1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar board inter result breaking news bseb bihar board inter 12th result 2021 live updates how to check result topper list marksheet and direct link on biharboardonlinebihargovin

Bihar Board BSEB 12th Result 2021: बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट में बेटियों ने किया कमाल, तीनों संकाय में बनी टॉपर, यहां देखें डिटेल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
BSEB 12th Result 2021 Live Updates: बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट जारी
BSEB 12th Result 2021 Live Updates: बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट जारी
Prabhat khabar

BSEB 12th Result 2021 (बिहार बोर्ड १२थ रिजल्ट), Bihar Board Inter Result 2021, Sarkari Result 2021, LIVE Updates : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने बिहार बोर्ड इंटर के नतीजे घोषित कर दिए हैं. इस बार बेटियों ने कमाल कर दिया है. बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इंटर का रिजल्ट जारी किया. विज्ञान, कला और वाणिज्य संकाय की टॉपर बेटियां ही बनी हैं. आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर परिणाम चेक कर सकते हैं. इस बार 13 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं और उनके अभिभावकों को रिजल्ट का इंतजार आज खत्म हो गया. बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2021 के हर अपडेट के लिए बने रहें prabhatkhabar.com के साथ

email
TwitterFacebookemailemail

BSEB Inter Result 2021: परीक्षाफल एक नजर में

विज्ञान संकाय

कुल परीक्षार्थी : 5,39,131

छात्र : 3,68,511

छात्राएं : 1,70,620

प्रथम श्रेणी से सफल : 2,14,657

द्वितीय श्रेणी से सफल : 1,88,574

तृतीय श्रेणी से सफल : 8,036

कुल सफल स्टूडेंट्स : 4,11,267

सफलता प्रतिशत : 76.28%

कला संकाय

कुल परीक्षार्थी : 7,26,716

छात्र : 2,79,312

छात्राएं : 4,47,404

प्रथम श्रेणी से सफल : 1,09,530

द्वितीय श्रेणी से सफल : 3,29,926

तृतीय श्रेणी से सफल : 1,27,194

कुल सफल स्टूडेंट्स : 5,66,650

सफलता प्रतिशत : 77.97%

वाणिज्य संकाय

कुल परीक्षार्थी : 73,901

छात्र : 48,441

छात्राएं : 25,460

प्रथम श्रेणी से सफल : 37,258

द्वितीय श्रेणी से सफल : 24,242

तृतीय श्रेणी से सफल : 6,106

कुल सफल स्टूडेंट्स : 67,606

सफलता प्रतिशत : 91.48%

email
TwitterFacebookemailemail

BSEB Inter Result 2021: इतिहास रच रहीं बिहार की बेटियां

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं प्रदेश के पूर्व मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि बिहार में बेटियां लगातार अपनी प्रतिभा का परचम लहरा रही हैं. शुक्रवार को जारी इंटरमीडिएट के रिजल्ट में कला, विज्ञान और वाणिज्य तीनों संकायों में बेटियों ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है. यादव ने कहा कि परीक्षा परिणाम साबित करता है कि बेटियों को अवसर दिया जाये, तो वह किसी से कम नहीं हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार की एनडीए सरकार ने लड़कियों की शिक्षा के क्षेत्र में जो काम किया है, वह अविस्मरणीय है. बिहार की बेटियां हर क्षेत्र में कामयाबी की परचम लहरा रही हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Board 12th Result: बिहार बोर्ड ने रचा इतिहास

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने लगातार तीन वर्षों में देश में सबसे पहले इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर इतिहास रच दिया. वर्ष 2019 में 30 मार्च, 2020 में 24 मार्च व 2021 में 26 मार्च को रिजल्ट जारी कर इतिहास रच दिया है. इस वर्ष इंटरमीडिएट रिजल्ट न सिर्फ बिहार में बल्कि पूरे देश में रिकॉर्ड समय के अंदर सबसे पहले प्रकाशित किया गया, जो एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है. बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने सभी पदाधिकारियों, कर्मियों को धन्यवाद एवं बधाई दिया. आनंद किशोर ने कहा कि परीक्षा कार्य से जुड़े समिति के पदाधिकारियों ए‌वं कर्मियों को प्रशस्ति पत्र देने के साथ-साथ पुरस्कृत भी किया जायेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

BSEB Inter Result 2021: इंटर रिजल्ट 2021 की खास बातें

इंटर रिजल्ट 2021 में प्रथम श्रेणी में 3,61,597 विद्यार्थी, द्वितीय श्रेणी में 5,42,993 विद्यार्थी जबकि तृतीय श्रेणी में 1,41, 352 विद्यार्थी सफल हुए हैं. इस साल कुल 78.04 फीसदी विद्यार्थी सफल हुए हैं. गौरतलब है कि इस बार कुल 13,40, 267 विद्यार्थी इंटर परीक्षा में शामिल हुए थे.

email
TwitterFacebookemailemail

BSEB Inter Result 2021: इंटर परीक्षा में कुल 78.04 फीसदी पास

इंटर परीक्षा में इस बार कुल 78.04 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं. आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस तीनों संकायों में छात्राओं ने बाजी मारी है. आर्ट्स में मधु भारती, कॉमर्स में सुगंधा कुमारी और साइंस में सोनाली कुमारी टॉपर रही हैं. आर्ट्स में मधु भारती के साथ सिमुलतला आवासीय विद्यालय के कैलाश कुमार ने भी टॉप किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

BSEB Inter Result 2021: कैसा रहा इस बार का रिजल्ट?

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2021 का रिजल्ट आ गया है. बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर और शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने प्रेस कांफ्रेस का इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी किया. बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इस बार कला में 77.99 %, कॉमर्स में 91.48% और साइंस में 76.28% छात्र-छात्राओं ने पास किया है. तीनों संकाय में बेटियां ने टॉप किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

BSEB 12th Result 2021: बिहार इंटर के टॉपर्स का नाम क्या है

बिहार बोर्ड इंटर के तीनों संकाय विज्ञान, वाणिज्य, कला संकाय के टॉप पांच छात्र-छात्रों के नाम आप निम्न फाइल में देख सकते हैं.

Top 05 Inter 2021.pdf
download
email
TwitterFacebookemailemail

BSEB 12th Result 2021: इंटर रिजल्ट जारी, बेटियों ने मारी बाजी

इंतजार खत्म हुआ. बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया. शिक्षा मंत्री विजय चौधरी और बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रिजल्ट का ऐलान किया. इस साल इंटर रिजल्ट में बेटियों ने कमाल किया है. तीनों संकाय में लड़कियां ही टॉपर है. विज्ञान में नालंदा की सोनाली टॉपर, वाणिज्य में सुगंधा कुमारी और कला संकाय में मधु भारती व कैलाश सयुंक्त रूप से टॉपर चुने गए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

BSEB 12th Result 2021: इंटर रिजल्ट के लिए बस कुछ मिनट इंतजार

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का रिजल्ट बस कुछ मिनट में जारी हो जाएगा. शिक्षा मंत्री विजय चौधरी और बिहार बोर्ड के अध्यक्ष प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए आ चुके हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

BSEB 12th Result 2021: थोड़ी देऱ में प्रेस कॉन्फ्रेंस

तीन बजे गए हैं और अब बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट जारी होगा. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी प्रेस कॉन्फ्रेंस में रिजल्ट जारी करेंगे और महत्वपूर्ण आंकड़े बताएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Board 12th Result: BSEB बनाएगा रिकॉर्ड

इस साल बिहार बोर्ड पूरे देश में सबसे पहले 12वीं की परीक्षा का रिजल्‍ट देने वाला बोर्ड बन जाएगा. ऐसा इसलिए क्योंकि सीबीएसई और आइसीएसई सहित कई राज्यों के बोर्ड अभी रिजल्‍ट जारी करना तो दूर, परीक्षा भी नहीं ले पाए हैं. कुछ साल पहले तक बिहार में भी इंटर का रिजल्‍ट मई से जून के बीच आता था. बीते साल 24 मार्च को रिजल्ट जारी किया गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Board Inter Result: कहां होगी बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट की घोषणा

बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट की घोषणा, पटना स्थित बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सभागार में होगी. शिक्षा मंत्री तीन बजे परिणाम जारी करेंगे. इस मौके पर शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय कुमार और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर भी मौजूद रहेंगे. onlinebseb.in या biharboardonline.bihar.gov.in या biharboardonline.com पर रिजल्ट देख सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

BSEB Website:बिहार बोर्ड का वेबसाइट ना खुले तो क्या करें?

बता दें कि जब बड़ी संख्या में लोग एक साथ एक ही वेबसाइट को ओपेन करते हैं तो वैसे में वो वेबसाइट स्लो हो जाता है या ओपेन ही नहीं होता. तो ऐसे में आप एसएमएस के जरिए इंटर का रिजल्ट देख सकते हैं.या फिर धैर्य बनाएं रखें. थोड़ी देर में बीएसईबी का वेबसाइट ओपेन होगा तो आप अपना रिजल्ट देख लें.

email
TwitterFacebookemailemail

12th Result 2021: जानिए पास-फेल और ग्रेस का फंडा

इंटर परीक्षा में पास होने के लिए परीक्षार्थियों को हर विषय में कम से कम 33 फीसद अंक आने चाहिए. अगर कोई छात्र या छात्रा एक या दो विषय में कुछ नंबरों से फेल हो जाता है, तो बिहार बोर्ड उसे ग्रेस मार्क्स देकर पास करता है. अगर कोई परीक्षार्थी कंपल्सरी विषय में फेल हो जाता है तो ऐसी स्थिति में बोर्ड परीक्षार्थी के चुने गए अतिरिक्‍त विषय के अंक को लेकर उसे पास कर देता है.

email
TwitterFacebookemailemail

Last year Inter Toppers: कैसा था पिछले साल का रिजल्ट

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2020 में कुल 80.44 फीसदी विद्यार्थियों को सफलता मिली थी. विज्ञान संकाय में नेहा कुमारी ने 476 अंक (95.2 फीसदी) लाकर बिहार में टॉप किया था वहीं वाणिज्य में कौसर फातिमा और सुधांशु नारायण चौधरी 476 (95.2 फीसदी) अंक लाकर संयुक्त रूप से टॉपर बने था. अगर बात करें कला संकाय की तो साक्षी कुमारी ने 474 (94.80 फीसदी) अंक हासिल कर टॉप किया था. फर्स्ट डिवीजन में चार लाख 43 हजार 284, सेकेंड डिवीजन में में चार लाख 69 हजार 439 और थर्ड डिवीजन में में 56 हजार 115 विद्यार्थी पास हुए थे. 2019 में 80.73 फीसदी विद्यार्थी पास हुए थे.

email
TwitterFacebookemailemail

BSEB Inter Passing Marks: इंटर में पास होने के लिए कितना नंबर जरूरी?

बिहार बोर्ड की परीक्षा में पास होने के लिए विद्यार्थियों को न्यूनतम 33 फीसदी नंबर लाना अनिवार्य है. इससे कम नंबर पाने विद्यार्थी फेल घोषित किए जाएंगे. अगर कोई भी विद्यार्थी एक से दो विषय में पास नहीं होता है, तो उसे इस वर्ष पास होने के लिए से कंपार्टमेंट परीक्षा देने का मौका मिलेगा. अगर कोई छात्र एक या दो अंक से फेल होता है तो उसे ग्रेस मार्क्स देकर पास किया जाता है.

email
TwitterFacebookemailemail

Intermediate result 2021: बिहार बोर्ड बनाएगा रिकॉर्ड

ऐसा माना जा रहा है कि इस बार बिहार बोर्ड पूरे देश में सबसे पहले 12वीं की परीक्षा का रिजल्‍ट देने वाला बोर्ड बन जाएगा. ऐसा इसलिए क्योंकि सीबीएसई और आइसीएसई सहित कई राज्यों के बोर्ड अभी रिजल्‍ट जारी करना तो दूर, परीक्षा भी नहीं ले पाए हैं. कुछ साल पहले तक बिहार में भी इंटर का रिजल्‍ट मई से जून के बीच आता था. बीते साल 24 मार्च को रिजल्ट जारी किया गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

BSEB Inter Grace Marks: क्या है ग्रेस मार्क्स का सिस्टम

अगर कोई छात्र या छात्रा एक-दो विषय में न्यनतम पासिंग मार्क्स से कुछ अंक कम रह जाता है तो बिहार बोर्ड उसे ग्रेस मार्क्स देकर भी पास करता है. गत वर्ष 2020 में 10वीं और 12वीं (Inter) मिलाकर करीब 2.14 लाख छोत्रों को ग्रेस मार्क्स देकर पास किया गया था. इस बार ग्रेस मार्क्स ज्यादा दिए जाने के आसार हैं क्योंकि बीते साल कोरोना संकट के कारण स्कूलों में पढ़ाई नहीं पायी थी.

email
TwitterFacebookemailemail

Inter ka Result: ये गलती की तो नहीं देख पाएंगे रिजल्ट

बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट देखने के लिए बहुत जरूरी है कि आपके पास एडमिट कार्ड हो. सही सही रौल नंबर और रौलकोड डालने के बाद दो अंकों का जोड़ आता है जिसे जोड़ कर लिखना बेहद जरूरी है. अगर आप रौल नंबर या रौलकोड या जोड़ की संख्या गलत डालेंगे तो रिजल्ट नहीं देख पाएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar inter ka result kaise check kare: रिजल्ट कैसे देखें.

  • सबसे पहले बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट onlinebseb.in या bsebssresult.com या biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं

  • इसके बाद वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा.

  • अब रोल नंबर और रोल कोड सबमिट कर करना होगा.

  • आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.

  • अब अपने रिजल्ट को चेक कर उसका प्रिंट निकाल लें.

email
TwitterFacebookemailemail

BSEB 12th Result : 3 संकाय का होगा रिजल्ट जारी, टॉपर का एलान

वहीं, परीक्षार्थी समिति की वेबसाइट पर दिए लिंक पर अपना रोल नंबर व जन्मतिथि सबमिट कर अंक पत्र प्राप्त कर सकते हैं. साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों संकाय का रिजल्ट एक साथ जारी किया जाएगा. इसके साथ ही तीनों संकाय के टॉपर का बी ऐलान होगा.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें