1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar election chunav 2020
  5. bihar vidhan sabha election date 2020 latest news election commission corona guidelines for introduced for senior citizens pwd voters rkt

Bihar Vidhan Sabha Election Date 2020: बिहार चुनाव में इन मतदाताओं को नहीं आना होगा पोलिंग बूथ पर, ऐसे दे सकेंगे वोट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bihar Election 2020
Bihar Election 2020
File Photo

Bihar Vidhan Sabha Election Date 2020, Election Commission corona Guidelines: चुनाव आयोग ने आज बिहार विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है. कोरोना संक्रमण के बाद होनेवाला देश का यह पहला विधानसभा चुनाव होगा. चुनाव आयोग के मुताबिक, 3 फेज में चुनाव होगा. 28 अक्टूबर को पहले चरण की वोटिंग होगी, फिर 3 नवंबर को दूसरे और 7 नवंबर को तीसरे फेज के लिए मतदान होगा. बिहार की 243 विधानसभा सीटों के लिए 10 नवंबर को नतीजे आएंगे. कोरोना काल में हो रहे चुनाव में आयोग ने 80 साल और इससे ऊपर के बुजुर्गों और दिव्यांग मतदाताओं की सहूलियत के लिए एक नई व्यवस्था की है. इसके लिए उन्हें मतदान केंद्रों पर जाने की जरूरत नहीं होगी.

इन मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग पोस्टल बैलेट से मतदान कराएगा

मतदाताओं की सुविधा के लिए चुनाव आयोग पोस्टल बैलेट से भी मतदान कराएगा. चुनाव आयोग ने बताया कि कोरोना काल में होने जा रहे इस चुनाव में मतदाताओं के लिए यह प्रणाली शुरू की गई है. इन मतदाओं को मिल सकेगी पोस्टल बैलेट की सुविधा...

1-पोस्टल बैलेट के इसके तहत वे मतदाता, जो शारीरिक दिक्कतों या अन्य अपरिहार्य कारणों के चलते मतदान केंद्रों पर नहीं पहुंच सकते हैं वे भी अपना वोट दे सकेंगे.

2-PWD (पर्संन्स विद डिसअबिलिटी) और 80 साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिक इस चुनाव में व्यक्तिगत तौर पर या पोस्टल बैलट के जरिए अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.

3-जरूरी कामों से जुड़े मतदाता जैसे - डॉक्टर. नर्स आदि लोग भी पोस्टल बैलेट के सुविधा का प्रयोग कर सकेंगे.

4-ऐसे मतदाता जो कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और घर या अस्पताल में कोरेंटिन हैं वह भी पोस्टल बैलेट के जरिए अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.

5-वरिष्ठ नागरिकों को पोलिंग बूथ पर आने से रोकना था ताकि उनमें कोविड के संक्रमण का खतरा न हो. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने आज चुनाव की तारीखों का ऐलान करते वक़्त इस बात की जानकारी दी

बता दें कि चुनाव आयोग ने इस बार मतदान का समय एक घंटा बढ़ा दिया गया है. सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक होगी वोटिंग. एक बूथ पर होंगे सिर्फ 1,000 मतदाता. कोरोना मरीज वोटिंग के आखिरी घंटे में वोट डाल पाएंगे. कोविड के चलते नए सुरक्षा मानकों के तहत चुनाव होंगे. 7 लाख हैंड सैनेटाइजर, 6 लाख पीपीई किट्स, 7,6 लाख बेड्सशीट, 23 लाख हैंड ग्लब्स का इंतजाम किया गया है. बड़ी- बड़ी जनसभाएं नहीं की जा सकेंगी. पांच से ज्यादा लोग एक साथ किसी के घर जाकर प्रचार नहीं करेंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें