1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar corona vaccine update health secretary told how long do biharis get russian vaccine sputnik v dose avh

बिहारवासियों को कब से मिलेगी रूसी वैक्सीन स्पूतनिक की डोज? स्वास्थ्य सचिव ने बताया

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहारवासियों को कब से मिलेगी रूसी वैक्सीन स्पूतनिक की डोज? स्वास्थ्य सचिव ने बताया
बिहारवासियों को कब से मिलेगी रूसी वैक्सीन स्पूतनिक की डोज? स्वास्थ्य सचिव ने बताया
File

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि राज्य को विभिन्न तिथियों को कोरोना टीकाकरण के लिए 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को और 18-44 वर्ष के लोगों के लिए अगल-अलग किस्तों में करीब 16 लाख डोज से अधिक वैक्सीन मिलेगा. उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए राज्य को अलग-अलग तिथियों पर वैक्सीन की आपूर्ति की जायेगी. 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को 21 मई से एक जून तक कुल 10 लाख 45 हजार डोज मिलेगी.

उन्होंने बताया 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीकाकरण करने के लिए 72 प्रतिशत वैक्सीनेशन साइट ग्रामीण इलाकों में बनाया गया है जबकि, इस आयु वर्ग के लोगों के लिए शहरी क्षेत्रों में 28 प्रतिशत वैक्सीनेशन साइट बनाया गया है. उन्होंने बताया कि इसी प्रकार से 18-44 वर्ष के लोगों के लिए कुल छह लाख 89 हजार 250 डोज 20 से 24 मई के बीच मिलेगी. 20 मई को राज्य को दो लाख डोज, 23 मई को दो लाख डोज और दो लाख 89 हजार 250 डोज मिलेगी.

उन्होंने बताया कि 18-44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए 50 प्रतिशत वैक्सीन सत्र शहरी क्षेत्रों में जबकि 50 प्रतिशत वैक्सीन सत्र ग्रामीण इलाकों में आयोजित किया जायेगा. वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर पूछे गये एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि जितनी वैक्सीन उपलब्ध है उससे टीकाकरण किया जा रहा है. अभी तक राज्य में 92 लाख 58 हजार 939 डोज दिया जा चुका है. उन्होंने बताया कि केंद्र द्वारा राज्य को जब से रूसी वैक्सीन स्पूतनिक का आवंटन मिलेगा तब से उसका वैक्सीनेशन भी किया जायेगा. फिलहाल अभी राज्य को स्पूतनिक का आवंटन नहीं मिला है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें