27.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Board Exam 2024: इंटर व मैट्रिक परीक्षा में रहेगी सख्ती, पढ़िए क्या है बोर्ड की तैयारी

Bihar Board Exam इंटरमीडिएट एवं वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2024 की परीक्षा में कदाचार रोकने के लिए शिक्षा विभाग ने गठित किये जाने वाले उड़नदस्ता के लिए पदाधिकारी नामित कर दिए गए हैं. यह उड़नदस्ता परीक्षा में कदाचार रोकने का काम करेंगे.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से आयोजित की जाने वाली इंटरमीडिएट एवं वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2024 के मद्देनजर शिक्षा विभाग ने गठित किये जाने वाले उड़नदस्ता के लिए पदाधिकारी नामित कर दिये हैं. यह उड़नदस्ता जिलेवार नियुक्त किये गये हैं. पदाधिकारी भी जिलेवार नामित किये गये हैं. यह उड़नदस्ता दोनों परीक्षाओं के कदाचार मुक्त एवं स्वच्छ वातावरण में संचालन के लिए गठित किये गये हैं. शिक्षा विभाग के निदेशक प्रशासन सुबोध कुमार चौधरी ने उड़नदस्ता के लिए नामित पदाधिकारियों को निर्देशित किया है कि सभी पदाधिकारी 30 जनवरी को अपने आवंटित जिले के लिए प्रस्थान करेंगे.

परीक्षा पूरी होनी तक पदाधिकारी वहीं रहेंगे. इन पदाधिकारियों को परीक्षाओं का दैनिक प्रतिवेदन मुख्यालय को देना होगा. पदाधिकारियों के लिए मानदेय एवं वाहन व्यवस्था बिहार बोर्ड की तरफ से की जानी है. पदाधिकारियों की जवाबदेही होगी कि पुलिस एवं दंडाधिकारी संबंधित परीक्षा केंद्रों पर ससमय उपस्थित सुनिश्चित करें. प्रतिकूल परिस्थिति होने पर जिले के वरीय पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर उनका समाधान निकालेंगे.

परीक्षा केंद्रों पर भ्रमण के दौरान प्रतिनियुक्त होमगार्ड एवं अन्य कर्मी के कार्यकलाप पर विशेष निगरानी रखेंगे. साथ ही उन्होंने इन पदाधिकारियों को बताया है कि इस पूरे मामले में जल्दी ही बिहार बोर्ड के स्तर से बैठक आयोजित की जायेगी. इसकी सूचना बोर्ड की तरफ से जारी कर दी जायेगी.

बकाया राशि के बाद जारी होगा एडमिट कार

मैट्रिक वार्षिक परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी करने के दौरान बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कहा है कि अभी भी रजिस्ट्रेशन व परीक्षा शुल्क कई स्कूलों के प्रधान द्वारा जमा नहीं कराया गया है. ऐसे स्कूल के प्रधान को 20 जनवरी तक राशि जमा करने का अवसर दिया गया है. स्टूडेंट्स के हित में संबंधित स्कूल के प्रधान 20 तक अनिवार्य रूप से बकाया जमा कर दें. समिति ने कहा है कि किसी भी विद्यालय के प्रधान, परीक्षा केंद्राधीक्षक जारी किये गये एडमिट कार्ड में किसी प्रकार का संशोधन नहीं कर सकते हैं.

अगर एडमिट कार्ड में किसी प्रकार का संशोधन होता है तो ऐसे विद्यालय के प्राचार्य पर कार्रवाई की जायेगी. डाउनलोड एडमिट कार्ड पर विद्यालय के प्रधान हस्ताक्षर और मुहर लगाकर परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड देंगे. जिन स्टूडेंट्स को अनुपस्थित रहने के कारण नामांकन रद्द कर दिया गया है, वो मैट्रिक वार्षिक 2024 में शामिल नहीं होंगे.

जिनका नामांकन रद्द कर किया जा चुका है उनका एडमिट कार्ड विद्यालय प्रधान द्वारा उपलब्ध नहीं कराया जायेगा. दिव्यांगजन अभ्यर्थियों को लेखक की सुविधा जिला शिक्षा पदाधिकारी के स्तर से उपलब्ध करायी जायेगी. लेखक की सुविधा के लिए परीक्षा से एक सप्ताह पहले जिला शिक्षा पदाधिकारी के पास आवेदन देना होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें