1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. rt pcr investigation not started in jlnmch of bhagalpur from icmr waiting for recommendation

भागलपुर के जेएलएनएमसीएच में आरटी पीसीआर जांच शुरू नहीं,आइसीएमआर से अनुशंसा का इंतजार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

भागलपुर : जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने 20 जुलाई तक जेएलएनएमसीएच परिसर में कोरोना संक्रमण के आरटी पीसीआर जांच शुरू कर देने का दावा एक सप्ताह पहले किया था. लेकिन यह जांच अभी तक शुरू नहीं की गयी. जबकि जांच मशीनों की इस्टालिंग कर मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में आरटी पीसीआर जांच का डेमो हो गया है. जांच के लिए डॉक्टरों व लैब टेक्नीशियनों का प्रशिक्षण भी पूरा हो चुका है.

मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ हेमंत कुमार सिन्हा ने बताया कि किसी भी क्लिनिकल लैब को इंडियन मेडिकल रिसर्च काउंसिल (आइसीएमआर) की अनुमति के बिना सैंपल जांच की रिपोर्ट जारी करने की अनुमति नहीं है. पूरी तैयारी के बाद 22 जुलाई को आइसीएमआर को अनुमति देने के लिए मांगपत्र लिखा गया. संभव है कि शुक्रवार को आइसीएमआर से एप्रूवल का मेल आ जाये. प्राचार्य ने बताया कि जांच किट व अनुशंसा मिलने के बाद सोमवार से आरटी पीसीआर जांच शुरू होने की पूरी संभावना है.

कोलकाता से अब तक नहीं आया आरएनए व कोविड किट : आरटी पीसीआर जांच के लिए दो तरह के किट कोलकाता से आना शेष रहा गया है. पहला कोविड किट व दूसरा आरएनए किट है. फिलहाल अस्पताल में सीबी नेट मशीन व कार्टिज से जांच चल रही है. आरटी पीसीआर विधि से रोजाना 300-500 कोरोना संदिग्ध मरीजों के सैंपल की जांच हो पायेगी.इसकी जांच के लिए 125 करोड़ की मशीन को असेंबल कर दिया गया है. जेएलएनएमसीएच समेत पटना के आरएमआरआइ, पीएमसीएच, एनएमसीएच, एम्स पटना और मुजफ्फरपुर और दरभंगा के मेडिकल कॉलेज में आरटी पीसीआर जांच शुरू करने के निर्देश दिये थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें