1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar news cm nitish kumar become happy after see work of jeevika didi in purnia brlps upl

Bihar News: पूर्णिया में जीविका दीदियों का अनोखा और बेहतर काम देख मुरीद हुए सीएम नीतीश कुमार, बोले- अभी और होगा विस्तार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सीएम नीतीश ने जीविका समूह की उद्यमी महिलओं द्वारा लगाये गये स्टॉल का जायजा लि
सीएम नीतीश ने जीविका समूह की उद्यमी महिलओं द्वारा लगाये गये स्टॉल का जायजा लि
Prabhat khabar

Bihar News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish kumar) गुरुवार को पूर्णिया (Purnea पहुंचे. यहां जीविका (jeevika) दीदियों का बेहतर काम देख उनके मुरीद हो गये. कहा कि कहा कि बिहार की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए महिलाओं की भूमिका अहम रही है. यह सब जीविका से जुड़ी महिलाओं के बुलंद हौसले और अथक प्रयास के बलबूते पर हुई है.

इन महिलाओं ने हर क्षेत्र में बेहतर काम किया है. इसलिए बिहार में जीविका को न केवल विस्तार किया जायेगा, बल्कि और प्रभावी बनाया जायेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि अब जीविका समूह सभी सरकारी स्कूलों में पहली से 12वीं कक्षा तक के बच्चों की पोशाक तैयार करेंगे. सरकारी अस्पतालों में रसोई के साथ बिछावन भी इन समूहों के माध्यम से मुहैया करायी जायेगी. इतना ही नहीं, जल-जीवन-हरियाली योजना के तहत गांवों में खोदवाये जा रहे तालाबों की निगरानी की जिम्मेदारी जीविका दीदियों को सौंपी जायेगी.

धमदाहा अनुमंडल के दमगाड़ा स्थित उत्क्रमित उच्च विद्यालय में आयोजित जीविका दीदियों से संवाद कार्यक्रम में सीएम नीतीश ने कहा कि जीविका समूह अपना काम का दायरा बढ़ाएं. राज्य सरकार हर संभव सहयोग करने को तैयार है. जरूरत पड़ेगी, तो ट्रेनिंग भी दी जायेगी. उन्होंने कहा कि बिहार में महिलाओं में पहले से काफी अधिक जागृति आयी है. आज वे पुरुषों के बराबर काम कर रही हैं. इससे घर की आमदनी भी बढ़ी है.

हाल के सालों में बिहार में प्रति व्यक्ति आय बढ़ी है, यह इसी का नतीजा है. शिक्षा के क्षेत्र में भी काफी प्रगति हुई है. अब लड़कियां लड़कों के बराबर पढ़ रही हैं. पिछले साल मैट्रिक की परीक्षा में शामिल लड़कियों की संख्या लड़कों से अधिक थी.

इससे पहले सीएम जीविका समूह की उद्यमी महिलeओं द्वारा लगाये गये स्टॉल का जायजा लिया. संवाद कार्यक्रम के दौरान उद्यमी जीविका दीदियों ने अपना अनुभव शेयर किया. इस दौरान सीएम उनके अनुभवों को गौर से सुनते रहे. दीदियों ने खुद से बनाये भागलपुर मलवरी से सीएम व अन्य अतिथियों का स्वागत किया.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें