1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bihar mlc result ashok and dilip of bjp won from katihar and purnea and ajay of rjd from munger ksl

Bihar MLC Result: कटिहार और पूर्णिया से भाजपा के अशोक व दिलीप और मुंगेर से राजद के अजय जीते

बिहार विधानपरिषद के स्थानीय प्राधिकार के लिए हुए चुनाव के बाद आज हुई मतगणना में कटिहार और पूर्णिया से भाजपा ने जीत दर्ज करायी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Bihar MLC Result: कटिहार के अशोक अग्रवाल, पूर्णिया के दिलीप जायसवाल और मुंगेर के अशोक कुमार सिंह.
Bihar MLC Result: कटिहार के अशोक अग्रवाल, पूर्णिया के दिलीप जायसवाल और मुंगेर के अशोक कुमार सिंह.
प्रभात खबर

Bihar MLC Result: बिहार विधानपरिषद के स्थानीय प्राधिकार के लिए हुए चुनाव के बाद आज हुई मतगणना में कटिहार और पूर्णिया से भाजपा ने जीत दर्ज करायी है. वहीं, मुंगेर की सीट राजद के हिस्से में आयी है. कटिहार से तीसरी बार एनडीए की ओर से भाजपा प्रत्याशी अशोक अग्रवाल ने जीत दर्ज की है. वहीं, पूर्णिया से भाजपा प्रत्याशी दिलीप कुमार जायसवाल भी तीसरी बार विजयी हुए हैं. जबकि, मुंगेर सीट से अजय कुमार सिंह विजयी हुए हैं.

मुंगेर: राजद के अजय कुमार सिंह ने जेडीयू के संजय प्रसाद को 1225 मतों से हराया

बिहार विधान परिषद स्थानीय प्राधिकार के मुंगेर-जमुई-लखीसराय-शेखपुरा निर्वाचन क्षेत्र से राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवार अजय कुमार सिंह विजयी हुए हैं. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जनता दल यूनाइटेड के संजय प्रसाद को 1225 मतों के अंतर से पराजित किया. इसके साथ ही इस सीट से निर्दलीय उम्मीदवार गुड्डू यादव तीसरे स्थान पर रहे. परिणाम की घोषणा द्वितीय वरीयता मतगणना के बाद की गयी. इसमें राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवार अजय कुमार सिंह को 2910 मत प्राप्त हुए,

जदयू प्रत्याशी को मिले मात्र 1685 मत

वहीं, जदयू के संजय प्रसाद को मात्र 1685 मत मिले. बताया जाता है कि मतगणना के प्रथम वरीयता में अजय कुमार सिंह को 2840 मत मिले थे. जबकि, जदयू के संजय प्रसाद को 1656 मत मिले. लेकिन, परिणाम की घोषणा इसलिए नहीं हो पायी, क्योंकि नियमानुसार वैध मत के आधा मत+1 के द्वारा ही विजयी हो सकता था. इसलिए द्वितीय वरीयता की गणना करानी पड़ी और उसमें प्राप्त मत के आधार पर परिणाम घोषित किया गया.

कटिहार : लगातार तीसरी बार जीते भाजपा प्रत्याशी अशोक अग्रवाल

कटिहार विधान परिषद सदस्य के पद पर लगातार तीसरी बार एनडीए की ओर से भाजपा प्रत्याशी अशोक कुमार अग्रवाल जीतने में कामयाब रहे हैं. हालांकि, उनकी जीत द्वितीय वरीयता की गिनती के बाद अधिकारिक रूप से घोषित की गयी है. मतगणना केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार निवर्तमान एमएलसी व एनडीए की ओर से भाजपा प्रत्याशी अशोक कुमार अग्रवाल को प्रथम वरीयता के कुल 1653 मत प्राप्त हुए.

राजद प्रत्याशी को प्रथम वरीयता में मिले मात्र 942 मत

जबकि, राजद प्रत्याशी कुंदन कुमार को प्रथम वरीयता के 942 मत मिले. इस चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी सुनील कुमार यादव को प्रथम वरीयता के 800 मत मिले. जीत के लिए कुल 1738 मतों की जरूरत थी. इसलिए द्वितीय वरीयता की गिनती निर्धारित प्रक्रिया के तहत की गयी. इसके बाद भाजपा प्रत्याशी अशोक कुमार अग्रवाल को विजयी घोषित किया गया. इस चुनाव में कुल 3721 मत डाले गये थे. इसमें 246 मत अमान्य करार दिया गया. जबकि, 3475 वैध मतों की गिनती की गयी. निर्वाची पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी उदयन मिश्रा ने भाजपा प्रत्याशी अशोक कुमार अग्रवाल को जीत का प्रमाण पत्र सौंपा.

पूर्णिया : दिलीप जायसवाल ने 5342 मतों से लगातार जीत की हैट्रिक

बिहार विधान परिषद स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र संख्या-23 से भाजपा प्रत्याशी दिलीप कुमार जायसवाल ने रिकॉर्ड मतों से जीत दर्ज की है. चुनाव परिणाम की घोषणा मतगणना बाद निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी राहुल कुमार ने विजयी प्रत्याशी की घोषणा करते हुए विजयी प्रत्याशी जायसवाल को जीत का प्रमाणपत्र प्रदान किया. जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी ने बताया कि इस चुनाव में कुल 9 हजार 317 निर्वाचक थे. इनमें 9 हजार 172 मत पड़े हैं. इनमें 8,841 मत वैध और 331 मत अवैध पाये गये.

राजद के अब्दुस सुबहान को मिले 1601 मत

जीत के लिए वांछित कोटा 4 हजार 421 मत के बदले दिलीप कुमार जायसवाल को 6 हजार 943 मत प्राप्त हुए. वहीं, निकटतम प्रतिद्वंद्वी राष्ट्रीय जनता दल के अब्दुस सुबहान को 1 हजार 601 मत मिले. इस प्रकार 5 हजार 342 मतों के अंतर से दिलीप कुमार जायसवाल को विजयी घोषित किये गये हैं. बता दें कि स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन में पूर्णिया, अररिया व किशनगंज जिला से लगातार तीसरी बार जीत दर्ज करायी है. दिलीप कुमार जायसवाल ने अपनी जीत के मौके पर कहा कि बिहार विधान परिषद स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन में पूरे बिहार में रिकॉर्ड मत से जीता हूं. इसके लिए हम सभी स्थानीय निकाय के प्रतिनिधियों को बधाई देता हूं, जिन्होंने जात-पात व धर्म से ऊपर उठ कर हमें प्यार दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें