16.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeखेलबिहार में पहली बार ई- स्पोर्ट्स ओपन चैंपियनशिप का आगाज, ऑनलाइन भाग लेंगे खिलाड़ी, जानिए फायदे

बिहार में पहली बार ई- स्पोर्ट्स ओपन चैंपियनशिप का आगाज, ऑनलाइन भाग लेंगे खिलाड़ी, जानिए फायदे

E Sports Games: बिहार में पहली बार ई-स्पोर्ट्स ओपन चैंपियनशिप की शुरूआत हुई है. इसमें खिलाड़ी ऑनलाइन भाग ले सकते है. इस खेल के कई फायदे है. खिलाड़ी इसमें पदक हासिल करेंगे. इसके अलावा भी उन्हें फायदा मिलेगा.

E Sports Games: बिहार में पहली बार ई-स्पोर्ट्स ओपन चैंपियनशिप का आगाज हो चुका है. इसमें खिलाड़ी ऑनलाइन भाग ले सकते हैं. इसके कई फायदे भी होते है. ई- स्पोर्ट्स को अब युवा काफी पसंद कर रहे हैं. इसके प्रति विदेश के अलावा देश में भी युवाओं का आकर्षण काफी बढ़ रहा है. इसके लिए अब बिहार सरकार की ओर से भी पहल की गई है. युवाओं की पसंद को देखते हुए बिहार में पहली बार युवाओं के लिए ई- स्पोर्ट्स ओपन चैंपियनशिप 2023 का आयोजन किया गया है. बिहार राज्य खेल प्राधिकरण की ओर से इसकी शुरूआत हुई है. बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रावीन्द्रण शंकरण ने इस बात की जानकारी दी है.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पदक जीतने की उम्मीद

रावीन्द्रण शंकरण ने बताया है कि ई- स्पोर्ट्स ओपन चैंपियनशिप का आयोजन बिहार में पहली बार किया जा रहा है. इसका मकसद है कि बिहार के युवा भी दुनिया भर में तेजी से बढ़ते इस नए खेल में अपनी क्षमता का प्रदर्शन कर सकें . बिहार में इसे प्राथमिकता वाले खेलों में शामिल करने का फैसला लिया गया है . इस खेल में भी राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर राज्य के लिए पदक जीतने की पूरी संभावना है. दूसरे खेलों में तो हम पूरा प्रयास कर ही रहे हैं. इस खेल में भी अगर हमारे युवा पदक जीतने के काबिल बन जाते हैं, तो यह राज्य के लिए गर्व की बात होगी. क्योंकि, पदक आखिर पदक होता है चाहे वो किसी भी खेल में अपने राज्य और देश के लिए जीता जाए .

Also Read: बिहार: केके पाठक के औचक निरीक्षण से स्कूलों में मचा हड़कंप, हेडमास्टर का वेतन रोकने का आदेश, शिक्षक निलंबित
ओलंपिक के खेलों में ई- स्पोर्ट्स हो सकता है शामिल

बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक ने जानकारी दी है कि ई – स्पोर्ट्स को देश में बहु खेलों के रूप में आधिकारिक मान्यता मिल चुकी है. चीन में हुए इस वर्ष एशियाई खेलों में एक इसे इस वर्ष एक मान्य खेल के रूप में शामिल किया गया था और पूरी आशंका है कि आने वाले ओलंपिक के खेलों में इसे आधिकारिक रूप से शामिल कर लिया जाएगा . बिहार के रहने वाले लोग जिनकी न्यूनतम 12 से 16 वर्ष आयु है, वह लड़के लड़कियों के लिए इस ओपन चैंपियनशिप प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है . इसमें अभी चार खेलों जैसे फीफा 23 , रियल क्रिकेट 24 ,ई -चेस और बीजीएमआई खेलों के लिए प्रतियोगिता हो रही है और हर खेल के लिए प्रतिभागियों की न्यूनतम आयु की सीमा अलग अलग रखी गई है. इसमें चेस के लिए 12 वर्ष ,फीफा 23 और रियल क्रिकेट 23 के लिए 13 वर्ष और बीजीएमआई के लिए 16 वर्ष की आयु निर्धारित की गई है. चेस , रियल क्रिकेट और बीजीएमआई की प्रतियोगिता ऑनलाइन होगी. लेकिन, फीफा 23 खेलने के लिए खेल कॉनसॉल की आवश्यकता होती है इसे ऑनलाइन नहीं खेला जा सकता है. इसलिए 28 दिसंबर फाइनल के दिन ही इसकी प्रतियोगिता होगी .

पंजीकरण फॉर्म भरकर करें रजिस्ट्रेशन

बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के निदेशक सह सचिव ने भी इस संबंध में जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि बिहार के युवाओं के लिए पहली ई- स्पोर्ट्स ओपन चैंपियनशिप 2023 में शामिल होने के लिए प्रतिभागी बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के सोशल मीडिया साइट्स और इसके वेबसाइट पर उपलब्ध पंजीकरण फॉर्म भरकर अपना पंजीकरण कर सकते हैं . इस तरह की प्रतियोगिता पहली बार बिहार में कराना खेल प्राधिकरण के लिए भी एक चुनौती और अवसर दोनों है. साथ ही हर खेल की तरह इसको भी सफल बनाने के लिए सरकार के सहयोग और हमारे प्रयास में कोई कमी नहीं होगी . बिहार में पहली बार बिहार के युवाओं के लिए ई- स्पोर्ट्स ओपन चैंपियनशिप 2023 प्रतियोगिता के आयोजन पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए बिहार के कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री जितेंद्र कुमार राय और अपर मुख्य सचिव श्रीमती हरजोत कौर बंहरा ने इसकी सफलता के लिए अपनी हार्दिक शुभकामनाएं दी है.

Also Read: बिहार में जनवरी में होगी फौकानिया की परीक्षा, जानिए क्या होती है इसकी तालीम, इन दिग्गजों ने यहां की थी पढ़ाई
ई- स्पोर्ट्स के फायदे..

आपको बता दें कि ई-स्पोर्ट्स के कई फायदे होते है. इसमें अपनी पकड़ बनाने से ऑनलाइन दुनियाभर के लोग एक प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं. वैश्विक तौर पर अपना करियर बनाने का लोगों को मौका मिलता है. इसमें आर्थिक तौर पर भी खिलाड़ियों को लाभ पहुंचता है.साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी यह अच्छा साबित हो सकता है. आजीविका चलाने के लिए यह काफी अच्छा साबित होता है. इसके नौकरी के भी अवसर में इजाफा होता है.वहीं, अब बिहार सरकार भी इसके लिए प्रयास कर रही है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें