23.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार के 7 मजदूरों की कर्नाटक में मौत, 100 टन मक्के के ढेर में दबने से गई जान, पुलिस ने एक को किया रेस्क्यू

कर्नाटक के विजयपुरा के अलियाबाद औद्योगिक क्षेत्र में एक निजी खाद्य प्रसंस्करण इकाई के गोदाम में एक बड़ी मशीन क्षतिग्रस्त होने से 100 टन मक्के के ढेर के नीचे दबने से बिहार के सात मजदूरों की मौत हो गई.

कर्नाटक के विजयपुरा के अलियाबाद औद्योगिक क्षेत्र में एक बड़ा हादसा हो गया है. यहां एक निजी खाद्य प्रसंस्करण इकाई के गोदाम में एक बड़ी मशीन के क्षतिग्रस्त होने से 100 टन मक्के के ढेर के नीचे कई मजदूर दब गए. इस घटना के बाद बचाव कार्य शुरू किया गया लेकिन तब तक दबने की वजह से बिहार विभिन्न जिलों के रहने वाले सात श्रमिकों की मौत हो गई. सभी की मौत बोरियों के नीचे दबकर सांस घुटने की वजह से हुई है. पुलिस ने मंगलवार को इस मामले की जानकारी दी.

पुलिस ने एक मजदूर का किया रेस्क्यू

मंगलवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए विजयपुरा के पुलिस अधीक्षक सोनावणे ऋषिकेश भगवान ने बताया कि इस घटना में दबे हुए मजदूरों के अलावा तीन लोग घायल हुए हैं. दबे हुए लोगों में से एक को बचा लिया गया, जबकि सात मजदूरों की मौत हो गई. घटना सोमवार शाम की है. पुलिस अधिकारी ने बताया कि खोज एवं बचाव अभियान के दौरान सात मजदूरों के शव बाहर निकाले गए जबकि एक व्यक्ति को बचा लिया गया.

100 टन मक्के के नीचे दबने से गई जान

एक अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि प्रसंस्करण करने वाली मशीन में लगी चिमनियां मक्का भरे जाने के बाद काफी वजनी हो जाती हैं. इसी के आंशिक रूप से ढह जाने के कारण नीचे काम कर रहे श्रमिक दब गए. ये श्रमिक 100 टन मक्के के नीचे दब गए, जिस वजह से इनकी मौत हो गई. खोज एवं बचाव अभियान सोमवार शाम करीब छह बजे शुरू हुआ और मंगलवार सुबह 11 बजे तक चला.

Also Read: उत्तरकाशी टनल में फंसे बिहार के मजदूरों ने सुनाई आपबीती, बताया कैसे करते थे शौच-स्नान, क्या था सोने का रूटीन

सभी मजदूरों के शव बोरे के नीचे से निकाल लिए गए

इस हादसे को लेकर मौके पर पहुंचे विजयपुरा जिले के प्रभारी मंत्री एमबी पाटिल ने कहा है कि सभी मजदूरों के शव बोरे के नीचे से निकाल लिए गए हैं. उन्होंने कहा कि इस दुखद घटना पर स्थानीय प्रशासन श्रमिकों के परिजनों के साथ है. हमारी कोशिश मजदूरों के शवों को बिहार और उनके परिवार तक पहुंचाने की होगी. साथ ही सरकार और गोदाम मालिक को मुआवजा देने के लिए भी कहा जाएगा.

Also Read: बिहार में जमीन प्लॉटिंग के लिए 20 फुट चौड़ी सड़क होगी जरूरी, तभी होगी रजिस्ट्री, पटना मास्टर प्लान भी होगा अपडेट

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें