1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. cororna vaccine first consignment of covishield vaccine arrived in bihar at patna airport today is last day for vaccination registration upl

Corona Vaccine की पहली खेप पहुंची पटना, वैक्सीनेशन लिए रजिस्ट्रेशन का आज अंतिम दिन, 16 जनवरी से लगेगा टीका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना वैक्सीन के लिए स्वास्थ्यकर्मियों के रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आज (मंगलवार) आखिरी दिन है.
कोरोना वैक्सीन के लिए स्वास्थ्यकर्मियों के रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आज (मंगलवार) आखिरी दिन है.
prabhat khabar

Corona Vaccine: पुणे की सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) से कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड' (Covishield) की पहली खेप बिहार की राजधानी पटना पहुंच चुकी है. जानकारी के मुताबिक, पहली खेप में पांच लाख 52 हजार डोज बिहार (Corona Vaccine in Bihar) पहुंची है. पटना एयरपोर्ट पर मौजूद स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि पटना समेत पूरे राज्य में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी 10 बजकर 45 मिनट पर शुरू होगा. पटना के आईजीएमएस अस्पताल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में टीकाकरण प्रारंभ होगा.

बता दें कि कोरोना वैक्सीन के लिए स्वास्थ्यकर्मियों के रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आज (मंगलवार) आखिरी दिन है. प्राइवेट क्लीनिकों और अस्पतालों के कर्मचारी समेत बड़ी संख्या में स्वास्थ्यकर्मी जो अबतक रजिस्ट्रेशन नहीं कराए हैं उनके रजिस्ट्रेशन के लिए अखबारों में विज्ञापन के माध्यम (को-विन पोर्टल) से एक लिंक दिया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक, पहले चरण के लिए अब तक करीब 50 हजार लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराएं हैं.

पूरे पटना में 50 जगहों पर वैक्सीनेशन किया जायेगा. इनमें 27 छोटे-बड़े सरकारी अस्पताल और करीब 23 प्राइवेट अस्पताल शामिल होंगे.कोरोना टीकाकरण अभियान के पहले दिन 50 साल से कम उम्र के स्वास्थ्यकर्मियों को ही कोरोना का टीका लगेगा. इससे अधिक आयु के उन लोगों को जो किडनी, कैंसर, हृदय रोग से पीड़ित व अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं, उन्हे यह टीका पहले दिन नहीं दिया जाएगा. डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने संबंधित अधिकारियों को लोगों को जागरूक करने व अफवाहों से दूर रखने का निर्देश दिया है.

कंपनी से सीधे पटना एयरपोर्ट पहुंची कोरोना वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन के आगमन पर पटना एयरपोर्ट पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे और प्रधान सचिव अमृत प्रत्यय भी मौजूद रहे. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आज स्वदेशी वैक्सीन हमारे पटना में आई है यह हमारे लिए बहुत खुशी की बात है. आज का दिन एतिहासिक है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया और कहा कि सबसे ज्यादा योगदान भारत के चिकित्सकों का है. बताया कि हम टीकाकरण को लेकर पूरी तरह तैयार हैं. बता दें कि स्पाइसजेट एयरलाइन के जरिए कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की पहली खेप पुणे एयरपोर्ट से सीधे पटना एयरपोर्ट पहुंची.

कड़ी सुरक्षा के बीच तीन डीप फ्रीजर गाड़ी से वैक्सीन को एनएमसीएच अस्पताल भेजा गया. यहां से इसे राज्य के जिलों के क्षेत्रीय टीका औषधि भंडार केंद्रों में भेजा जाएगा. इस पूरी प्रक्रिया में कोल्ड चेन के मानक प्रक्रिया का पालन किया जाएगा.स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के अनुसार बिहार में पहले चरण में 300 टीका केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण किया जाएगा. टीकाकरण का पहला डोज स्वास्थ्यकर्मियों को दिया जाएगा. टीकाकरण उन्हीं का होगा, जो पूर्व से को-विन पोर्टल पर निबंधित होंगे.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें