1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar vidhan sabha deputy speaker election rjd bhudeo choudhary jdu maheshwar hazari upl

Bihar Vidhan Sabha: बिहार विधानसभा अध्यक्ष के बाद उपाध्यक्ष चुनाव भी हुआ रोचक, JDU के खिलाफ RJD का प्रत्याशी मैदान में

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
महेश्वर हजारी  ने किया नामांकन
महेश्वर हजारी ने किया नामांकन
Prabhat khabar

Bihar Vidhan Sabha: बिहार विधानसभा अध्यक्ष के चयन के बाद अब विधानसभा उपाध्यक्ष के चयन में भी राजद ने टांग अड़ा दी है. जब ये फैसला हुआ कि विधानसभा उपाध्यक्ष की परंपरा बहाल होगी और जदयू के महेश्वर हजारी का नाम आगे आया तो राजद ने भी अपना प्रत्याशी खड़ा करने का ऐलान कर दिया. ऐसे में अब बुधवार को चुनाव के जरिए बिहार विधानसभा उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा.

छह साल बाद बिहार में इस पद पर किसी का चुनाव होने जा रहा है. एनडीए से जदयू विधायक और पूर्व मंत्री महेश्वर हजारी और महागठबंधन की तरफ से राजद नेता भूदेव चौधरी ने अपना पर्चा भर दिया है. जदयू और राजद के आमने सामने आने से उपाध्यक्ष पद के लिए हो रहा चुनाव रोचक दौर में पहुंच गया है. पहले यह माना जा रहा था कि एनडीए उम्मीदवार के तौर पर जदयू नेता निर्विरोध चुने जाएंगे लेकिन अब राजद के कारण चुनाव होगा. हालांकि आंकड़ों के लिहाज से एनडीए गठबंधन के पास जीत के लिए नंबर ज्यादा है.

गौरतलब है कि विधानसभा उपाध्यक्ष पद के लिए अधिसूचना सोमवार की शाम विधानसभा सचिव ने जारी कर दी थी. आज नामांकन पत्र दाखिल करने का दिन है और समय सीमा खत्म होने के बाद निर्वाचन की घोषणा की जाएगी.

बता दें कि बिहार विधानसभा अध्यक्ष के निर्वाचन के दौरान भी राजद ने एनडीए को वाक ओवर नहीं दिया था. भाजपा के विजय कुमार सिन्हा के खिलाफ अवध बिहारी चौधरी को मैदान में उतारा था. चुनाव में चौधरी को 114 वोट पड़े जबकि एनडीए के प्रत्याशी पक्ष में 126 वोट पड़े थे.

Who is Maheshwar Hazari: कौन हैं महेश्वर हजारी

समस्तीपुर के कल्याणपुर विधानसभा सीट से महेश्वर हजारी विधायक हैं. निर्वाचन के बाद महेश्वर हजारी 17वीं बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष बनेंगे. हजारी के पहले भाजपा के अमरेंद्र प्रताप सिंह विधानसभा के उपाध्यक्ष रहे हैं हालांकि वह साल 2010 से 2015 के बीच उपाध्यक्ष रहे. साल 2015 से 2020 के बीच कोई भी उपाध्यक्ष नहीं रहा. महेश्वर हजारी साल 2005 से लगातार निर्वाचित होते आ रहे हैं. 2005 में विधानसभा का चुनाव जीते महेश्वर 2009 में लोकसभा चुनाव भी लड़े. 2014 तक वो सांसद रहे. 2015 में उन्होंने फिर एक बार विधानसभा का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की.

हाल में ही संपन्न हुए बिहार विधानसभा चुनाव में उन्होंने फिर एक बार जीत दर्ज की है. वर्तमान में विधानसभा अध्यक्ष पद भाजपा के पास है और विजय कुमार सिन्हा विधानसभा के स्पीकर बनाये गये हैं इसलिये यह पहले से तय माना जा रहा था कि डिप्टी स्पीकर का पद जदयू के ही खाते में जायेगा.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें