्र में युवाओं को अवसर प्रदान करने का यह मेरा छोटा सा प्रयास ही सही लेकिन युवाओं को रोजगार प्रदान कर उनके घर में आशा की नई किरण पहुंचाने का उद्देश्य है. युवाओं के चेहरे पर खुशहाली हो, इसके लिए मेरा यह प्रयास समर्पित है.

Also Read: शिक्षा विभाग ने BPSC से चयनित शिक्षकों को दिया अल्टीमेटम, इस दिन तक करें ज्वाइन, नहीं तो जायेगी नौकरी

नियोजन मेला में 2381 युवाओं ने किया आवेदन, 500 से अधिक चयनित

मंगलवार को आयोजित प्रमंडल स्तरीय नियोजन सह व्यवसायिक मेला 2023 में 2381 युवाओं ने 37 अलग-अलग कंपनियों में अपना आवेदन दिया. इसमें करीब 500 युवाओं को चयनित कर नियोजन पत्र भी दिया गया, जबकि 16 सौ पदों के लिए 2372 आवेदन लिये गये हैं. जिन्हें अगले तीन दिनों में इंटरव्यू लेकर खाली पद भरे जायेंगे. जिला नियोजन पदाधिकारी अजय कुमार वत्स ने बताया कि रोजगार सह व्यावसायिक मेला में क्षेत्र के युवाओं को रोजगार देने के लिए बिहार, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली एवं महाराष्ट्र सहित आधा दर्जन राज्यों के अलग-अलग कंपनियों को आमंत्रित किया गया था जहां एक्सिस बैंक, उज्जीवन फाइनेंस बैंक, फ्लिपकार्ट, चम्पानन्द मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड, निर्मला जॉब एम्प्लॉयमेंट,आदित्या बिरला लाइफ इंश्योरेंस, एस०बी०लाइफ इंश्योरेंस प्रमुख कंपनियों ने भाग लिया. बुधवार को केनगर प्रखंड में नियोजन मेला लगाया जायेगा.

रोजगार मेला में पति-पत्नी युगल जोड़ी को मिला रोजगार

धमदाहा प्रखंड के संझाघाट निवासी रमेश कुमार साह और उनकी पत्नी प्रिया राज को 25 हज़ार और 21 हज़ार तक की वेतन वाला रोजगार मिला. इसी प्रकार करीब पांच सौ से ज्यादा लोगों को स्थल पर ही नियुक्ति पत्र मिला.

Also Read: बिहार के सरकारी स्कूलों में नियुक्त अतिथि शिक्षकों की बढ़ी टेंशन, जानिए शिक्षा विभाग का नया आदेश

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें