1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. shahnawaz hussain about textile industry and leather policy and bhagalpur silk industry skt

प्रभात खबर बातचीत: पलायन किये सिल्क व्यापारी लौटेंगे भागलपुर, दो और पॉलिसी बिहार में जल्द- शाहनवाज हुसैन

बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन भागलपुर से पलायन कर गये सिल्क व्यापारियों को वापस लाने की तैयारी में जुटे हैं.सूबे में टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी लांच करने के बाद मंत्री ने प्रभात खबर कार्यालय में विशेष बातचीत की.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन.
बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन.
फोटो : ट्विटर.

ललित किशोर मिश्र: बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन सूबे में उद्योगों का जाल बिछाने के अपने मिशन पर लगे हैं. भागलपुर के सांसद रहे शाहनवाज हुसैन अब शहर से पलायन कर गये सिल्क व्यापारियों को वापस लाने की तैयारी में जुटे हैं. सूबे में टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी लांच करने के बाद मंत्री पहली बार भागलपुर पहुंचे और प्रभात खबर कार्यालय में विशेष बातचीत के दौरान अपनी रणनीति के बारे में बताया.

प्रभात खबर के भागलपुर कार्यालय पहुंचे शाहनवाज, बोले...

प्रभात खबर के भागलपुर कार्यालय में विशेष बातचीत के दौरान शाहनवाज हुसैन ने कहा कि सिल्क के वैसे व्यापारी, जो अपने जिले भागलपुर को छोड़कर दूसरे राज्य में सिल्क का कारोबार कर रहे हैं, उनको भागलपुर वापस लाना मेरी प्राथमिकता होगी. इसके लिए हमने नारा दिया है : अब लौट कर आइये भागलपुर.

सिल्क का सबसे बड़ा हब भागलपुर

सूबे में टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी लांच करने के बाद पहली बार रविवार को देर रात प्रभात खबर कार्यालय पहुंचे मंत्री ने कहा कि सिल्क का सबसे बड़ा हब भागलपुर है और इस पॉलिसी को लांच करने के बाद भागलपुर लोग काफी खुश हैं. सूबे में नीतीश कुमार के नेतृत्व में उद्योग तेजी से बढ़ रहा है और पीएम नरेंद्र मोदी की भी यही इच्छा है कि बिहार उद्योग के क्षेत्र में तेजी से विकसित हो. इसके लिए मुझे जो जिम्मेवारी मिली है, उसे बखूबी अंजाम तक पहुंचाने के प्रयास में लगा हुआ हूं.

सूत मिल की 10 से 12 एकड़ जमीन पर उद्योग स्थापित करने के लिए बड़ी कंपनियों को बुलायेंगे

उद्योग मंत्री ने कहा कि भागलपुर सूत मिल के पास जो दस से 12 एकड़ जमीन है, उस जमीन पर उद्याेग लगाने के लिए बड़ी कंपनियों को बुलायेंगे. भागलपुर के सिल्क व्यापारी भी उद्योग लगाने चाहते हैं, तो उन्हें भी आमंत्रित किया जायेगा. उन्होंने कहा कि भागलपुर में तीन लाख से ज्यादा सिल्क का काम करने वाले व्यापारी हैं. इन्हें और बढ़ावा देने के लिए अब टेक्सटाइल में दस करोड़ की सबसिडी सरकार द्वारा दी जायेगी, साथ ही पांच हजार स्किल्ड लेबर को सरकार द्वारा पेमेंट किया जायेगा. उद्योग मंत्री ने कहा कि एनडीए की सरकार ने जो वादा किया था, उस वादे पर सौ प्रतिशत खरा उतरने उतरने का प्रयास कर रही है और इस प्रयास में उन्हें काफी सफलता मिली है.

भागलपुर-बांका में बिछेगा उद्योग का जाल बेरोजगार युवकों को मिलेगा रोजगार

उद्योग मंत्री ने कहा कि इस पॉलिसी के लांच होने से भागलपुर-बांका के सिल्क उद्योग और चमड़ा उद्योग के व्यापारियों को काफी लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि सरकार का इरादा भागलपुर-बांका में उद्योग का जाल बिछाना है. उद्योग-धंधे का जाल बिछने पर यहां के शिक्षित बेरोजगार युवकों को रोजगार के अवसर मिलेंगे.

उन्होंने कहा कि 40 करोड़ की लागत से सीपेट पर काम चल रहा है. सरकार हर दिन प्लान बना रही है कि कैसे और कहां उद्योग का जाल बिछाया जाये, ताकि यहां पर बाहर के बड़े व्यापारी उद्योग लगायें. उन्होंने कहा कि यहां के वैसे लोग जो बाहर काम कर रहे हैं, इस पॉलिसी के लांच के बाद वे भी बिहार लौटने का मन बना रहे हैं.

दो और पॉलिसी बिहार में जल्द : शाहनवाज

वहीं मंगलवार को शहर में आयोजित सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण सभा को संबोधित करते हुए सूबे के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी लांच हो गयी है. जल्द ही सूबे में दो और पॉलिसी लांच की जायेगी. उन्होने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में तेजी से विकास हो रहा है.

सूबे के 17 जगह में एथनॉल प्लांट बन रहा

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि खगड़िया से पूर्णिया जो टू-लेन है, अब फोर लेन होने जा रहा है. उन्होंने कहा कि जिसकी जांच इडी के दफ्तर में हो रही है वह दल आंदोलन कर रहा है. उन्होंने कहा कि पौने दो सौ करोड़ की लागत से आयुर्वेदिक कॉलेज बनने जा रहा है. उन्होंने कहा कि सूबे के 17 जगह में भागलपुर भी है वहां पर एथनॉल प्लांट बन रहा है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें