1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bpsc exam latest news bpsc 66th pt aspirants creates chaos and rucks at aurangabad bihar after rumour of question paper leaking officers are in tension bihar live news upl

BPSC Exam Latest News: औरंगाबाद में प्रश्नपत्र लीक! परीक्षा का बहिष्कार, आयोग ने DM से मांगी रिपोर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
परीक्षार्थी सेंटर की परीक्षा रद्द करने की मांग पर अड़े हैं
परीक्षार्थी सेंटर की परीक्षा रद्द करने की मांग पर अड़े हैं
केशव कुमार सिंह, औरंगाबाद

BPSC Exam Latest News: औरंगाबाद शहर से चंद किलोमीटर की दूरी पर स्थित बीएल इंडो परीक्षा केंद्र पर बीपीएससी के परीक्षार्थियों ने जम कर हंगामा किया और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की. परीक्षार्थियों का आरोप था कि परीक्षा प्रारंभ होने के तुरंत बाद प्रश्नपत्र को लीक कर दिया गया तथा विलंब से उन्हें अंसरसीट दिया गया. लगभग तीन घंटे तक सैकड़ों परीक्षार्थी हंगामा करते रहे. या यूं कहे कि परीक्षा देने से ही साफ तौर पर इन्कार कर दिया. इधर परीक्षा केंद्र पर हंगामा की सूचना पर एसडीओ प्रदीप कुमार,एसडीपीओ अनूप कुमार,सीओ प्रेम कुमार दल बल के साथ पहुंचे और परीक्षार्थियों को समझाने-बुझाने का प्रयास किया,लेकिन परीक्षार्थियों ने उनकी एक नहीं सुनी. औरंगाबाद में BPSC Exam प्रश्नपत्र लीक पर परीक्षा का बहिष्कार से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

इसके बाद जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल परीक्षा केंद्र पर पहुंचे और अधिकारियों से बात करने के बाद परीक्षार्थियों व केंद्राधीक्षक से बातचीत की. परीक्षार्थियों का कहना था कि उन्हें प्रश्नपत्र साढ़े 12 बजे दिया गया और सील हटाने से पहले उन्हें जानकारी नहीं दी गयी. ऐसे में उन्हें लगता है कि पेपर आउट हुआ है. परीक्षार्थियों को डीएम ने काफी देर तक समझाया और परीक्षा देने की बात कही,लेकिन परीक्षार्थियों ने परीक्षा देने से स्पष्ट इन्कार कर दिया तथा परीक्षा रद्द करने की मांग की. हालांकि मान मनौव्वल और बातचीत का दौर काफी देर तक चला और इस स्थिति में परीक्षा का समय भी समाप्त हो गया.

इसके बाद सभी परीक्षार्थी नारेबाजी करते हुए परीक्षा केंद्र से बाहर निकल गये. परीक्षा केंद्र के बाहर भी काफी देर तक परीक्षार्थियों का हंगामा चलता रहा. उनलोगों का स्पष्ट कहना था कि परीक्षा की तैयारी के लिए महीनों का समय उनलोगों ने खुद को दिया था. उनमें एक उम्मीद थी,लेकिन उस उम्मीद पर परीक्षा केंद्र पर रहे कुछ लोगों ने पानी फेर दिया. इधर डीएम ने बताया कि केंद्राधीक्षक से पूछताछ की गयी तो उन्होंने परीक्षा में विलंब होने से साफ तौर पर इन्कार किया.

वहां पर उपस्थित अंचलाधिकारी द्वारा बताया गया कि परीक्षार्थियों द्वारा 12 बजे से पहले ही हंगामा प्रारंभ कर दिया गया था,जिसकी सूचना गश्ती दल को दी गयी थी.वैसे डीएम ने यह भी कहा है कि परीक्षार्थियों द्वारा लिखित आवेदन के आलोक में अपर समाहर्ता की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय जांच कमिटी का गठन किया गया है. मामले की जांच कर रिपोर्ट जल्द देने का निर्देश दिया गया है. इसके बाद ही आगे की कार्रवाई पूरी की जायेगी.बीपीएससी को पत्र लिखकर पूरी स्थिति से अवगत कराया जायेगा.

पुलिस छावनी में तब्दील रहा परीक्षा केंद्र

बीएल इंडो परीक्षा केंद्र पर प्रश्नपत्र लीक होने का आरोप लगा जिस तरह से परीक्षार्थियों ने हंगामा व नारेबाजी की उससे कहीं न कहीं सिस्टम पर सवाल उठता है. अधिकारी बने का सपना लिये 900 विद्यार्थी बीपीएससी की परीक्षा देने पहुंचे थे. परीक्षा के पहले तक स्थिति सामान्य थी,लेकिन जैसे ही परीक्षा शुरू हुई,वैसे ही बवाल शुरू हो गया. एक कमरे से हंगामा की गूंज स्कूल परिसर में फैल गयी और फिर देखते-देखते तमाम परीक्षार्थी एकजुट होकर स्कूल कैंपस में हंगामा शुरू कर दिया. परीक्षार्थियों का कहना था कि सिस्टम पूरी तरह दोषी है. वैसे भी उनके साथ धोखा हुआ है. अब मामला क्या है यह तो जांच के बाद ही स्पष्ट होगा.

सबसे बड़ी बात यह रही कि तमाम परीक्षार्थियों ने प्रशासनिक अधिकारियों की अपील को भी ठुकरा दिया और परीक्षा देने से ही इन्कार कर दिया. इधर परीक्षा केंद्र में हंगामा और नारेबाजी की सूचना पर पुलिस के अधिकारियों ने परीक्षा केंद्र को ही पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया. जिला बल के अलावे क्यूआरटी और जैप की टीम को वहां लगा दिया गया,ताकि विधि व्यवस्था पर नियंत्रण स्थापित हो सके. वैसे भी परीक्षार्थियों की संख्या कहीं अधिक थी.

Posted by: utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें