1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar board exam 2021 bseb matric and intermediate exam 2021 dates may changed students demand postpone bihar board exam after release of admit cards upl

Bihar Board Exam 2021: मैट्रिक और इंटर परीक्षा की तारीखों में होगा बदलाव? Admit Card जारी होने के बाद छात्रों की मांग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 फरवरी माह में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (Admit Card) जारी हो चुका है.
फरवरी माह में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (Admit Card) जारी हो चुका है.
FIle

Bihar Board Exam 2021: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) यानी बिहार बोर्ड (Bihar Board) द्वारा मैट्रिक (10th) और इंटर (12th) वार्षिक परीक्षा 2021 की तारीखों में बदलाव की पुरजोर मांग उठी है. फरवरी माह में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (Admit Card) जारी हो चुका है. सोशल मीडिया (Social Media) पर लोग परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं.

तर्क में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam 2021) की तारीखों का हवाला दिया जा रहा है. बता दें कि सीबीएसई (CBSE) बोर्ड परीक्षा चार मई से आयोजित होगी जबकि बिहार बोर्ड की परीक्षा दो फरवरी से शुरू हो रही है. ट्विटर पर कई लोगों ने आग्रह किया है कि बिहार बोर्ड परीक्षा को स्थगित किया जाए. आग्रह किया गया है कि कोरोना संकट के कारण क्लासेज नहीं चलीं. बहुतायत संख्या में छात्रों का सिलेबस पूरा नही हुआ.

ऐसे हालात में अगर परीक्षा का तारीख आगे बढ़ती है तो छात्रों को फायदा मिलेगा. ट्विटर पर #postpone_biharboardexam2021 के साथ लोगों ने बिहार बोर्ड से परीक्षा स्थगित करने की मांग की है. बता दें कि मैट्रिक और इंटर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी हो चुका है.

मैट्रिक परीक्षा 2021 (Bihar Matric Exam 2021) का आयोजन 17 फरवरी से लेकर 24 फरवरी 2021 तक किया जाने वाला है. जबकि इंटर की परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी 2021 (Bihar Inter Pariksha 2021) तक चलेगी. परीक्षाएं दो सत्रों में चलेंगी. पहला सत्र सुबह 9.30 से दोपहर 12.45 तक और दूसरा सत्र दोपहर 1.45 से लेकर शाम 5 बजे तक चलेगा.

प्रश्नों की संख्या होगी ज्यादा

बता दें कि इस बार मॉडल पेपर में दिये गये प्रश्नों के अनुसार ही एग्जाम में भी प्रश्न पूछे जायेंगे.100 अंकों की सैद्धांतिक परीक्षा में 50 अंक के ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जायेंगे.ऑब्जेक्टिव सवालों की संख्या 100 रहेगी, लेकिन जवाब किसी भी 50 प्रश्नों का देना होगा.मैट्रिक में साइंस विषय में 110 प्रश्न पूछे जायेंगे. इसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या 80 रहेगी. स्टूडेंट्स को केवल 40 प्रश्नों का ही जवाब देना होगा.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें