25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार: पीजी में नामांकन के लिए 10 जून तक आवेदन, जुलाई में शुरू होगी कक्षाएं, जानें डिटेल

College Admission: बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पीजी सत्र 2022-24 में नामांकन की तैयारी शुरू हो गयी है. सोमवार को शाम तक ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल खुल जायेगा. 10 जून तक आवेदन के लिए अंतिम तिथि निर्धारित की गयी है.

College Admission: बीआरए बिहार विश्वविद्यालय (BRABU) में पीजी सत्र 2022-24 में नामांकन की तैयारी शुरू हो गयी है. सोमवार को शाम तक ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल खुल जायेगा. 10 जून तक आवेदन के लिए अंतिम तिथि निर्धारित की गयी है. डीएसडब्ल्यू डॉ अभय कुमार सिंह ने बताया कि पीजी का सत्र अभी एक साल पीछे चल रहा है. इसे पटरी पर लाने के लिए कैलेंडर तैयार किया गया है. जून में नामांकन पूरा कर लिया जायेगा और एक जुलाई से पीजी की कक्षाएं संचालित की जायेंगी. उन्होंने बताया कि पीजी का सत्र नियमित करने के लिए दिसंबर तक सत्र 2023-25 का नामांकन लेने का लक्ष्य रखा गया है.

विश्वविद्यालय में स्नातक के साथ ही पीजी का सत्र भी अनियमित

विश्वविद्यालय में स्नातक के साथ ही पीजी का सत्र भी अनियमित है. शनिवार की रात को स्नातक सत्र 2019-22 का रिजल्ट जारी किया गया है. वहीं, सत्र 2020-23 के द्वितीय वर्ष की परीक्षा अभी चल रही है. इसका फाइनल रिजल्ट अक्टूबर-नवंबर तक जारी करने की तैयारी है. इसके बाद ही पीजी में नामांकन के लिए आवेदन लिया जायेगा. डीएसडब्ल्यू ने बताया कि स्नातक तृतीय वर्ष के परिणाम में विलंब के कारण ही पीजी का नामांकन रुका था. नामांकन से लेकर परीक्षा तक का कार्यक्रम निर्धारित कर लिया गया है. सोमवार को शाम तक आवेदन के लिए पोर्टल खुल जायेगा.

Also Read: बिहार शिक्षक भर्ती में बड़ा झटका! इन विषय के डिग्री धारियों को नहीं मिलेगा मौका, जानें पूरी बात
पीयू में स्नातक एडमिशन की प्रक्रिया शुरू

पटना विश्वविद्यालय में भी स्नातक नामाकंन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. इसके लिए विद्यार्थी विवि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं. एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन www.pup.ac.in पर जाकर पांच जून तक भर सकते हैं. ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए इस बार पीयू में लिखित प्रवेश परीक्षा नहीं ली जायेगी. रेगुलर व वोकेशनल कोर्स में इंटर के मार्क्स पर ही इस बार एडमिशन होगा. आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से केंद्रीयकृत होगी. सभी कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क 1100 रुपये है. वोकेशनल और रेगुलर के लिए स्टूडेंट्स को अलग-अलग आवेदन करना होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें