1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar cabinet expansion bihar boy jayant raj who become first time mla from banka amarpur and now get seat in nitish kumar cabinet know about young minister of bihar upl

Bihar Cabinet Expansion: जयंत राज... वो लड़का जो पहली बार MLA बना और नीतीश कुमार ने मंत्री पद दे दिया, जानिए इनके बारे में

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अमरपुर के विधायक जयंत राज
अमरपुर के विधायक जयंत राज
prabhat khabar

Bihar Cabinet Expansion: सियासत की दुनिया में ऐसा कम ही देखने को मिलता है कि पहली बार किसी पद पर निर्वाचित हुए और मंत्री बन गए. लेकिन बिहार के बांका (Banka) जिले के अमरपुर के विधायक जयंत राज (jayant Raj) ने राजनीतिक इतिहास में एक नया रिकॉर्ड दर्ज किया है. वे केवल जीत कर मंत्री नहीं बने बल्कि बांका से सबसे कम उम्र में विधायक बनने का भी रिकॉर्ड दर्ज कर दिया है. उनकी उम्र केवल 35 साल है.

बहरहाल विधायक रहे अपने पिता जनार्दन मांझी से विरासत में मिली राजनीति का जयंत ने सधा हुआ उपयोग किया है. पहली बार मिले मंत्री पद ने उनकी सियासत पैतरों को परिपक्व साबित कर दिया है. मूल रूप से बौंसी सिंघेश्वरी के रहने वाले जयंत ने भागलपुर मारवाड़ी कॉलेज से 2010 में बीबीए किया है. उनकी स्कूलिंग सीएनडी से की है. कभी बेहतर मैनेजमेंट के बदौलत अपना कैरियर खड़ा करने का सपना देख चुके जयंत के लिए राजनीति में आना और बेहद कम समय में मंत्री बनना चमत्कार से कम नहीं है.

बता दें कि 2020 के विधानसभा आम चुनाव में वे अमरपुर विधानसभा में बेहद कम वोट से जीत हासिल कर पाये थे. परिणाम के मुताबिक जदयू के जयंत राज ने कांग्रेस के जितेंद्र सिंह को 3114 वोट से मात दी थी. जयंत को 54308 वोट मिले थे. जबकि कांग्रेस के जितेंद्र सिंह को 51194 मत प्राप्त हुए.

इसी सीट पर लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के उम्मीदवार मृणाल शेखर 40308 वोट लाकर तीसरे स्थान पर रहे थे. जयंत राज के पिता ने भी जदयू से राजनीतिक पारी शुरू की थी और बेलहर से एक बार और अमरपुर से दो बार विधायक बने. चर्चा यह भी है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने युवा चेहरा को तरजीह देने के लिए जयंत को विकल्प चुना गया.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें