1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. corona vaccine latest news bihar become fist state who gate dose of corona vaccine heavy security in patna nmch hospital upl

Corona Vaccine: इंतजार खत्म, बिहार पहुंच गई साढ़े 5 लाख कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय बोले- आज का दिन ऐतिहासिक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
वैक्‍सीन की पहली खेप स्पाइसजेट के विमान से पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट से सीधे पटना पहुंची है.
वैक्‍सीन की पहली खेप स्पाइसजेट के विमान से पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट से सीधे पटना पहुंची है.
prabhat khabar

Corona Vaccine: कोरोना संकट (Corona Crisis) के बीच बिहार (Bihar) के लिए 12 जनवरी का दिन राहत लेकर आया है. बिहार को आज ही कोरोना वैक्‍सीन की पहली खेप मिल गयी. एयरपोर्ट पर मौजूद स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है. उन्होंने कहा कि कि 12 जनवरी का दिन बिहार के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिवस बन गया है. क्योंकि आज बिहार को कोरोना का वैक्सीन मिल गया है. बता दें कि वैक्‍सीन की पहली खेप स्पाइसजेट के विमान से पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट से सीधे पटना पहुंची है.

पहले वैक्सीन की खेप कोलकाता होकर आने वाली थी लेकिन अब यह सीधे पटना पहुंची. इस फ्लाइट से साढे पांच लाख कोरोना वैक्सीन आयी है. वैक्‍सीन रिसीव करने के लिए प्रशासन और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के वरिष्‍ठ अफसर पटना एयरपोर्ट पहुंचे थे. भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वैक्सीन को तीन रेफ्रिजरेटेड वैन में लोड कर एनएमसीएच अस्पताल लाया गया.

गौरतलब है केंद्र सरकार ने 16 जनवरी, 2021 से पूरे देश में कोरोना वैक्सीन लगाने की घोषणा की है. इसको ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग के आदेश के बाद पटना के सिविल सर्जन ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. पूरे पटना में 50 जगहों पर वैक्सीनेशन किया जायेगा. इनमें 27 छोटे-बड़े सरकारी अस्पताल और करीब 23 प्राइवेट अस्पताल शामिल होंगे. बता दें कि बिहार में कोरोना वैक्सीन मु्फ्त में दिया जाएगा.

सबसे पहले हेल्थ वर्कर को कोरोना की वैक्सीन लगायी जायेगी. वहीं कोरोना काल में जिन टीचर्स ने फ्रंटलाइन वर्कर्स के रूप में काम किया, इसके बाद उन्हें भी टीका लगाया जायेगा.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें