1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bihar flood 2020 high school building collapsed due to erosion of kosigovernment school has been hit by erosion earlier read bihar flood latest updates in bihar badh news

Bihar Flood 2020: कोसी के कटाव से हाई स्कूल भवन ढहकर नदी में समाया, पहले भी कटाव की भेंट चढ़ चुका है सरकारी स्कूल...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 हाई स्कूल भवन ढहकर नदी में समाया
हाई स्कूल भवन ढहकर नदी में समाया
Prabhat Khabar

भागलपुर: बिहपुर प्रखंड की हरियो पंचायत के कहारपुर में कोसी के कटाव का कहर जारी है. गुरुवार की सुबह तीन कमरों वाला उत्क्रमित हाइ स्कूल का नया भवन नदी में समा गया. स्कूल के प्रभारी प्रधानाध्यापक श्यामनंदन सिंह ने बताया कि इसकी जानकारी विभाग के वरीय पदाधिकारी को दी गयी है.

कटाव के डर से रतजगा कर रहे हैं लोग

ग्रामीण सनातन सिंह, राममिलन सिंह, सन्नी सिंह व देवांशु सिंह ने बताया कि यहां के लोग अपने घरों को तोड़कर जरूरी सामान बचाने में जुटे हुए हैं. कटाव के डर से लोग रतजगा कर रहे हैं. गांव के एक टोले से नवटोलिया महादलित टोले से संपर्क भंग हो गया है. इन दोनों टोलों के बीच नदी बह रही है. इस टोले में भी बाढ़ का पानी घुस जाने से कई कच्चा मकान गिर गये हैं. बता दें कि कुछ दिन पहले गोविंदपुर में मध्य विद्यालय का भवन भी कटाव की भेंट चढ़ चुका है.

आहुति में बाढ़ से जनजीवन बेहाल

उधर मधेपुरा जिले की सीमा से सटे आहुति गांव में बाढ़ आ जाने से जन जीवन बेहाल हो गया है. यहां के लोग कोसी का ही दूषित पानी पीने को विवश हैं. सीओ बलिराम प्रसाद ने बताया कि कहारपुर, गोविंदपुर व आहुति के लिए सरकारी नाव उपलब्ध करा दी गयी है.

कदवा में कभी भी टूट सकता है बांध, बाढ़ का खतरा

ढोलबज्जा के कदवा दियारा पंचायत में भूतनाथ स्थान के समीप कोसी बांध को बचाने के लिए 10 दिन पहले कराये गये कटाव निरोधी कार्य के बाद भी इसके टूटने का खतरा बरकरार है. ठाकुर जी कचहरी टोला से सटे इस बांध पर कोसी का पानी चढ़ गया है, जिससे तेजी से बांध का कटाव हो रहा है. 10 दिन पहले ही वार्ड सदस्य पुलिस सिंह ने यहां मिट्टी भरी बोरियां डलवा कर मरम्मत का काम कराया था.

बचाव कार्य नहीं कराया गया तो बांध टूट जायेगा

ग्रामीणों का कहना है कि यदि शुक्रवार तक बचाव कार्य नहीं कराया गया तो बांध टूट जायेगा. बांध टूटने पर कदवा दियारा पंचायत के आधा दर्जन गांवों में बाढ़ आ जायेगी. कदवा के मिलन चौक के बगल में डोमासी के पास कच्ची सड़क पर भी पानी आ जायेगा, जिससे आवागमन बाधित हो जायेगा. पंचायत के मुखिया अशोक सिंह ने बताया कि बचाव कार्य के लिए मिट्टी नहीं मिल रही है. मिट्टी मिलते ही काम शुरू करा दिया जायेगा.

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें