1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar police driver constable result 2021 announced check details on csbcbihnicin bihar police driver result 2021 how to check upl

बिहार पुलिस ड्राइवर कॉन्सटेबल और होमगार्ड में सिपाही के लिए लिखित परीक्षा का परिणाम जारी, csbc.bih.nic.in पर करें चेक

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार पुलिस चालक सिपाही और होमगार्ड में सिपाही के लिए लिखित परीक्षा का परिणाम जारी
बिहार पुलिस चालक सिपाही और होमगार्ड में सिपाही के लिए लिखित परीक्षा का परिणाम जारी
FIle

CSBC Bihar Police Driver Constable Result 2021: केंद्रीय चयन पर्षद की ओर से गुरुवार को बिहार पुलिस संगठन में चालक सिपाही और बिहार गृह रक्षा वाहिनी सेवा के सिपाही पद की बहाली के आयोजित लिखित परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है. लिखित परीक्षा के रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट, csbc.bih.nic.in पर उपलब्ध हैं. जिन उम्मीदवारों ने लिखित परीक्षा में हिस्सा लिया था, वे वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

चयन पर्षद की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार चालक सिपाही के 1722 रिक्तियों के विरुद्ध लिखित परीक्षा में सफल पांच गुणा 8160 अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी. इसमें 22 रिक्तियां बिहार पुलिस वन के गोरखा बटालियन के लिए है. इसके लिए 40 गोरखा अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी. गौरतलब है कि कोरोना की स्थिति के अनुसार मई की शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी.

लिखित परीक्षा में 32451 अभ्यर्थियों ने भाग लिया था. वहीं, होमगार्ड सिपाही परीक्षा के लिए 187784 अभ्यर्थियों ने भाग लिया था. इसके पद पर दो श्रेणी में रिक्तियां हैं. रिक्त पदों के अनुसार पांच गुणा अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता के लिए बुलाया जायेगा. इसमें जेनरल के लिए 250 रिक्तियां है. इसके लिए 1250 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है.

वहीं, गृह रक्षकों में 301 रिक्तियां है इसके लिए 1505 अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है, लेकिन 641 का चयन किया गया है. गौरतलब है कि 2019 में नोटिफिकेशन जारी होने के बाद, कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन लग जाने के कारण यह परीक्षा लंबे समय तक टाल दी गई थी. लंबे इंतजार के बाद इस साल यह परीक्षा आयोजित हुई थी.

बिहार पुलिस चालक सिपाही लिखित परीक्षा का आयोजन 3 जनवरी, 2021 को किया गया था. हालांकि, इससे पहले इस परीक्षा का आयोजन 14 अक्टूबर, 2020 को किया जाना था. लेकिन, बिहार विधानसभा चुनाव की वजह से परीक्षा केंद्र उपलब्ध नहीं होने के कारण इस तिथि पर परीक्षा आयोजित नहीं करवाई जा सकी थी. अब उम्मीद है कि जल्द से जल्द भर्ती प्रकिया पूरी कर ली जाएगी.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें