1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar panchayat election 2021 date and schedule mukhiya sarpanch good news nitish government sent 15 financial year budget know panchayat chunav kab hai avh

Bihar Panchayat Election : बिहार पंचायत चुनाव से पहले मुखिया-सरपंच के लिए खुशखबरी ! राज्य सरकार ने लिया ये फैसला

बिहार की त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं को 15 वें वित्त आयोग की अनुशंसा से प्राप्त 1254.50 करोड़ की राशि जारी कर दी गयी है. विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने बताया कि आयोग की अनुशंसा से वित्तीय वर्ष 2020-21 की दूसरी किस्त की राशि जारी कर दी गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bihar Panchayat Election
Bihar Panchayat Election
Prabhat khabar

Bihar Panchayat Election 2021 : बिहार में पंचायत चुनाव से पहले मुखिया सरपंच को सरकार ने खुशखबरी दी है. राज्य ने त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं को 15 वें वित्त आयोग की अनुशंसा से प्राप्त 1254.50 करोड़ की राशि जारी कर दी गयी है. विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने बताया कि आयोग की अनुशंसा से वित्तीय वर्ष 2020-21 की दूसरी किस्त की राशि जारी कर दी गयी है.

उन्होंने बताया कि इस राशि में से 878 करोड़ ग्राम पंचायतों के खाते में जबकि 250 करोड़ पंचायत समितियों को और 125 करोड़ की राशि जिला परिषदों को आवंटित की गयी है. इस राशि का उपयोग निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार किया जाना है. उन्होंने बताया कि यह राशि अनटाइड फंड में दी गयी है जिसका उपयोग त्रि स्तरीय पंचायतें अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कर सकेंगी.

BJP की है ये रणनीति- बिहार में पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) से पहले सत्तारूढ़ दल भाजपा ने किलेबंदी शुरू कर दी है. पार्टी के दिग्गज नेताओं ने ग्राम पंचायत की सत्ता पर काबिज होने के लिए रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है. बीजेपी पंचायत चुनाव के लिए लालू यादव के पुराने फॉर्मूले एमवाई (MY) समीकरण पर काम करना शुरू कर दिया है. पार्टी ने इसके तहत राजद के दो पूर्व सांसद और दो पूर्व विधायकों को शामिल करा चुकी है.

वोटिंग सेंटर को लेकर ये है रणनीति- राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक बिहार में अप्रैल और मई में पंचायत चुनाव हो सकता है. चुनाव से पहले सभी जिले में अधिकृत अधिकारियों को मतदान केंद्र का जायजा लेना है. अधिकारी मतदान केंद्र की लिस्ट जिला निर्वाचन पदाधिकारी को सौंपेंगे, जिसे आयोग की सहमति से प्रकाशित किया जा सकता है.

Posted By : Avinish kumar mishra

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें