1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar news venuvan and ghora katora park inaugurate in rajgir know about cm nitish kumar dream project upl

Bihar News: राजगीर में वेणुवन और घोड़ाकटोरा पार्क का उद्घाटन, CM नीतीश के इस ड्रीम प्रोजेक्ट की जानें खासियत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
खूबसूरत वादियां और नजारे के लिए प्रसिद्ध बिहार (Bihar) का राजगीर (Rajgir) इन दिनों पर्यटकों की सूची में पहले स्थान पर है.
खूबसूरत वादियां और नजारे के लिए प्रसिद्ध बिहार (Bihar) का राजगीर (Rajgir) इन दिनों पर्यटकों की सूची में पहले स्थान पर है.
Twitter

Bihar News: खूबसूरत वादियां और नजारे के लिए प्रसिद्ध बिहार (Bihar) का राजगीर (Rajgir) इन दिनों पर्यटकों की सूची में पहले स्थान पर है. शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish kumar) ने नये साल में राजगीर को सबसे पार्क का तोहफा दिया. उन्होंने वेणुवन के विस्तार व सौंदर्यीकरण और इको पार्क के उद्घाटन करने के बाद कहा कि राजगीर का वेणुवन पार्क बिहार का सबसे बेस्ट पार्क होगा.

वेणुवन पार्क और इको पार्क देश दुनिया के सैलानियों के आकर्षण करने का मुख्य केंद्र बनेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार का सबसे सुंदर आकर्षक और मनोहारी पार्क राजगीर में बनाया गया है. जिस प्रकार वेणुवन पार्क में अनेक सुविधायें उपलब्ध कराई गई है, उसी प्रकार घोड़ाकटोरा झील के पास बने इको पार्क में अनेक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है.

वहां चिल्ड्रन पार्क, नागालैंड की तर्ज पर होटल रेस्तरां, ओपिनियन थिएटर, कन्वेंशन हॉल, फ्लाईओवर इत्यादि का निर्माण कराया गया है. इसके साथ ही पर्यटकों को एक्सरसाइज के लिए अत्याधुनिक मशीनें लगाई गई हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि राजगीर का वेणुवन बौद्ध धर्मावलंबियों के लिये बहुत पवित्र और महत्वपूर्ण स्थल है. उनके लिए आस्था का सबसे बड़ा केंद्र है.

21वीं सदी के 2021 वें साल में इसका विस्तार और सौंदर्यीकरण किया गया है. अभी इस पार्क में एक साथ हजारों देशी विदेशी पर्यटक भ्रमण कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि विश्वास है कि यह राज्य का सबसे खूबसूरत और बेस्ट पार्क होगा.

यह दुनिया के सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल हो सकेगा. वेणुवन के पुराने मेडिटेशन सेंटर की जगह नये डिजाइन में नया मेडिटेशन सेंटर का निर्माण किया गया है. जहां पहले से अधिक लोग मेडिटेशन कर सकेंगे.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें