1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar corona update nitish cabinet meeting nitish kumar govt big decision for government employee in covid crisis chief secretary of bihar death upl

कोरोना से डॉक्टर और हेल्थ कर्मियों की मौत पर विशेष पारिवारिक पेंशन, बिहार कैबिनेट की बैठक में 11 प्रस्तावों पर लगी मुहर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नीतीश मंत्रिमंडल की यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हो रही थी
नीतीश मंत्रिमंडल की यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हो रही थी
Twitter

Bihar Corona Update: बिहार में कोरोना (Bihar Me Corona) के बेकाबू हालात पर सर्वदलीय बैठक सहित तीन बैठकों के बाद शुक्रवार को नीतीश कैबिनेट (Nitish Cabinet Meeting) की अहम बैठक शुरू हुई. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में हुई इस बैठक में कुल 11 एजेंडे पास हुए.

राज्य में कोरोना के इलाज में लगे स्वास्थ्यकर्मियाें व डॉक्टरों की कोरोना संक्रमण से मौत होती है, तो उनके आश्रित परिजनों को विशेष पारिवारिक पेंशन दी जायेगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक में यह बड़ा लिया गया है.

कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि कैबिनेट की बैठक में लि‍ये गये निर्णयों की जानकारी शनिवार को दी जायेगी. उधर सूत्रों का कहना है कि राज्य सरकार ने बीते वर्ष के अपने फैसले को अवधि विस्तार दिया है. पिछले साल कोरोना के मामले सामने आने के बाद सरकार ने इसके इलाज में लगे स्वास्थ्य कर्मियों और डॉक्टरों का मनोबल ऊंचा रखने के इरादे विशेष पारिवारिक पेंशन देने का फैसला लिया था.

इसमें कोरोना संक्रमित के इलाज के दौरान डॉक्टर या स्वास्थ्य कर्मी की मौत होती है, तो उनके आश्रितों को संबधित डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मी के वेतन के समतुल्य उनके सेवाकाल का पूरा भुगतान दिया जायेगा. सरकार ने अपने उस फैसले को कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए अवधि विस्तार दे दिया है.

Chief Secretary of Bihar: बिहार सरकार के मुख्य सचिव का निधन

नीतीश मंत्रिमंडल की यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हो रही थी, तभी मुख्य सचिव अरुण सिंह के निधन की खबर आ गई. सीएम नीतीश ने मुख्य सचिव कोरोना संक्रमण से हुई मौत पर शोक और गहरी संवेदना व्यक्त की.

मुख्य सचिव के असामयिक निधन की सूचना मुख्यमंत्री को कैबिनेट की बैठक के समापन के समय मिली. कैबिनेट की बैठक में मुख्य सचिव के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए एक मिनट का मौन रखा गया. उनका अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें