1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar nitish kumar government big announcement every labours get jobs in bihar amid coronavirus lockdown upl

बिहार सरकार का बड़ा एलान, दूसरे राज्य से लौटने वाले श्रमिकों को मिलेगा रोजगार, टॉल फ्री नंबर जारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 देश के अनेक राज्यों में कोरोना संकट के कारण लॉकडाउन जैसे हालात
देश के अनेक राज्यों में कोरोना संकट के कारण लॉकडाउन जैसे हालात
FIle

देश के अनेक राज्यों में कोरोना संकट के कारण लॉकडाउन जैसे हालात को देखते हुए बिहार में प्रवासी कामगारों की संख्या आने वाले कुछ दिनों में तेजी से बढ़ने के आसार बढ़ गये हैं. इस बाबत बिहार सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. श्रम संसाधन विभाग के मंत्री जिवेश कुमार ने शुक्रवार को विभागीय बैठक कर कहा है कि कोरोना में दूसरे राज्यों से घर लौट रहे श्रमिकों के लिए राज्य सरकार पूरी तरह से तैयार है.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने दूसरे राज्यों से आने वाले मजदूरों के लिए रोजगार का बंदोबस्त करने की कवायद शुरू कर दी गयी है. कई राज्यों में हुए लॉकडाउन को देखते हुए प्रवासी श्रमिकों के लिए 18003456138 टॉल फ्री नंबर जारी किया है.इस नंबर पर अधिकारी व कर्मी लोगों के पूछे गये सवालों का जवाब देंगे और उनकी सहायता करेंगे.

वहीं, रोजगार मुहैया कराने वाले सभी संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित किया गया है. साथ ही, यह सुनिश्चित किया जा रहा है की वे अपने यहां चल रही तमाम योजनाओं की पूरी सूची और इनके माध्यम से पैदा होने वाले रोजगार के सभी संभव अवसरों की रूपरेखा जल्द तैयार कर लें.

इसमें मुख्य रूप से निर्माण से जुड़े और रोजगार परख विभाग शामिल हैं. मसलन ग्रामीण कार्य विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, पथ निर्माण विभाग, भवन निर्माण विभाग आदि शामिल हैं. संबंधित विभागों ने रोजगार के अवसरों से जुड़ी सूची तैयार करने की कवायद तेज कर दी है, इसे लेकर कई विभागों में बैठक भी की गयी है.

इसके मद्देनजर सभी संबंधित विभागों ने इसे लेकर अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है.ग्रामीण कार्य विभाग अपने अनुमंडलीय अधीक्षण अभियंता के कार्यालयों में योजनाओं का नाम, कार्यस्थल और ठेकेदार का नाम फोन नंबर समेत पूरी सूची प्रदर्शित करेगा, ताकि रोजगार मांगने वालों को समुचित जानकारी मिल सके. इसमें ग्रामीण कार्य विभाग में सड़क बंदोबस्ती या निर्माण के अलावा पथ निर्माण में सड़क निर्माण से जुड़ी तमाम योजनाएं शामिल हैं.

ग्रामीण विकास विभाग में मनरेगा के अंतर्गत पौधारोपण समेत अन्य सभी तरह के कार्य शामिल हैं. इन कार्यों के जरिये रोजाना मजदूरी का बंदोबस्त हो सकेगा. साथ ही इसमें हुनरमंद कामगारों के लिए भी रोजगार की समुचित व्यवस्था करने की रूपरेखा तैयार की गयी है.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें