25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा: बीपीएससी ने किया नोटिस जारी, 49 अभ्यर्थी प्रतिबंधित, जानिए कारण

BPSC Teacher Vacancy: बीपीएससी ने शिक्षक भर्ती परीक्षा फेज दो के बाद आदेश जारी किया गया है. बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से नोटिस जारी किया गया है. इसके माध्यम से 49 अभ्यर्थी को प्रतिबंधित किया है.

BPSC Teacher Vacancy: बीपीएससी ने शिक्षक भर्ती परीक्षा ली गई है. शिक्षकों की बहाली ली जा रही है. फेज दो के एग्जाम के बाद रिजल्ट की घोषणा हुई है. अभ्यर्थियों की काउंसलिंग भी ली गई है. वहीं, इसके बाद आदेश जारी किया गया है. बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से नोटिस जारी हुआ है. इसके माध्यम से 49 अभ्यर्थी को प्रतिबंधित किया है. दरअसल, आयोग ने गलत पहचान बताने वाले अभ्यर्थियों के खिलाफ कार्रवाई की है. फर्जीवाड़े के खिलाफ बीपीएससी की ओर से पहले भी एक्शन लिया गया था. इन 49 उम्मीदवारों के बता दें कि इन्होंने पोल नंबर, नाम, पिता का नाम और डेट ऑफ बर्थ जैसी चीजों में धोखाधड़ी की थी. इसके बाद इनके खिलाफ नोटिस जारी किया गया है.

आयोग की बेवसाइट पर अभ्यर्थियों का नाम जारी

49 अभ्यर्थियों पर कार्रवाई के साथ ही इनके नामों को आयोग की बेवसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. इसका पीडीएफ https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर अपलोड किया गया है. इसमें प्रतिबंधित परीक्षार्थियों के नाम और रोल नंबर के साथ ही पिता का नाम और जन्म तिथी को डाला गया है. इसे आयोग की वेबसाइट पर देखा जा सकता है. वहीं, इससे पहले बिहार लोक सेवा आयोग( Bihar Public Service Commission ) ने 20 शिक्षक अभ्यर्थियों का नाम काली सूची में डाला था. अक्टूबर के महीने में यह फैसला लिया गया था. यह अभ्यर्थी पांच साल तक बिहार लोक सेवा आयोग की आगामी शिक्षक भर्ती परीक्षा में पांच साल के लिए शामिल नहीं हो सकेंगे. दरअसल, पांच अभ्यर्थियों के आधार कार्ड में अंतर पाया गया था.

Also Read: ‍BPSC 69वीं मुख्य परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड, जानिए कब होगी परीक्षा
सात दिसंबर से शुरु हुई थी परीक्षा

गलत पहचान बताते वाले अभ्यर्थियों पर बीपीएससी ने पहले भी कार्रवाई की थी. शिक्षक भर्ती की फेज वन की परीक्षा में दूसरे के जगह परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों पर भी कार्रवाई की गई थी. बता दें कि बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा फेज दो का आयोजन सात दिसंबर से शुरु हुआ था. यह परीक्षा 15 दिसंबर तक चली थी. पहले दिन दो पालियों में परीक्षा ली गई थी. इसके बाद दूसरे दिन दो पालियों में परीक्षा का आयोजन किया गया था. इसमें 86,557 पदों पर शिक्षकों की भर्ती होने वाली है. पांच नवंबर से पंजीयन की प्रक्रिया की शुरुआत हुई थी. 14 नंवंबर को पंजीयन की प्रकिया खत्म हो गई थी. इसके बाद 25 नवंबर को ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया खत्म हो गई थी. मालूम हो कि 26 दिसंबर से काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हुई है . यह 30 दिसंबर तक चलेगी. शनिवार को सभी प्राथमिक शिक्षकों की काउंसलिंग होगी.

Also Read: BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा: सफल अभ्यर्थियों की दूसरे चरण की काउंसलिंग, यूपी से बड़ी संख्या में पहुंचे अभ्यर्थी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें