1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar weather forecast update monsoon enter north bihar madhubani darbhanga muzaffarpur and other district imd yellow alert issued mausam samachar avh

बिहार में मॉनसून की दस्तक, इन जिलों में तेज हवा के साथ बारिश शुरू, IMD का येलो अलर्ट जारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार के इन जिलों में बारिश शुरु
बिहार के इन जिलों में बारिश शुरु
Prabhat Khabar

Bihar today Weather Update: बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव से बिहार में मॉनसून की एंट्री हो गई है. मॉनसून की एंट्री की वजह से उत्तर बिहार के कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई है. बता दें कि मॉनसून करीब 8 दिन बाद बिहार पहुंचा है. इससे पहले 3 जून को केरल के तट से मॉनसून टकराया था.

मिली जानकारी के अनुसार मॉनसून की एंट्री बिहार में हो चुकी है. मॉनसून के आते ही बिहार के कई जिलों में तेज हवा और भारी बारिश शुरू होने लगी है. बताया जा रहा है कि मॉनसून की वजह बिहार से सटे नेपाल के सीमावर्ती इलाकों में भी बारिश हो रही है. बारिश की वजह से कोशी, कमला और भुतही नदी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

इधर, मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि बिहार के मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी जिले में अगले एक से दो घंटे में वज्रपात और भारी बारिश की संभावनाएं जताई गई है. विभाग ने कहा है कि इस दौरान 30-40 किमी/घंटा की रफ़्तार से बारिश हो सकती है.

इन जिलों में येलो अलर्ट- मौसम केन्द्र पटना के अनुसार बिहार में 15 जून तक येलो अलर्ट जारी किया गया है. राजधानी पटना में 13 जून तक येलो अलर्ट जारी किया गया है. बिहार में मॉनसून को लेकर आपदा विभाग भी अलर्ट हो गया है.

बताते चलें कि बिहार में दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून के प्रवेश के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी गयी हैं. बंगाल की खाड़ी से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाके तक में दो-दो चक्रवाती सिस्टम सक्रिय हो गये हैं. इस तरह का मौसम को मॉनसून के लिए ‘वेलकम मोड’ माना जा रहा है. आइएमडी के मुताबिक बिहार में अगले दो दिन में मानसून के प्रवेश करने की पूरी संभावना है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें