1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar board inter compartmental exam 2021 online form apply on biharboardonlinebihargovin know about exam fee upl

Bihar Board: बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंटल सह-विशेष परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कल से, जानिए शुल्क के बारे में

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति
File

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटर कंपार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा 2021 के लिए ऑनलाइन फॉर्म 5 से 10 अप्रैल तक भरे जायेंगे. वैसे विद्यार्थी जो इंटर परीक्षा 2021 में किसी एक अथवा दो विषय में फेल हैं, वे कंपार्टमेंटल के लिए फॉर्म भर सकते हैं. प्रायोगिक परीक्षा में अलग से सम्मिलित नहीं होना होगा.

इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए विद्यार्थियों का परीक्षा फॉर्म शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से भरा जायेगा. इंटर प्रायोगिक परीक्षा में अनुपस्थित विद्यार्थी इस परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो पायेंगे. यदि एनआरबी एवं एमबी विषय में से किसी एक खंड में फेल हैं, तो उन्हें दोनों खंडों की परीक्षा देनी होगी. इस कोटि के विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा नहीं ली जायेगी. उनके वार्षिक परीक्षा 2020 में ली गयी प्रायोगिक परीक्षा के विषय में प्राप्त अंक को कैरी ऑन किया जायेगा.

Bihar Board: कितना देना होगा शुल्क

वैसे छूटे हुए विद्यार्थी, जो अपने सभी विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होंगे, उन्हें परीक्षा शुल्क 1220 रुपये देने होंगे. समुन्नत कोटि के विद्यार्थी के लिए अनुमति शुल्क 300, परीक्षा शुल्क 1220 रुपये यानी कुल 1520 रुपये देना होगा. व्यावसायिक पाठ्यक्रम के वैसे छूटे हुए विद्यार्थी, जो अपने सभी विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होंगे उन्हें 1570 रुपये देने होंगे.

व्यावसायिक पाठ्यक्रम के कंपार्टमेंटल विद्यार्थियों के लिए (जो अधिकतम दो विषय में सम्मिलित होंगे) व कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय के कंपार्टमेंटल कोटि के विद्यार्थी के लिए (जो अधिकतम दो विषय में सम्मिलित होंगे) उन्हें परीक्षा शुल्क 808 रुपये देने होंगे. ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरने या परीक्षा शुल्क जमा करने में किसी प्रकार की असुविधा होने पर समिति की हेल्पलाइन नंबर- 0612–2230039 पर संपर्क किया जा सकता है.

Bihar Board: स्कूल की लापरवाही से छूटे परीक्षार्थियों को फिर से मौका

सेंटअप परीक्षा में वैसे उत्तीर्ण विद्यार्थी, जिन्होंने परीक्षा शुल्क जमा किया, पर शिक्षण संस्थान के प्रधान की लापरवाही से ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म नहीं भरा गया और न परीक्षा शुल्क जमा किया गया और परीक्षा में सम्मिलित होने से वंचित रह गये, तो उन्हें भी इस परीक्षा में विशेष मौका दिया गया है. उन्हें वार्षिक परीक्षा के अनुरूप श्रेणी एवं अन्य सभी सुविधाएं देय होंगी. उनकी प्रायोगिक परीक्षा भी आयोजित होगी, जिसमें उन्हें सम्मिलित होना अनिवार्य होगा.

जो परीक्षार्थी आवेदन में त्रुटि रहने से इंटर परीक्षा में शामिल नहीं हो सके, तो वे त्रुटि में सुधार करते हुए आवेदन कर सकते हैं. इनकी प्रायोगिक परीक्षा भी आयोजित होगी, जिसमें सम्मिलित होना अनिवार्य होगा. इंटर परीक्षा, 2020 में पास विद्यार्थी, जो इंटर परीक्षा, 2021 में समुन्नत विद्यार्थी के रूप में परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन पत्र एवं शुल्क जमा करने से वंचित रह गये, वैसे विद्यार्थी समुन्नत कोटि के रूप में फॉर्म भर सकते हैं.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें