1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar news in hindi patna news in hindi hightech electric bus start in bihar cm nitish kumar show green flag and ride to vidhan sabha bsrtc upl

बिहार को हाईटेक इलेक्ट्रिक बसों की सौगात, CM नीतीश ने दिखायी हरी झंडी, सवार होकर विधानसभा पहुंचे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
संवाद भवन से विधानसभा (Bihar Vidhan Sabha) तक का सफर किया.
संवाद भवन से विधानसभा (Bihar Vidhan Sabha) तक का सफर किया.
Prabhat khabar

Bihar Electic Bus: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish kumar) ने मंगलवार को मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद के पास इलेक्ट्रिक बसों सहित अन्य बसों के परिचालन (Bihar Bus Service) का शुभारंभ किया. इन अत्याधुनिक बसों का परिचालन राजगीर, मुजफ्फरपुर एवं पटना नगर बस सेवा के लिए विभिन्न मार्गों पर किया जायेगा. बसों के परिचालन की शुरूआत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएम ने रिमोट के माध्यम से परिवहन विभाग की विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास भी किया.

जहानाबाद, बक्सर, गया एवं मधेपुरा में आधुनिक जिला परिवहन कार्यालय सह-सुविधा केंद्रों का आज शुभारंभ किया गया. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह खुशी बात है कि बिहार में इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन की शुरुआत हुई है. पर्यावरण के संरक्षण के लिए यह बहुत अच्छी बात है. 25 बसे आनी हैं, जिनमें 12 बसे आ चुकी है, बल्कि बची हुई बसे इसी माह में आ जायेगी.

उन्होंने कहा कि 2019 में इलेक्ट्रिक कार के आने के समय से ही हम इसका उपयोग करते आ रहे हैं.कई मंत्री और अधिकारी भी इलेक्ट्रिक कार का उपयोग कर रहे हैं. इलेक्ट्रिक बसों का संचालन जब ठीक ढंग से होने लगेगा तो इनकी संख्या और बढ़ायी जायेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण के संरक्षण के लिए हमलोग जल-जीवन-हरियाली अभियान चला रहे हैं.

इलेक्ट्रिक व्हीकल पर्यावरण के अनुकूल तो होंगे ही इससे लोगों को आवागमन में भी सहूलियत होगी. आबादी बढ़ी है. लोगों का आवागमन बढ़ा है, इसको ध्यान में रखते हुए कई सड़कों का निर्माण किया गया है.सड़क दुर्घटनाओं से बचाव के लिए भी कई कार्य और इंतजाम किये जा रहे हैं. चालकों की ट्रेनिंग वाहन जांच वाहन निरीक्षण आदि के लिए भी संस्थानों का निर्माण कराया जा रहा है.

बेहतर ट्रेनिंग नहीं होने के कारण ज्यादा दुर्घटनाएं होती हैं. ट्रेंड ड्राइवर ही गाड़ी चलायेंगे तो दुर्घटनाओं में कमी आयेगी. दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए परिवहन विभाग लगातार काम कर रहा है और राष्ट्रीय स्तर पर भी इसके लिए निर्णय किया गया है. हमलोगों ने इसे लेकर कमेटी बनायी है और उसके आधार पर कार्य किये जा रहे हैं. इलेक्ट्रिक व्हीकलस के आने से लोगों का खर्च कम होगा. दुर्घटनाएं भी कम होंगी. पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें