1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. coronavirus in dangerous condition in patna igims and pmch icu bed full in bihar corona update avh

पटना में खतरनाक स्थिति में Corona, ICU फुल और हर दूसरे मरीज़ को लगा Oxygen

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Patna में खतरनाक स्थिति में Corona
Patna में खतरनाक स्थिति में Corona
Photos: Madhav

बिहार में जिस प्रकार से कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही है, उससे लगता है कि आने वाले दिनों में शहर के आइजीआइएमएस, एम्स और पीएमसीएच, बिहटा इएसआइसी के सामान्य व ऑक्सीजन कोविड वार्ड भी कम पड़ जायेंगे, क्योंकि जिले में जिस तरह से स्वास्थ्य विभाग तेजी से बेड बढा रहा है उसी तरह मरीजों की भर्ती होने की संख्या भी बढ रही है. इनदिनों सबसे अधिक परेशानी आइसीयू में भर्ती होने वाले कोरोना के गंभीर मरीजों को हो रही है. क्योंकि शहर के आइजीआइएमएस व पीएमसीएच के आइसीयू फुल चल रहे हैं. ऐसे में अब जानकार आइजीआइएमएस में आइसीयू में बेड की संख्या बढाने का सुझाव दे रहे हैं. ताकि गंभीर मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जा सके.

हर दूसरा कोरोना का मरीज ऑक्सीजन पर

राजधानी में संक्रमितों की संख्या बढने के साथ ही कई मरीजों का ऑक्सीजन लेवल भी घट रहा है़ ऐसे में जिन मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत हो रही वह सीधे शहर के पीएमसीएच, आइजीआइएमएस, एनएमसीएच, एम्स, राजेंद्र नगर सुपरस्पेशलिटी के अलावा अन्य प्राइवेट अस्पतालों की ओर रुख कर रहे हैं. एक ओर जहां नये मरीजों को आइसीयू में समय पर बेड नहीं मिल पा रहा है वहीं स्थिति यह है कि इस समय अस्पताल में भर्ती हर दूसरा संक्रमित मरीज ऑक्सीजन पर है़ हालांकि स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार ऑक्सीजन व आइसीयू में बेड बढाने का प्रयास कर रही है.

पटना में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रही है़ रोजाना औसतन 2500 से तीन हजार मरीज पटना जिले में मिल रहे हैं. इनमें 40 प्रतिशत मरीज शहर तो 55 से 60 प्रतिशत मरीज ग्रामीण इलाकों के हैं. लगातार बढ रहे संक्रमण के कारण इस समय गंभीर मरीज भी बढ गये हैं. रोजाना करीब 400 से 500 मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत पड रही है़ इसके अलावा करीब 200 से अधिक मरीजों को आइसीयू की जरूरत होती है़ वहीं जानकारों का कहना है कि वर्तमान में जो सुविधा है वह पटना समेत एक से दो जिले के मरीजों के लिए पर्याप्त है़ लेकिन बिहार के बाकी जिलों के गंभीर मरीज भी रेफर होकर पटना आ रहे हैं, ऐसे में खाली बेड तुरंत भर जा रहे हैं.

किस अस्पताल में आइसीयू की क्या स्थिति

अस्पताल - वेंटिलेटर - आइसीयू में बेड - ऑक्सीजन पर भर्ती मरीज

पीएमसीएच - 25 - 25 - 92

आइजीआइएमएस - 35 - 60 - 223

एम्स - 40 - 55 - 297

एनएमसीएच - 36 - 35 - 320

क्या कहते हैं अधिकारी

कोरोना मरीजों को घबराने की जरूरत नहीं है़ कोविड अस्पताल में बेड बढाये जा रहे हैं. आइसीयू में भी बेड की संख्या बढायी जा रही है़ बिहटा इएसआइसी, राजेंद्र नगर सुपर स्पेशलिटी के अलावा एनएमसीएच आइजीआइएमएस में भी ऑक्सीजन युक्त बेड की संख्या बढा दी गयी है. आगे भी बढाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है, वहीं जिन मरीजों को कोविड अस्पताल की जरूरत है उन्हें भर्ती जरूर किया जायेगा.

डॉ विभा कुमारी, सिविल सर्जन पटना

Posted by : Avinish kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें