1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. corona vaccine started 18 in bihar 9 may nitish kumar government announce covid vaccination process avh

Corona Vaccine: बिहार में 18 साल से अधिक उम्र वालों को कल से लगेगा कोरोना वैक्सीन, रखें ये तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Vaccine
Corona Vaccine
Photo: Deepak Kumar, Prabhat Khabar

बिहार में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच नीतीश सरकार ने वैक्सीनेशन को लेकर बड़ा फैसला किया है. राज्य में अब 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को 9 मई से कोरोना की वैक्सीनेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. स्वास्थ्य विभाग ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार राज्य में 18-44 साल की उम्र वाले लोगों के लिए टीकाकरण 9 मई 2021 से शुरू होगी. टीका लगवाने के लिए पूर्व पंजीकरण और स्लॉट बुकिंग होनी चाहिए. विभाग ने आगे बताया है कि कोरोना टीकाकरण के लिए सरकार ने 3.5 लाख डोज की व्यवस्था की है.

1 मई से है केंंद्र की हरी झंडी- केंद्र सरकार 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन देने की प्रक्रिया 1 मई से ही शुरू कर चुकी है. हालांकि राज्यों द्वारा वैक्सीन न डोज न होने के कारण अभी तक प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई थी. वहीं पटना हाईकोर्ट द्वारा राज्य सरकार से कोरोना वैक्सीन को लेकर सवाल पूछा गया था.

इससे पहले बिहार स्वास्थ्य विभाग ने बताया था कि सीरम इंस्टीट्यूट को 11.89 लाख और भारत बायोटेक को 4.12 लाख डोज के ऑर्डर दिये हैं.1 मई को दोनो संस्थानों को इसकी कीमत भी दे दी गई है. वहीं अब 3.5 लाख डोज बिहार को मिल चुका है, जिसके कारण कल से वैक्सीनेशन प्रक्रिया शुरु हो जाएगी.

रखें ये तैयारी - कोरोना वैक्सीनेशन के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन में जो तारीख दी गई होगी, उसी के अनुसार आपको सेंटर पर पहुंचना होगा. सेंटर पर पहुंचकर आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस, श्रम मंत्रालय की ओर से जारी हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, सांसद, विधायक या मुखिया की ओर से जारी फोटो आईडी, पासपोर्ट,बैंक पासबुक औथ पेंशन के कागजात में से एक डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी जमा कराना होगा. इसके बाद आपको वैक्सीन दी जाएगी.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें